Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

6 May 2018

चीन ने समुद्र पर बनाया दुनिया का सबसे लंबा 55 किमी का पुल, 1.3 लाख करोड़ हुए खर्च

चीन ने समुद्र पर दुनिया का अब तक का सबसे लंबा पुल तैयार कर लिया है। हॉन्गकॉन्ग-झुहाई-मकाउ नाम के इस पुल की लंबाई 55 किलोमीटर (34 मील) है। इस पुल में 60 एफिल टाॅवर के वजन के बराबर स्टील इस्तेमाल किया गया है। इसे बनाने में 20 बिलियन डॉलर (करीब 1 लाख 33 हजार करोड़ रुपए) खर्च किए गए हैं। शनिवार को पुल की पहली झलक पेश की गई।

उ.कोरिया ने घड़ियां आधा घंटा आगे कीं, शांति के लिए किम ने द.कोरिया से मिलाया अपने देश का वक्त

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग-उन ने शांति के प्रयासों को दिशा देने के लिए आखिरकार अपने देश की घड़ियों को शुक्रवार रात से आधा घंटा आगे कर लिया। अब उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया का समय (टाइम जोन) एक जैसा हो गया है। 27 अप्रैल को किम और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन पहली बार एक-दूसरे के हाथों में हाथ लेकर बातचीत की। इसके साथ दोनों देशों के बीच चली आ रही 65 साल की दूरियां खत्म हो गई थीं।

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू की पहली विदेश यात्रा

उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू शनिवार को ग्वाटेमाला, पनामा और पेरू के दौरे पर रवाना हो गए हैं। सात दिनों के इस दौरे में वो मध्य और दक्षिणी अमरीकी देशों के साथ द्विपक्षीय संबंधों और अन्य विषयों पर चर्चा करेंगे। उपराष्ट्रपति पद संभालने के बाद यह उनका पहला विदेशी दौरा है।

एआइसीटीइ-यूजीसी का ‘हीरा’ में होगा विलय

केंद्र सरकार देश में उच्च शिक्षा को सुधारने के लिए नई संस्था हायर एजुकेशन इवैल्यूएशन एंड रेगुलेशन इवैल्यूएशन एंड रेगुलेशन अथाॅरिटी, 2018(हीरा) के गठन के लिए बिल का ड्राफ्ट तैयार कर लिया गया है। हीरा के गठन के बाद अन्य नियामक संस्थाएं यूजीसी, एआइसीटीई और एनसीटीई का इसमें विलय कर दिया जाएगा। मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा यह बिल संसद में पेश किया जाएगा।

सऊदी में सबसे बड़ी मनोरंजक सिटी

सऊदी अरब 334 वर्ग किलोमीटर में दुनिया का सबसे बड़ा मनोरंजन शहर बनवा रहा है। वर्तमान में यह उपलब्धि 110 वर्ग किमी में फैले फ्लोरिडा के वाॅल्ड डिज्नी वल्र्ड के पास है। किद्दिया प्रोजेक्ट के तहत इसका निर्माण किया जा रहा है।

अब झेलम नदी पर हाउस बोट

श्रीनगर की डल झील के बाद अब झेलम(जम्मू) नदी पर भी हाउस बोट के साथ साथ क्रूज भी पर्यटकों का आकर्षित करेंगे। पयर्टन को बढ़ावा देने के लिए सरकार इस तरह की योजना पर काम कर रही है।

इजराइल संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद चुनाव की दौड़ से बाहर

इजराइल संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की दो वर्षीय सदस्यता की दौड़ से बाहर हो गया है। इससे जर्मनी और बेल्जियम का रास्ता साफ हो गया है। इजराइल ने सुरक्षा परिषद की सीट के लिए अपनी उम्मीदवारी वापस लेने का फैसला किया है।

पाकिस्तानी सैन्य अदालत ने 11 आतंकियों को दी फांसी, तीन को उम्रकैद

आतंकवाद को लेकर दुनिया भर में घिरे पाकिस्तान ने आतंकियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की है। पाकिस्तान की सैन्य अदालत ने 1111खूंखार आतंकियों को फांसी की सजा दी है। इस बात की जानकारी सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने खुद दी है। उन्होंने कहा कि अदालत ने तीन अन्य कैदियों को उम्रकैद की सजा भी सुनाई है।

बैडमिंटन खिलाड़ियों को एक करोड़ 30 लाख रूपए के पुरस्कार

गोल्ड कोस्ट राष्ट्रमंडल खेलों में ऐतिहासिक प्रदर्शन करने वाले बैडमिंटन खिलाड़ियों को भारतयी बैडमिंटन संघ ने एक करोड़ 30 लाख रूपए के नगद पुरस्कार से सम्मानित किया। महिला एकल में स्वर्ण पदक जीतने वाली सायना नेहवाल को 20 लाख व रजत पदक जीतने वाली पीवी सिंधू व किदाम्बी श्रीकांत को 10-10 रूपए का पुरस्कार मिला। वहीं टीम में शामिल सदस्यों को 5-5 लाख रूपए मिलेंगे।

4 राज्यों में पत्थलगढ़ी

ग्राम सभाओं को पुर्ण अधिकार देने की मांग वाले आदिवासियों के नारे ‘मावा नाटे, मावा राजा’ से मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और झारखंड की सरकार चिंता में है राजस्थान सरकार ने इसके लिए समय रहते कदम उठा लिए। राजस्थान को छोड़ बाकी तीन राज्यों में के आदिवासी क्षेत्रों में समानांतर ग्राम सभाओं का गठन कर संविधान की पांचवी अनुसूची के पत्थर गाड़े जा रहे हैं।

सेना का युद्धाभ्यास विजय प्रहार

बीकानेर महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में सप्तशक्ति कमांड के सैनिकों ने टैकों से गोले दागे जिससे युद्धाभ्यास विजय प्रहार में टैंकों का शक्ति प्रदर्शन दिखा।

बॉम्बे हाईकोर्ट के एक जज ने 16 घंटे में 135 केस पर सुनवाई की

बॉम्बे हाईकोर्ट के जज जस्टिस शाहरुख जे कथावाला लगातार 16 घंटे कोर्टरूम में सुनवाई करते रहे। दरअसल, गर्मी की छुटि्टयाें के चलते हाईकोर्ट 3 जून तक बंद रहेगा। शुक्रवार को आखिरी वर्किंग डे था। जस्टिस कथावाला छुट्‌टी पर जाने से पहले अपने समक्ष लगे ज्यादा से ज्यादा केस निपटाना चाहते थे। इसलिए साथी जजों के जाने के 10 घंटे बाद तक वह कोर्ट में बैठे रहे। बॉम्बे हाईकोर्ट के 156 साल के इतिहास में पहला मौका है, जब तड़के 3:30 बजे तक कोर्ट खुला हो।

बर्कशायर हैथवे की सालाना बैठक

भारतीय समयानुसार 5 मई की रात नेब्रास्का के ओमाह में आयोजित बर्कशायर हैथवे की सालाना बैठक में चेयरमैन वाॅरेन बफे ने कहा अमरीका में चिकित्सा पर खर्च जीडीपी का 5 प्रतिशत से बढ़कर 18 प्रतिशत हो गया है यह अमरीकी कारोबारी क्षमता में कीड़े लगने जैसा है। यह भारतीयों के लिए सुनहरा अवसर हो सकता है। साथ ही बफे ने डिजिटल करेंसी बिटकाॅइन में निवेश को चूहे के जहर जैसा कहा।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Share