Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

10 May 2018

मोदी दुनिया की 9वीं सबसे ताकतवर शख्सियत, फोर्ब्स ने नोटबंदी को भ्रष्टाचार के खिलाफ बड़ा कदम बताया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुनिया के टॉप 10 ताकतवर शख्सियतों में से एक हैं। फोर्ब्स की ताजा जारी सबसे ताकतवार शख्सियतों की सूची में वे 9वें नंबर पर हैं। सूची में पहले नंबर पर चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग हैं। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को पीछे छोड़कर वे पहली बार टॉप पर पहुंचे हैं। फोर्ब्स ने मोदी के नोटबंदी के फैसले को भ्रष्टाचार खत्म करने की दिशा में बड़ा कदम बताया है। फोर्ब्स की लिस्ट में मोदी के बाद दूसरे भारतीय मुकेश अंबानी हैं। 32वें नंबर पर मौजूद अंबानी की नेट वर्थ 41.2 बिलियन डॉलर (2 लाख 78 हजार करोड़ रुपए) है।फोर्ब्स के मुताबिक, "धरती पर करीब साढ़े सात अरब लोग रहते हैं, लेकिन इन 75 पुरुषों और महिलाओं ने दुनिया को बदलने में अपना अहम योगदान दिया। हमारी सालाना घोषित होने वाली दुनिया के सबसे ताकतवर लोगों की सूची बताती है कि हर दस करोड़ लोगों से एक शख्स सामने आया।"

ये हैं टॉप 10

  1. शी जिनपिंग (चीन के राष्ट्रपति)
  2. व्लादिमीर पुतिन (रूस के राष्ट्रपति)
  3. डोनाल्ड ट्रम्प (अमेरिकी राष्ट्रपति)
  4. एंजेला मर्केल (जर्मन चांसलर)
  5. जेफ बेजोस (अमेजन के सीईओ)
  6. पोप फ्रांसिस
  7. बिल गेट्स (माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर)
  8. मोहम्मद बिन सलमान अल सऊद (सऊदी अरब के प्रिंस)
  9. नरेंद्र मोदी
  10. लैरी पेज (गूगल के को-फाउंडर)

ईरान-अमरीका परमाणु समझौता रद्द,ओबामा ने कहा- यह ट्रम्प की गंभीर भूल

अमेरिका ने ईरान के साथ तीन साल पहले हुए परमाणु समझौते से खुद को अलग कर लिया है।ट्रम्प के इस फैसले को पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने गंभीर भूल बताया है। उधर, ईरान ने कहा है कि वह अब यूरेनियम संवर्धन का काम फिर से शुरू करेगा। ज्वाइंट कॉम्प्रेहेंसिव प्लान ऑफ एक्शन (जेसीपीओए) नाम का यह समझौता 2015 में ओबामा प्रशासन के वक्त हुआ था। हालांकि अमरीका के इस निर्णय को दुनिया के कई देश सही नहीं मान रहे हैं और खुलेआम उनकी आलोचना कर रहे हैं। लेकिन सबसे बड़ा सवाल यह है कि अंतरराष्ट्रीय परमाणु समझौते से अमरीका का अलग होना भारत समेत दुनिया के बाकी देशों पर किया असर डालेगा।

भारत ने लिया ईरान का पक्ष

ईरान का पक्ष लेते हुए भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा कि यह परमाणु कार्यक्रम पूरी तरह से शांतिपूर्ण है और इससे अंतरराष्ट्रीय समुदाय को खतरा नहीं है। अमरीका के फैसले पर प्रतिक्रिया देते हुए विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि सभी पक्षों को बातचीत करके विवादित मुद्दों का समाधान निकालना चाहिए। दरअसल अमरीका के ईरान परमाणु समझौते से अलग होने से इसका असर भारत पर भी पड़ सकता है। अमरीका से भारत के करीबी रिश्ते की वजह से विदेश मंत्रालय का यह बयान काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

ई-कॉमर्स में दुनिया की सबसे बड़ी डील: फ्लिपकार्ट में 77% हिस्सेदारी को 1.07 लाख करोड़ में खरीदेगी वॉलमार्ट

ई-कॉमर्स में दुनिया की सबसे बड़ी डील पक्की हो गई है। दुनिया की सबसे बड़ी रिटेलर वॉलमार्ट ने 1.07 लाख करोड़ रुपए में भारत की सबसे बड़ी ई-रिटेलर फ्लिपकार्ट में 77% हिस्सेदारी खरीदने के लिए एग्रीमेंट साइन कर लिया है। नियामक की मंजूरी मिलने के बाद वॉलमार्ट 1.07 लाख करोड़ का भुगतान करेगी।

ग्रीन लाइसेंस प्लेट को सरकार की मंजूरी

सरकार ने ई-व्हीकल्स (इलेक्ट्रिक वाहनों) को बढ़ावा देने के लिए ग्रीन लाइसेंस प्लेट को मंजूरी दे दी है। यही नहीं, अब 50 सीसी से कम क्षमता वाले ई-स्कूटर को 16 साल का किशोर भी चला सकेगा। सरकार इसके लिए 16 साल तक किशोरों को ड्राइविंग लाइसेंस देने पर विचार कर रही है। साथ ही सड़क हादसों में नुकसान कम करने के लिए सरकार ने ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड्स (बिस) से प्रमाणित हेलमेट लाने की सिफारिश की है। बुधवार को केंद्रीय सड़क व परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने यह जानकारी दी है।

गूगल का एंड्रायड ‘पी’

गूगल ने आधिकारिक रूप से एंड्राॅयड ‘पी’ मोबाइल आॅपरेटिंग सिस्टम की घोषणा की है। इसमें पारंपरिक तौर पर तीन बटन की जगह सिर्फ एक बटन दिया गया है।

चीन में बिना पटरियों के दौड़ी ट्रेन

दुनिया में पहली बार बिना पटरियों की इलेक्ट्रिक ट्रेन का सफल परीक्षण हुआ है। बिना ड्राइवर की इस ट्रेन का परीक्षण चीन के हुनान प्रांत में झुझोउ में किया गया।यह ट्रेन सेंसर के जरिए सड़कों पर पेंट लगी हुई पट्टी पर दौड़ती है।

पहली बार 100 अरब यूनिट से अधिक उत्पादन

देश में 2017-18 में पहली बार 100 अरब यूनिट से अधिक अक्षय ऊर्जा का उत्पादन किया गया। नवीन तथा नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय का लक्ष्य वर्ष 2022 तक एक लाख 75 हजार मेगावाट उत्पादन क्षमता विकसित करने का है।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Tricks

Find Tricks That helps You in Remember complicated things on finger Tips.

Learn More

Share