Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

23 May 2018

कर्नाटक में आज शपथ ग्रहण

जनता दल(ध) नेता एचडी कुमारस्वामी बुधवार को कर्नाटक के 24वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे। राज्यपाल वजुभाई वाला उन्हें शपथ दिलाएंगे। वहीं कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष डा. जी. परमेश्वर उपमुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेंगे। कैबिनेट में 34 सदस्य होंगे। 22 मेंत्री कांग्रेस और 12 जद(ध) से होंगे। रमेश कुमार विधानसभा अध्यक्ष होंगे।

राजस्थान में महिलाकर्मी अब ले सकेंगी 730 दिन का अवकाश

महिला अधिकारी व कर्मचारी 18 साल तक के बच्चों की देखभाल के लिए 730 दिन का अवकाश ले सकेंगी, और निःशक्त बच्चे के मामले में यह उम्र 22 साल तक की गई है। राज्य सरकार ने 22 मई को राजस्थान सेवा नियमों में संशोधन के लिए अधिसूचना जारी कर दी।

तमिलनाडु में काॅपर प्लांट के खिलाफ सौ दिन से चल रहा प्रदर्शन हुआ उग्र

तमिलनाडु में तुत्तुकुड़ी स्थित स्टरलाइट काॅपर प्लांट के खिलाफ सौ दिन पुराने जनांदोलन ने हिंसक रूप ले लिया। इस दौरान पुलिस की फायरिंग में 11 लोगों की मौत हो गई और 65 से ज्यादा गंभीर रूप से घायल हो गए।

गुजरात से आई मोदी के चिंतन की पुस्तकें

गुजरात से आई ‘चिंतन शिबिर’ नामक पुस्तकें सेवारत भारतीय सेवा के अफसरों में बांटने से पहले सरकार की मंजूरी ली जाएगी। गुजरात सरकार ने ये पुस्तकें सभी भाजपा शासित राज्यों को भेजी है।

रोबोट बने वैज्ञानिक

अमरीकी वैज्ञानिकों ने इंसानी कोशिकाओं से छोटे अंगों को विकसित करने के लिए रोबोट को एक वैज्ञानिक के तौर पर विकसित किया है। रोबोट इंसानों के दिन भर के शोध को महज 20 मिनट में ही पूरा कर सकता है।

हवाई यात्रा में बुकिंग के 24 घंटे के अंदर टिकट रद्द करने पर नहीं लगेगा चार्ज

केंद्र सरकार ने एविएशन सेक्टर में एयरलाइंस की मनमानी को खत्म करने के लिए हवाई यात्रियों के लिए चार्टर जारी किया। इसमें घरेलू उड़ानों के लिए बुकिंग के 24 घंटे के अंदर टिकट रद्द करने पर कैंसिलेशन चार्ज नहीं वसूलने का प्रस्ताव है। हालांकि, उड़ान के निर्धारित समय में 96 घंटे यानी चार दिन से कम वक्त रहने पर यह सुविधा लागू नहीं होगी।

RBI ने आठ बैंकों पर लगाई 30 करोड़ की पेनाल्टी

नोटबंदी (8 नवंबर से 30 दिसंबर 2016) में जमा हुए 500 और 1000 रुपए के कटे-फटे, गड्‌डी में कम निकले और जाली पाए गए नोटों के लिए रिजर्व बैंक आॅफ इंडिया ने देशभर में आठ बैंकों पर 30 करोड़ रुपए की पेनाल्टी लगाई है। स्टेट बैंक आॅफ इंडिया की मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ की 212 चेस्ट ब्रांचेज पर 3 करोड़ रुपए की पेनाल्टी लगाई है।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Share