Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

24 May 2018

एचडी कुमारस्वामी दूसरी बार बने कर्नाटक के मुख्यमंत्री

कर्नाटक में बुधवार को कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन की सरकार बन गई। जेडीएस नेता और पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा के बेटे एचडी कुमारस्वामी ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। राज्यपाल वैजुभाई वाला ने कुमारस्वामी को पद एवं गोपनियता की शपथ दिलाई। राज्यपाल ने कांग्रेस नेता जी. परमेश्वर को उप-मुख्यमंत्री (डिप्टी सीएम) पद की भी शपथ दिलाई। आपको बता दें कि कुमारस्वामी एक हफ्ते के अंदर कर्नाटक में शपथ लेने वाले दूसरे मुख्यमंत्री हैं। दरअसल, बीजेपी के प्रदेश प्रमुख बीएस येदियुरप्पा ने 19 मई को शक्ति परीक्षण का सामना किए बगैर इस्तीफा दे दिया था। भारत के सभी राज्यों के वर्तमान मुख्यमंत्री

SCO के तहत होने वाले आतंकवाद निरोधक सम्मेलन में हिस्सा लेने भारतीय प्रतिनिधिमंडल जाएंगे पाकिस्तान

इस्लामाबाद में शुरू होने वाले शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की बैठक में भाग लेने के लिए भारतीय प्रतिनिधिमंडल तैयार है। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय द्वारा मंगलवार को जारी एक बयान में कहा गया है कि भारत इस्लामाबाद में एससीओ के तहत होने वाले आतंकवाद निरोधक सम्मेलन में शामिल होगा। बता दें कि 2017 में भारत के साथ ही पाकिस्तान को भी एससीओ का पूर्णकालिक सदस्य के रूप में मान्यता दी गई थी, जिसके बाद से पाकिस्तान पहली एससीओ बैठक की मेजबानी करेगा।

40 आतंकी की बीवियों को फांसी

इराक की कोर्ट ने महज 10 मिनट की सुनवाई में यहां 40 आईएस आतंकियों की बीवियां को फांसी की सजा सुना दी है। इन पर अपने आतंकी पतियों का साथ देने का आरोप है। इनमें से कई सबकुछ जानते हुए आतंकियों से शादी करने और उनका साथ देने इराक और सीरिया पहुंची थीं। आतंकी पति के दबाव में इराक आईं कुछ लड़कियों को रियायत देते हुए उम्रकैद की भी सजा सुनाई गई है।

उप्र में मदरसों में हिंदी-अंग्रेजी जरूरी

यूपी के मदरसों में अब उर्दू के अलावा हिंदी और अंग्रेजी की पढ़ाई भी होगी। कैबिनेट बैठक में मदरसा बोर्ड के सिलेबस में बदलाव प्रस्ताव को मंदूरी दी गई।

यौन शोषण में 14 पादरी निलंबित

चिली में कैथलिक चर्च ने बाल यौन शोषण में संलिप्त होने के आरोपी 14 पादरियों को निलंबित कर दिया है।

रोहिंग्या आतंकियों ने किया था नरसंहार - एमनेस्टी रिपोर्ट

अंतरराष्ट्रीय मानवाअधिकार संगठन एमनेस्टी इंटरनेशनल की नई रिपोर्ट में दावा किया गया है कि बीते साल 25 अगस्त को रखाइन राज्य के उत्तरी हिस्से में बच्चों समेत 100 हिंदू अल्पसंख्यकों को रोहिंग्या आतंकियों ने मौत के घाट उतार दिया। दावा किया गया है कि यह हमला आराकान रोहिंग्या साल्वेशन आर्मी(एआरएसए) ने किया।

एनवाइएसई की अध्यक्ष बनीं स्टेसी कनिंगहैम

अमरीका के न्यूयाॅर्क स्टाक एक्सचेंज का नेतृत्व एनवाइएसई के 226 साल के इतिहास में कोई महिला करेगी। स्टेसी कनिंगहैम एनवाइएसई के ट्रेडिंग फ्लोर पर फ्लोर क्लर्क रह चुकी हैं। स्टेसी कनिंगहैम अब बिग बोर्ड की 67वीं अध्यक्ष होंगी।

