Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

28 May 2018

चेन्नई तीसरी बार चैंपियन

मैन आफ द मैच शेन वाॅटसन के नाबाद शतक की बदौलत महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई वाली चेन्नई सुपर किंग्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को 8 विकेट से हराकर तीसरी बार आइपीएल खिताब जीता। आइपीएल-11 में सबसे उम्रदराज टीम मानी जा रही चेन्नई ने मुंबई के तीन बार जीतने के रेकाॅर्ड की भी बराबर कर ली।

गिलगित-बाल्टिस्तान को पाक ने दिया राज्य का दर्जा

पाकिस्तान की ओर से गिलगित-बाल्टिस्तान को राज्य के अधिकार दिए जाने के आदेश पर भारत ने पाक के उप-उच्चायुक्त को तलब कर आपत्ति जताई है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि पाकिस्तान के जबरन और अवैध कब्जे वाले क्षेत्र के किसी भी हिस्से के दर्जे में बदलाव के लिए किसी भी कार्रवाई का कोई कानूनी आधार नहीं है और वह पूरी तरह से अस्वीकार्य भी है।

कश्मीर में मिशन 'कीपैड जिहादी' शुरू

फेसबुक, ट्विटर और वॉट्सऐप पर फेक न्यूज (झूठी खबरों) की आड़ में माहौल बिगाड़ने की कोशिश करने वालों को पुलिस ने 'कीपैड जिहादी' नाम दिया है। पिछले दिनों ऐसे 5 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई। जिन्होंने घटनाओं को गलत तरीके से पेश कर इन्हें साम्प्रदायिक रंग देने की कोशिश की। इसे मिशन को अमरनाथ यात्रा के लिहाज से अहम माना जा रहा है।

बैंको को 22,775 करोड़ की चपत लगी

सूचना के अधिकार के तहत प्राप्त जानकारी के अनुसार बीते वित्तीय वर्ष में बैंकिंग धोखाधड़ी के अलग-अलग मामलों के कारण 21 सरकारी बैंकों को करीब 22,775 करोड़ रू का नुकसान हुआ।

चीन में भारत का आइटी कोरिडोर

भारत ने चीन के साफ्टवेयर बाजार का लाभ उठाने के लिए वहां दुसरे सूचना प्रोद्योगिकी गलियारे की शुरूआत की। आइटी कंपनियों के संगठन नास्काम ने इसकी जानकारी दी। उसने चीन में दूसरे डिजिटल सहयोगपूर्ण सुयोग प्लाजा की स्थापना की है।

दिल्ली मेट्रो का बड़ा फेरबदल- 10 स्टेशनों के नाम बदल कर दी महापुरुषों की पहचान

मेट्रो के 10 स्टेशनों के नाम बदल लिए गए हैं। नए बदलाव के साथ दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन पर साउथ कैंपस और मोती बाग स्टेशनों के नाम बदलकर दुर्गाबाई देशमुख साउथ कैंपस और सर विश्वेश्वरैया मोती बाग रख दिए गए हैं। हालांकि स्टेशनों के नामों को लेकर इन दोनों शख्सियतों के नामों को शामिल नहीं किया गया था, लेकिन ऐन मौके पर एक पैनल की सिफारिश के बाद यह प्रस्ताव स्वीकार कर लिया गया। इसके साथ ही पैनल की ओर से 8 अन्य स्टेशनों के नाम बदलने का भी सुझाव दिया गया है।

दरअसल, इन दोनों को मिलाकर कुल 10 स्टेशनों के नामों में बदलाव किया जाना है। जानकारी के अनुसार अन्य स्टेशनों में

  1. तुगलकाबाद (तुगलकाबाद स्टेशन)
  2. ओखला (बदलकर हरकेश नगर ओखला)
  3. बहदरपुर (बदलकर बदलपुर बॉर्डर)
  4. मजेंटा लाइन में ओखला फेज-3 (ओखला NSIC)
  5. 5- ग्रीन लाइन में घेवरा (घेवरा मेट्रो स्टेशन) को शामिल किया गया है। ये सभी स्टेशन वायलट लाइन में आते हैं।

शिक्षिका ने राष्ट्रपति के पत्र में निकाली गलतियां

अमरीका की एक सेवानिवृत्त शिक्षिका योवने मेसन ने राष्ट्रपति डाॅनल्ड ट्रम्प से मिले पत्र में गलतियां निकाली है। गलतियां निकाल कर शिक्षिका ने पत्र को वापस वाइट हाउस भेज दिया है।

अमरीका में इबोला का उपचार परीक्षण

अमरीका में इबोला विषाणु के इलाज का पहला मानव परीक्षण शुरू हो गया है। मैरीलैंड के नेशनल इंस्टीट्यूट्स आफ हेल्थ में वीआरसी-608 नाम से जारी आरंभिक परीक्षण में इस पर गौर किया जा रहा है। यह परीक्षण 18 से 60 साल की उम्र के लगभग 30 स्वस्थ वाॅलटियर्स पर किया जाएगा। वैज्ञानिकों का दावा है कि हमने इबोला वायरस रोधी एंजाइम की खोज की है।

ब्रिटेन ने नष्ट की भारत से जुड़ी फाइलें

ब्रिटेन ने करीब 195 फाइलें नष्ट कर दी हैं जिनमें वे दस्तावेज भी शामिल हैं जो लिबरेशन टाइगर्स आफ तमिल इलम(लिट्टे) के नेतृत्व में गृह युद्ध छिड़ने के दौरान श्रीलंका और भारत के बीच रहे संबंधों से जुड़े हैं।

कोलकाता में दुर्गा पूजा प्रायोजित करेगा चीन

पश्चिम बंगाल की में अपने सांस्कृतिक और व्यापारिक संबंधों को मजबूत करने की कोशिश में कम्युनिस्ट चीन इस बार दुर्गा पूजा प्रायोजित करेगा। इस बार पिछली बार के बजट 40 लाख रूपए से ज्यादा खर्च भी आएगा।

रियाल मैड्रिड की खिताबी तिकड़ी

गेरेथ बेल के दो गोल की मदद से रियाल मैड्रिड ने लिवरपूल को यूएफा यैम्पियंस लीग फुटबाल टूर्नामेंट के फाइनल में हराकर चैम्पियंस लीग में अपनी खिताबी हैट्रिक पूरी कर ली। चैम्पियंस लीग के इतिहास में रियाल का यह 13वां खिताब है।

चीन ने जीता थाॅमस कप

चीन(चेन लोंग) ने जापान(केन्ता मोमोतो) को पराजित कर छह साल के अंतराल के बाद पुरूषों की विश्व बैडमिंटन प्रतियोगिता थाॅमस कप का खिताब जीत लिया। जापान ने 26 मई को महिलाओं का उबर कप खिताब जीता था।

पतंजलि के 3 नए चैनलों को मंजूरी

पतंजलि ग्रुप की कंपनी वेदिक ब्राडकास्ट लिमिटेड को आखिरकार 3 चैनल लाॅन्च करने की मंजूरी मिल गई है। ये चैनल तमिल, तेलुगू और कन्नड़ भाषाओं में अगले महीने लाॅन्च होंगे।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Tricks

Find Tricks That helps You in Remember complicated things on finger Tips.

Learn More

Share