Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

7 May 2018

पाक के गृहमंत्री एहसान इकबाल पर जानलेवा हमला

एक रैली के दौरान पाकिस्तान के गृहमंत्री एहसान इकबाल पर जानलेवा हमला किया गया। बता दें कि पाकिस्तान के नरोवल के कंजरूर में एहसान इकबाल एक रैली को संबोधित कर रहे थे कि तभी अचानक एक शख्स ने उनपर गोली चला दी, जिससे वे बूरी तरह से घायल हो गए। गृह राज्य मंत्री तलाल चौधरी ने बताया कि हमलावर की उम्र 20-22 साल है जिसे गिरफ्तार कर लिया गया है।

बांग्‍लादेश ने भारत को मुस्लिम देशों के संगठन का पर्यवेक्षक बनाने की वकालत

शेख हसीना की सरकार ने भारत सहित ज्यादा मुस्लिम आबादी वाले देशों को ऑर्गेनाइजेशन ऑफ इस्लामिक कॉरपोरेशन (ओआईसी) का पर्यवेक्षक बनाने की जोरदार वकालत की है। ओआईसी एक ऐसा संगठन है जिसके सदस्य केवल वही देश हैं जो दुनिया में मुस्लिम बहुल आबादी वाले देश माने जाते हैं।

नासा का मंगल मशीन

अमेरिकन स्पेस एजेंसी नासा ने शनिवार को मंगल पर स्पेसक्रॉफ्ट इनसाइट भेजा। इसे कैलिफोर्निया के वेंडेनबर्ग एयरफोर्स बेस से एटलस वी रॉकेट से लांच किया गया। लांचिंग के 13 मिनट में 1900 किमी की ऊंचाई पर यह पृथ्वी की कक्षा में पहुंच गया। ये छह साल में नासा का दूसरा स्पेस मिशन है। साथ में रोबोटिक साइंटिस्ट मार्सक्वेक्स भी भेजा गया है, जो मंगल पर भूकंप जांचने के लिए यंत्र स्थापित करेगा। ताकि भूकंप और उसकी तीव्रता रिकॉर्ड कर सके। यान तापमान जांचने के लिए मंगल पर 16 फीट तक खुदाई करेगा। यह मंगल पर अब तक की सबसे गहरी खुदाई होगी। सबकुछ ठीक रहा तो यह 48 करोड़ किमी की दूरी तय कर 26 नवंबर को मंगल पर लैंड करेगा।

2000 के नोटों की छपाई बंद

आर्थिक सचिव सुभाष चंद्र गर्ग ने कहा 500, 200,1000 रूपए के नोट लेनदेन में सही हैं। 3000 करोड़ मूल्य के 500 के नोट रोज छापे जा रहे हैं। 2000 के नोटों की छपाई बंद हो गई है।

अब इसरो बनाएगा स्वदेशी परमाणु घड़ियां

इसरो क्षेत्रीय नौवहन उपग्रह प्रणाली ‘नाविक’ के लिए रूबिडियम परमाणु घड़ियों का विकास खुद कर रहा है। अभी यूरोप से आयात किया जाता है। श्रृंखला के पहले उपग्रह आईआरएनएसएस-1 ए की तीनों परमाणु घड़ियां खराब होने के कारण हाल ही में रिप्लेसमेंट उपग्रह भेजा गया।

15 लाख लोगों की चैरिटी वाॅक

फिलीपींस की राजधानी मनीला में इग्लेसिया नी क्रिस्टो(आइएनसी) के करीब 15 लाख सदस्य एक चैरिटी वाॅक के लिए निकले, उनका लक्ष्य पांच गिनीज वल्र्ड रेकाॅर्ड तोड़ने का था। ‘गरीबी से लड़ने के लिए वैश्विक चहलकदमी’ नामक अभियान में 23,235 लोगों ने प्राउड टू बी ए मेंबर आफ इग्लेसिया नी क्रिस्टो वाक्य लिखकर गिनीज रेकाॅर्ड बनाया जो इससे पहले भारतीयों द्वारा 2016 में 15,550 लोगों द्वारा ‘यू कैन यू विल’ लिखकर बनया गया था। इसमें चार और गिरीज रेकाॅर्ड लोगों द्वारा सबसे बड़ी तस्वीर, एक स्थान पर और कई स्थानों पर सबसे बड़ी, सबसे अधिक राष्ट्रीयता के लोगों द्वारा चैरिटी वाॅक भी टूटे।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Tricks

Find Tricks That helps You in Remember complicated things on finger Tips.

Learn More

Share