Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

22 May 2018

दुनिया नाप लौटीं सागर नाविका

सागर नाविका मिशन के तहत समुद्री रास्ते से दुनिया नापने निकली नौसेना की 6 महिला अफसर 21 मई केा स्वदेश लौट आई। उनकी अगवानी के लिए रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण और नौसेना अध्यक्ष एडमिरल सुनील लांबा भी पहुंचे। आइएनसवी तारिणी नौका के पहुंचने पर पीएम मोदी ने ट्वीट कर बधाई दी।

निपाह वायरस से 13 की मौत

केरल के कोझिकोड में फैल रही अज्ञात बीमारी की पहचान निपाह के तौर पर हुई है। यह वायरस बांग्लादेश में सक्रिय रहता है और संक्रमण से फैलता है।

चीन में मस्जिदों पर राष्ट्रध्वज के आदेश

चीन की सरकार ने अपने देश की मस्जिदों पर राष्ट्रध्वज लगाने का आदेश दिया है।

पीएम मोदी का रूस दौरा

प्रधानमंत्री मोदी चौथे रूस दोर पर काला सागर के तट पर बसे शहर सोची पहुंचे। यहां पीएम मोदी ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ पहली अनौपचारिक शिखर वार्ता की। रूस और भारत अंतरराष्ट्रीय उत्तर-दक्षिण यातायात गलियारा(आइएनएसटीसी) और ब्रिक्स पर साथ मिलकर काम कर रहे हैं। भारत को शंघाई सहयोग संगठन में स्थाई सदस्यता दिलाने में रूस की बड़ी भूमिका रही है। शंघाई सहयोग संगठन में आठ सदस्य हैं भारत और पाकिस्तान पिछले साल ही इसमें शामिल किये गये हैं।

इसरो - भारी राॅकेट मार्क-3 के प्रक्षेपण की तैयारी

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन लगभग एक साल बाद नव विकसित भारी राॅकेट जीएसएलवी मार्क-3 के प्रक्षेपण की तैयारियां कर रहा है। श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से अत्याधुनिक संचार उपग्रह जीसैट-29 जीएसलवी मार्क-3 डी-02 से छोड़ा जाएगा।

मानद उपाधि से अस्वीकार

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने हिमाचल प्रदेश के बागवानी और वानिकी विश्वविद्यालय के वार्षिक दीक्षांत समारोह में डाॅक्टरेट आफ सांइस की मानद उपाधि लेने से मना कर दिया।

मेसी का रिकाॅर्ड पांचवी बार ‘गोल्डन शू ’ अवार्ड

बार्सिलोना की रियाल सोसिदाद के खिलाफ सत्र के आखिरी ला लीगा मैच में 1-0 की जीत के साथ स्टार स्ट्रसइका लियोनल मैसी ने भी पांचवी बार यूरोपियन गोल्ड शू खिताब अपने नाम कर लिया है। वह यह उपलब्धि अपने नाम करने वाले दुनिया के पहले फुटबाॅलर हैं।

छग में माओवादियों के लिए ब्लैक पैंथर

आंध्रप्रदेश में चर्चित ग्रे-हाउंड्स कमांडो की तर्ज पर छत्तीसगढ़ पुलिस भी विशेष प्रशिक्षित कमांडो फोर्स जंगलों में उतरेगी। इसका नाम ब्लैक पैंथर होगा। केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने इसकी जानकारी दी।

सीरिया: 7 साल में पहली बार राजधानी दमिश्क को आईएस से आजाद कराया

सीरियाई सेना ने सोमवार को दावा किया कि उसने दमिश्क और उसके आस-पास का इलाका इस्लामिक स्टेट ग्रुप (आईएसआईएस) के आतंकियों से आजाद करा लिया है। सेना के मुताबिक, अब यह क्षेत्र पूरी तरह से सुरक्षित है।

ओडिशा में खगोलीय घटना

सूर्य जब 90 अंश के कोण पर पृथ्वी के ठीक ऊपर यानी आपके सिर के ऊपर होता है तो व्यक्ति की परछाई शून्य हो जाती है। चाहे जिस कोण पर खड़े हों पर छाया कुछ मिनट के लिए गायब हो जाती है। भुवनेश्वर में यह घटना 21 मई को हुई, कटक में 22 मई का होगी, बुर्ला में 28 मई तो राउकेला में 2 जून को। एस्ट्रोनोमिकल सोसायटी आफ इंडिया ने इस बारे में एक मैप जारी किया है और बताया है कि किन तारीखों पर कौन से शहर में जीरो शेडो डे या शून्य छाया दिवस होगा। शून्य छाया दिवस की घटना कर्क रेखा और मकर रेखा के बीच में ही घटित होती है।

सुंदरगढ़ के वन में दिखा ब्लैक पैंथर

ओडिशा के सुंदरगढ़ स्थित हेमगिरि के जंगल में पहली बार ब्लैक पैंथर देखा गया है।

16 साल का आरोपी बालिग माना जाएगा

गुड़गांव कोर्ट ने गत वर्ष स्कूल में 7 वर्षिय छात्र की हत्या के मामले में 16 साल के आरोपी पर बालिग की तरह केस चलाने की मंजूरी दी है।

चीन ने भेजा रिले उपग्रह

चीन ने चंद्रमा की अंधेरी सतह पर छिपे राज की खोज के लिए रिले उपग्रह भेजा है। क्यूकिआओ(मैंगपाई ब्रिज) नामक उपग्रह धरती और चीन के चंद्र अंवेषण अभियान के बीच संवाद स्थापित करेगा। यह अपनी तरह का दुनिया का पहला मिशन है जो 3 वर्ष तक कार्यरत रहेगा।

पिछले माह राष्ट्रीय पुरस्कार जीतने वाले ने की खुदकुशी

मराठी फिल्म निर्माता कल्याण पडाल ने आत्महत्या कर ली। कल्याण को उनकी फिल्म ‘म्होरक्या’ के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on