Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

29 May 2018

आईपीएल- 11 में लगातार चौथी बार मोहाली को मिला बेस्ट स्टेडियम का अवॉर्ड

इंडियन प्रीमियर लीग सीजन-11 में एक बार फिर से पीसीए के आईएस बिंद्रा स्टेडियम मोहाली को बेस्ट स्टेडियम चुना गया है। पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन के स्टेडियम को लगातार चौथे साल बेस्ट स्टेडियम चुना गया है और अब तक 6 बार इसे बेस्ट चुना जा चुका है। पीसीए स्टेडियम को ये खिताब 5 मैच से कम मैच कराने वाली कैटेगरी में मिला है। सीजन-11 में एयरपोर्ट की कनेक्टिविटी न होने के कारण मोहाली को तीन ही मैचों की मेजबानी मिली थी। मैच रेफरी की रिपोर्ट से पीसीए को बेस्ट स्टेडियम के रूप में चुन लिया गया। इसके लिए पीसीए को 25 लाख कैश अवॉर्ड भी मिला।

भारत-पाक सीमा के पास गांवों में रहने वाले लोगों की सुरक्षा के लिए 28,400 बंकर बनाएगी सरकार

पाकिस्तान से सटी सीमा पर रहने वालों लोगों की सुरक्षा को लेकर सरकार नए कदम उठा रही है। इसके लिए भारत-पाक बॉर्डर पर करीब 28,400 से ज्यादा बंकर बनाए जाएंगे। इनमें से 1,431 सामुदायिक भवन और 13,000 निजी बंकर बनाने का काम भी जुलाई से शुरू हो जाएगा।

स्टरलाइट काॅपर हमेशा के लिए बंद

तमिलनाडु सरकार ने तुत्तुकुड़ी स्थित वेदांता स्टरलाइट काॅपर प्लांट को हमेशा के लिए बंद करने का आदेश जारी कर दिया है।

कर्नाटक में कांग्रेस विधायक का निधन

कर्नाटक के बागलकोट जिले में सड़क हादसे में जखमंडी से नवनिर्वाचित कांग्रेस विधायक सिद्धू न्योमेगौड़ा की मौत हो गई। गौड़ा केंद्रीय मंत्री भी रहे हैं।

सविता के नाम पर गर्भपात कानून की मांग

आयरलैंड सरकार द्वारा बनाए गए एक कानून का नाम भारतीय महिला सविता हलप्पानावर के नाम पर रखने के लिए वहां प्रदर्शन हो रहा है। इसके लिए पूरे आयरलैंड में ‘यस कैंपेन’ किया जा रहा है। गर्भपात की इजाजत न मिलने से 2012 में सविता की मृत्यु हो गई थी।

एवरेस्ट पर चढ़ने वाली सबसे उम्रदराज भारतीय महिला

संगीता बहल विश्व की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट फतह करने वाली सबसे उम्रदराज भारतीय महिला बन गई है। 53 वर्षीय संगीता ने यह उपलब्धि 19 मई को हासिल की इसके लिए काठमांडु स्थित भारतीय दुतावास ने उन्हें सम्मानित किया। इससे पहले प्रेमलता अग्रवाल ने 48 वर्ष की उम्र में एवरेस्ट फतह की थी।

यूएई और बहरीन ने केरल की फल-सब्जियां रोकीं

केरल में निपह वायरस से 14 लोगों की मौत हो चुकी है। सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यूएई और बहरीन ने केरल से आयात होने वाले फलों और सब्जीयां पर प्रतिबंध लगा दिया है। प्रतिबंधित फलों में केला, आम, अंगूर और खजूर शामिल है।

सुधा पहली सीएफओ

आरबीआइ ने सुधा बालाकृष्णन को अपना पहला चीफ फाइनेंशियल आफिसर बनाने का फैसला लिया है। सीए सुधा अब तक नेशनल सिक्योरिटी डिपाॅजिटरी लिमिटेड की वाइस प्रेजिडेंट रही हैं। सुधा आरबीआइ की 12वीं कार्यकारी निदेशक होंगी। सुधा को प्रति महीने 4 लाख रूपए वेतन मिल सकता है जिसमें सालाना 3 से 5 प्रतिशत की वृद्धि हो सकती है।

विडियोकोन पर 14 करोड़ का जुर्माना

प्रवर्तन निदेशालय ने वेणुगोपाल धूत की वीडियोकाॅन और ग्रुप की 6 कंपनियों पर विदेशी गुद्रा प्रबंधन अधिनियम का उल्लंघन करने के मामले में 14 करोड़ का जुर्माना लगाया है। साथ ही धुत, विडियोकाॅन और 6 कंपनियों के निदेशकों पर 45 लाख रूपए का जुर्माना भी लगाया है।

पतंजलि ने उतारी स्वदेशी सिम कार्ड

पतंजलि आयुर्वेदा अब बीएसएनएल के साथ करार की घोषण कर टेलीकाॅम सेक्टर में प्रवेश करने जा रही है। इसके लिए पतंजलि ने स्वदेशी समृद्धि सिम कार्ड लान्च किया है। शुरूआत में सिर्फ पतंजलि के कर्मचारियों को ही यह कार्ड दिया जाएगा।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Tricks

Find Tricks That helps You in Remember complicated things on finger Tips.

Learn More

Share