Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

20 May 2018

पीएम मोदी का जम्मू कश्मीर दौरा

पीएम मोदी कश्मीर के लेह में जोजिला सुरंग की आधारशिला रखी। बता दें कि यह सुरंग लगभग 6,800 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है। खुशी की बात ये है कि यह सुरंग दो तरफा यातायात वाली एशिया की सबसे लंबी सुरंग होगी। पीएम मोदी ने श्रीनगर रिंग रोड परियोजना का शिलान्यास भी किया। इसके अलावा किशनगंगा जल विद्युत परियोजना को राष्ट्र को समर्पित किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जम्मू कश्मीर में एक ही दिन में 25,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का या तो उद्घाटन किया जाएगा या उनका शिलान्यास किया जाएगा। मोदी बोले 'पूरे जम्मू-कश्मीर में कृषि के विकास के लिए बहुत संभावनाएं हैं। स्वास्थ्य के क्षेत्र में मदद करनेमें भी राज्य एक अहम भूमिका निभाता है।

सऊदी अरब में बड़ा बदलाव, 24 जून से महिलाओं को मिलेगी ड्राइविंग की आजादी

24 जून से अब सऊदी अरब की महिलाएं अकेले सड़कों पर गाडियां चला सकती हैं। बता दें कि सऊदी अरब में परंपरा और धर्म के नाम पर महिलाओं के ऊपर कई तरह के प्रतिबंध लगाए गए हैं जिसमें ड्राइविंग न करना भी शामिल है। हालांकि सऊदी के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने इन परंपराओं से हटकर एक नया फैसला लिया है और कहा है कि आगामी 24 जून से महिलाओं पर ड्राइविंग न करने के प्रतिबंध पूरी तरह से हट जाएंगे। अब महिलाएं स्वतंत्र रुप से गाडियां चला सकती हैं।

रूस ने दुनिया को दिखाया पहला तैरता एटमी पावर स्टेशन

रूस ने अपना पहला तैरता हुआ एटमी पावर स्टेशन (परमाणु संयंत्र) दुनिया को दिखाया। अब तक किसी देश के पास ऐसा संयंत्र नहीं है। इसे न्यूक्लियर पावर फर्म रोसेटोम ने सेंट पीटर्सबर्ग में तैयार किया है। जहां से शनिवार को यह मुरमैन्स्क पहुंचा। यहां परमाणु ईधन लोड होने के बाद यह पूर्वी साइबेरिया के लिए रवाना होगा। अगले साल तक इसे उत्तर-पूर्व में स्थित पेवेक बंदरगाह ले जाया जाएगा। इस स्टेशन का नाम एकेडेमिक लोमोनोसोव है, जो 2 लाख आबादी वाले शहर के लिए बिजली पैदा करने की क्षमता रखता है।

कर्नाटक में कांग्रेस जद(ध) सरकार का शपथ ग्रहण 23 को

कर्नाटक में तीसरी बार मुख्यमंत्री बने येड्डियूरप्पा ने इस्तीफे की घोषणा कर दी। तीसरी बार मुख्यमंत्री पद परे येड्डियूरप्पा ढाई दिन ही पद पर रह पाए। अब कांग्रेस-जद(ध) को सरकार बनाने का निमंत्रण मिला है।

स्टेटस आॅफ पुलिसिंग इन इंडिया 2018 की रिपोर्ट

स्टेटस आफ पुलिसिंग इन इंडिया(स्टडी आफ परफार्मेस एंड परसेप्शन) की सर्वे रिपोर्ट के अनुसार राजस्थान पुलिस की स्थित बहुत खराब है। 22 राज्यों में किये गये सर्वे में ट्रस्ट इन लोकल पुलिस बाई स्टेट सर्वे में राजस्थान पुलिस की 22वीं रैंक है, 6.2 प्रतिशत लोगों ने ही लोकल पुलिस पर विश्वास जताया।रैंकिंग द स्टेटस इन ट्रम्स आफ ट्रस्ट इन पुलिस में राजस्थान पुलिस का स्कोर माइनस 2.2 रहा है। देश में 65 प्रतिशत तथा हरियाणा में सर्वाधिक 71 प्रतिशत लोग पुलिस से संतुष्ट है। राजस्थान 18वें नंबर पर है, यहां 15 प्रतिशत लोग पुलिस से संतुष्ठ हैं।

केंद्रीय जल मंत्रालय की रिपोर्ट

केंद्रीय जल मंत्रालय की रिपोर्ट के अनुसार देशभर में 70 हजार 340 बस्तियां आज भी दुषित पानी पी रही हैं। इनमें से 19573 बस्तियां राजस्थान की है। इसके बाद सबसे ज्यादा दुषित पानी पीन वालों में पश्चिम बंगाल है। गोवा, गुजरात, हिमाचल, मणिपुर, पुड्डुचेरी, सिक्किम, मिजोर, अंडमान निकोबार, की एक भी बस्ती ऐसी नहीं है जहां दूषित पानी सप्लाई हो रहा है।

अमित खरे होंगे केंद्रीय सूचना व प्रसारण मंत्रालय के नए सचिव

केंद्रीय कार्मिक विभाग ने 24 प्रशासनिक अधिकारियों का तबादला कर दिया है। इस तबादले के बाद झारखंड कैडर के वरिष्ठ आईएएस अधिकारी अमित खरे केंद्रीय सूचना व प्रसारण मंत्रालय में सचिव पद पर कार्य संभालेंगे। अमित खरे ने बहुचर्चित चारा घोटाला का पर्दाफाश किया था।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Share