यूरोपीय यूनियन के देशों में कल से लागू होगा ‘डेटा सुरक्षा कानून’

हाल ही में अमरीका से लेकर यूरोप और भारत में डेटा लीक को लेकर हुए बवाल के बाद। अब यूरोपीय यूनियन से जुड़े देशों में 25 मई से जीडीपीआर(जनरल डेटा प्रोटेक्शन रेगुलेशन) कानून लागू होने जा रहा है इसके दायरे में फेसबुक, गुगल और वाट्सऐप जैसी सभी आइटी कंपनियां शामिल है।

द. अफ्रीका के स्टार बल्लेबाज ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को कहा अलविदा

दक्षिण अफ्रीका के स्टार बल्लेबाज एबी डीविलियर्स ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से अचानक ही सन्यास ले लिया है और इसके पिछे उन्होंने खुद के थके होने का कारण बताया है।

विश्व के शीर्ष 100 एथलीट में विराट को मिला 11वां स्थान

विश्व के 100 प्रमुख एथलीटों की ईएसपीएन द्वारा जारी सूची में भारतीय क्रिकेट टीम के तीनों प्रारूपों के कप्तान विराट कोहली को 11वां स्थान हासिल किया है, वहीं धोनी को 20वां स्थान मिला है, 30वें स्थान पर रोहित शर्मा है। 41वें स्थान पर सुरेश रैना, सायना नेहवाल 50वें स्थान पर युवराज सिंह को 57वां स्थान मिला। गौतम गंभीर 83 वें स्थान पर व सानिया मिर्जा 100वें स्थान पर हैं। कुल 11 भारतीय खिलाड़ीयों को जगह मिली है इस सूची में।

इंडिया वाइल्ड विजडम क्विज-2018 की थीम ‘द प्राइज आफ आर प्लैनेट’

इंडियन वाइल्ड लाइफ के प्रति स्टूडेंट्स का रूझान बढ़ाने और उन्हें प्लैनेट की अहमियत समझाने के लिए सीबीएसई और डब्ल्यूडब्ल्यूएफ की ओर से इंडिया वाइल्ड विजडम क्विज आर्गेनाइज किया जाएगा।

निपाह की खोज करने वाले साइंटिस्ट ने कहा- चमगादड़ों ने केरल में ताड़ी के जरिए फैलाया वायरस

केरल में निपाह वायरस की वजह से एक हफ्ते में 10 लोगों की मौत हुई है। 19 लोग इससे गंभीर रूप से संक्रमित बताए गए हैं। कहा जा रहा है कि केरल में ये वायरस पानी के कुएं, चमगादड़ के खाए फलों और ताड़ी से फैला है। मलेशिया के प्रोफेसर चुआ कॉ बिंग (सिंगापुर में कार्यरत) ने 1999 में सबसे पहले इस वायरस को मलेशिया में खोजा था। और स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर स्टीफन लुबी वे साइंटिस्ट हैं जिन्होंने बांग्लादेश में इसकी खोज की थी। वे पिछले 10 साल से इस पर रिसर्च कर रहे हैं।

राजस्थान में लिंगानुपात बढ़ने का दावा

चिकित्सा विभाग ने प्रदेश में जन्म के समय लिंगानुपात बढ़कर 950 होने का दावा किया है। चिकित्सा मंत्री कालीचरण सराफा ने पीसीएनडीटी की राज्य पर्ववेक्षण बोर्ड की बैठक की अध्यक्षता करते हुए यह जानकारी दी।

अभिनेता डा. हेमू अधिकारी का निधन

अभिनेता डा. हेमू अधिकारी का 81 वर्ष की उम्र में लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया। लगे रहो मुन्ना भाई फिल्म में उनके अभिनय को सराहा गया था।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on