Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

27 May 2018

मोदी ने 96 किमी लंबे दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे का किया उद्घाटन

नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के बागपत में ईस्टर्न रेरिफेरल एक्सप्रेसवे दिल्ली-मेरठ और इसके 3डी मॉडल का उद्घाटन किया। इसके बाद उन्होंने इस रोड पर खुली जीप में सवार होकर छह किलोमीटर का रोड शो किया। यहां से वे हेलिकॉप्टर के जरिए उत्तर प्रदेश के बागपत पहुंचे। यहां वे ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे (ईपीई) का उद्घाटन करेंगे। ईपीई देश का पहला स्मार्ट और सोलर एनर्जी से लैस एक्सप्रेसवे है। पिछले दिनों इसी के उद्घाटन में देरी को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने हाईवे अथॉरिटी को फटकार लगाई थी और इसे 1 जून से खोलने का निर्देश दिया था।

पूर्व राॅ प्रमुख संग किताब पर पूर्व आइएसआइ प्रमुख दुर्रानी तलब

पाकिस्तानी सेना ने खुफिया एजेंसी आइएसआइ के पूर्व प्रमुख जनरल असद दुर्रानी को भारतीय खुफिया एजेंसी राॅ के पूर्व प्रमुख के साथ मिलकर किताब लिखने का कारण पुछा है। उनके विचार सेवारत व सेवानिवृत्त सैन्यकर्मियों पर लागू सैन्य आचार संहिता का उल्लंघन है। पाक सेना को पुस्तक में की गई कुछ टिप्पणियों पर गंभीर आपत्ति है। 1990 से 1992 तक आइएसआइ प्रमुख रहे दुर्रानी ने राॅ प्रमुख रहे एएस दुलत के साथ द स्पाइ क्रानिकलः राॅ, आइएसआइ एंड द इलूजन आफ पीस लिखी है।

आयरलैंड में गर्भपात पर रोक नहीं

आयरलैंड में 66 प्रतिशत से ज्यादा लोगों ने गर्भपात पर लगा प्रतिबंध हटान के पक्ष में वोट किया है। आयरलैंड के भारतीय मूल के प्रधानमंत्री लियो वरदकर ने गर्भपात के मुद्दे पर हुए जनमत संग्रह में जीत की घोषणा की। आयरलैंड में भारतीय डाॅक्टर सविता हलप्पनवार को 2012 में गर्भपात की इजाजत न मिलने पर अस्पताल में उनकी मौत हो गई थी। इसके बाद लोगों में काफी रोष था।

किम जोंग-उन से 12 जून को ही मुलाकात कर सकते हैं ट्रम्प, उत्तर कोरिया-अमेरिका की बातचीत फिर शुरू

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और उत्तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग-उन के बीच सिंगापुर में प्रस्तावित मुलाकात अभी भी हो सकती है। ट्रम्प ने रविवार को ट्वीट कर कहा कि वे उत्तर कोरिया के साथ फिर से मुलाकात को लेकर बात कर रहे हैं। उन्होंनेकहा कि अगर मुलाकात होती है तो जगह सिंगापुर और तारीख 12 जून ही रहेगी।

ट्रेनों में लगेगी उपग्रह आधारित चेतावनी प्रणाली

मानव रहित फाटकों पर रेल दुर्घटनाएं रोकने के लिए जल्द ही उपग्रह आधारित चेतावनी प्रणाली लगाई जाएगी। इसरो द्वारा विकसित यह चेतावनी प्रणाली मानव रहित रेलवे क्राॅसिंग से गुजरने वाले लोगों को अलर्ट करेगी ताकि वहां से गुजरते वक्त सावधान रहें।

जापान को 37 साल बाद खिताब

शीर्ष वरीयता प्राप्त जापान ने एकतरफा अंदाज में थाइलैंड को 3-0 से हराकर महिलाओं की विश्व बैडमिंटन प्रतियोगिता उबेर कप का खिताब 37 साल के अंतराल के बाद जीत लिया। जापान ने यह खिताब छठी बार जीता है इससे पहले 1981 में इंडोनेशिया को 6-3 से हराकर उबेर कप का खिताब जीता था।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on