Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

25 May 2018

नासा ने बनाई सबसे ब्रह्माण की सबसे ठंडी जगह

अमरीकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ब्रह्माण की सबसे ठंडी(अंतरिक्ष से लगभग 10 करोड़ गुना कम तापमान) प्रयोगशाला बना रही है। ‘कोल्ड एटम लैबोरेटरी’ नामक इस लैब को अगस्त में इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन भेजा जाएगा और वहां इसकी मदद से गुरूत्वाकर्षण और डार्क मैटर पर शोध किया जाएगा। इस प्रयोगशाला को बनाने में भारतीय-अमरीकी वैज्ञानिक अनीता सेनगुप्ता की महत्वपूर्ण भूमिका रही है।

सुई से पोलियो का पूरा टीका

पांच वर्ष तक के बच्चों को पोलियों की दो बूंद पिलाने की समस्या जल्द ही खत्म हो सकती है। मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट आफ टेक्नोलाॅजी(एमआइटी) के वैज्ञानिकों ने ऐसा सुक्ष्म कणों वाला टीका विकसित किया है जिससे बच्चों को एक ही बार में सुई से कई खुराक दी जा सकती है।

रोवर ने जुटाया मंगल ग्रह की सतह का नमूना

नासा द्वारा मंगल पर भेजे गए क्यूरोसिटी रोवर ने वहां की सतह पर अक्टूबर 2016 के बाद पहली बार नमूना जुटाया है। दो इंच की ड्रिलिंग से मिली मंगल की सतह के चूर्ण से नासा मंगल से जुड़े रहस्यों पर शोध करेगी। क्यूरोसिटी रोवर को 2012 में मंगल पर भेजा गया था।

उ. कोरिया ने नष्ट किया परमाणु केंद्र

उत्तर कोरिया ने 24 मई को अपने परमाणु परीक्षण स्थल को विदेशी पत्रकारों के मौजूदगी में नष्ट कर दिया। उत्तरी हैमग्योंग प्रांत के किल्जू में स्थित पुग्ये-री को उ. कोरिया के परमाणु हथियार कार्यक्रम के सबसे महत्वपूर्ण स्थलों में से एक माना जाता है। उत्तरी कोरिया ने सभी छह परमाणु परीक्षण यहीं किए थे।

दिल्ली मेट्रो में सबसे ऊंचा एस्केलेटर

दिल्ली मेट्रो की ब्लू और मेजेंटा लाइन के जंक्शन जनकपूरी पश्चिमी स्टेशन पर देश की सबसे ऊंची स्वचालित सीढ़ी स्थापित की गई है। इसकी ऊंचाई 15.6 मीटर और लंबाई 35.3 मीटर है।

मुंबई गोवा के बीच क्रूज शिप

देश की पहली क्रूज शिप सेवा का ट्रायल शुरू हो गया है। ये ट्रायल सेवा समुद्र के रास्ते मुंबई से गोवा के बीच शुरू की गई है। इससे समुद्र के रास्ते मुंबई से गोवा के बीच आना-जाना और आसान हो जाएगा।

कैलाश भारतीय खो-खो टीम के कोच

राजस्थान राज्य क्रीड़ा परिषद के वरिष्ठ खो-खो प्रशिक्षक कैलाश चंद शर्मा को भारतीय खो-खो टीम का प्रशिक्षक नियुक्त किया गया है।

शेख हसीना के साथ शांति निकेतन पहुंचे मोदी

नरेंद्र मोदी शुक्रवार को विश्व भारती विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में शामिल हुए। इस मौके पर उन्होंने कहा कि ये पहला मौका है जब किसी देश के दो प्रधानमंत्री एक साथ ऐसे समारोह में शामिल हो रहे हैं।उन्होंने कहा कि रवींद्रनाथ टैगोर के विचार आज भी प्रासंगिक हैं। इस कार्यक्रम के अलावा बांग्लादेश भवन के उद्घाटन के लिए बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना भारत आई हैं।

इंटरव्यू पर जाने वाले कैंडिडेट्स रोडवेज बसों में फ्री जा सकेंगे

राजस्थान में एग्जाम पास करने के बाद होने वाले इंटरव्यू के लिए जाने वाले अभ्यर्थी अब रोडवेज की साधारण और एक्सप्रेस बसों में फ्री में यात्रा कर सकेंगे। डीलक्स व वातानुकूलित बसों में यह सुविधा नहीं होगी। राज्य सरकार की बजट घोषणा की अनुपालना में रोडवेज प्रशासन ने गुरुवार को इस संबंध में आदेश जारी किए। यात्रा करने वाले अभ्यर्थी को इंटरव्यू के लिए आया प्रवेश पत्र, साक्षात्कार- पत्र तथा राजस्थान राज्य का मूल निवास प्रमाण पत्र प्रति यात्रा के दौरान कंडक्टर को दिखानी होगी। यह सुविधा आरपीएससी, यूपीएससी और आरएसएमएसएसबी की परीक्षा के इंटरव्यू के लिए होगी।

बोधगया सीरियल ब्लास्ट में पांचों आरोपी दोषी करार

बिहार के बोधगया में पांच साल पुराने सिलसिलेवार बम धमाकों के मामले में एनआईए कोर्ट का फैसला आ चुका है। इस के पांचों आरोपियों को कोर्ट ने दोषी करार दिया है। नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी की स्पेशल कोर्ट के जज मनोज कुमार ने इस मामले में फैसला सुनाया है। दोषियों में तीन रांची और दो छत्तीसगढ़ के रहने वाले हैं। इन पांचों पर पटना के गांधी मैदान ब्लास्ट को अंजाम देने का भी आरोप है। गौरतलब है कि बोधगया में महज 25 मिनट में सिलसिलेवार नौ बम धमाके किए गए थे। हालांकि इसमें किसी की मौत नहीं हुई थी, लेकिन दो लोग घायल हो गए थे। इस केस में फैसला 4 साल, 10 माह और 12 दिन बाद आया है।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Share