Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

6 June 2018

रेल यात्रा में तय सीमा से ज्यादा सामान ले जाने पर लगेगा 6 गुना जुर्माना, सख्ती से लागू होगा नियम

हवाई यात्रा की तरह ही अब रेल यात्रा के दौरान भी तय सीमा से ज्यादा सामान ले जाने पर भारी जुर्माना चुकाना होगा। सीमा से ज्यादा सामान ले जाता मिला, तो अतिरिक्त सामान का जो मालभाड़ा बनता है, उसका 6 गुना जुर्माने के तौर पर वसूला जाएगा। विभाग सभी जोन में नियम सख्ती से लागू करने के लिए 1-6 जून के बीच खास अभियान चला रहा है।

क्या हैं नियम

  1. एसी फर्स्ट क्लास:150 किग्रा सीमा है सामान की। 70 किग्रा फ्री में ले जा सकते हैं। अतिरिक्त 80 किग्रा के लिए भाड़ा चुकाना होता है।
  2. एसी टू टायर:अधिकतम 100 किग्रा वजन का सामान ले जा सकते हैं। 50 किग्रा तक सामान फ्री है। अतिरिक्त 50 किग्रा के लिए भाड़ा चुकाना होता है।
  3. स्लीपर क्लास:अधिकतम 80 किग्रा वजन का सामान ले जा सकते हैं। 40 किग्रा के लिए कोई मूल्य नहीं चुकाना होता, जबकि अतिरिक्त वजन के लिए पार्सल ऑफिस से बुकिंग करानी होती है।
  4. सेकंड क्लास:अधिकतम 70 किलोग्राम तक वजन ले जा सकते हैं, 35 के लिए कोई मूल्य नहीं चुकाना होता। अतिरिक्त 35 किग्रा. के लिए बुकिंग होती है।

पर्यावरण दिवस पर डाक टिकट जारी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विश्व पर्यावरण दिवस पर ‘बिट प्लास्टिक पाॅल्यूशन’ के समापन सत्र को संबोधित किया। इस दौरान पर्यावरण दिवस पर डाक टिकट जारी किया गया। इस मौके पर पर्यावरण मंत्री डा. हर्षवर्धन, पर्यटन मंत्री डा. महेश शर्मा और संयुक्त राष्ट्र के कार्यकारी अधिकारी निदेशक(पर्यावरण) एरिक शोलहिम्म मौजूद रहे।

तमिलनाडु में पाॅलिथीन पर प्रतिबंध

तमिलनाडु में पाॅलिथीन पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। प्लास्टिक की चीजों का इस्तेमाल, बिक्री, निर्माण और भंडारण 1 जनवरी 2019 से प्रतिबंधित होगा।

पहली बार मिला 4000 वर्ष पुराना तांबे का रथ

उत्तर प्रदेश के बागपत स्थित सौनौली में तांबे के चार हजार वर्ष पुराने रथ के साक्ष्य मिले हैं। 2005 में खुदाई के दौरान यहां 116 कब्रें मिली थी। इन्हें ताम्र-कांस्य युग और सिंधु घाटी सभ्यता के समकालीन माना जाता है। इन साक्ष्यों से महाभारत के काल निर्धारण और हड़प्पाकाल में घोड़ों के अस्तित्व पर प्रकाश पड़ने की उम्मीद है। यहां लड़की के तीन रथ मिले हैं जिन पर तांबे और कांसे का काम था साथ ही तीन खाटनुमा ताबूत मिले हैं। दो के ऊपर तांबे के पीपल के पत्ते के आकार की सजावट है। बागपत को उन पांच गांवों में माना जाता है, जिन्हें पांडवों ने युद्ध से पहले कौरवों से मांगा था। भारतयी पुरातत्व सर्वे की टीम ने यहां डा. संजय मंजुल के नेतृत्व में मार्च में खुदाई शुरू की।

नमो ऐप से एमपी-एमएलए की परफाॅरमेंस की जांच

भाजपा ने सांसद-विधायकों की परफारमेंस जांचने के लिए नमो ऐप तैयार किया है। इस ऐप की सहायता से जनता से सीधे सवाए किए जा रहे हैं कि क्या वे विधायक के कामकाज से सन्तुष्ट है?

23 फसलों की होगी अंतरिक्ष से निगरानी

फसलों की निगरानी एवं पैदावार पूर्वानुमान के लिए भारतीय अंतक्षि अनुसंधान संगठन दूर संवेदी उपग्रहों की संख्या बढ़ाएगा। इसके लिए कई उपग्रह छोड़ जाने की योजना है। इनमें रिसोर्ससैट, रिसैट और कार्टोसैट श्रृंखला के उपग्रह शािमल हैं। अभि केवल 8 फसलों की निगरानी उपग्रहों से की जा रही है जिसे बढ़ाकर 23 फसलों की निगरानी करने की योजना है।

सऊदी अरब में दस महिलाओं को ड्राइविंग लाइसेंस

सऊदी अरब में पहली बार दस सऊदी महिलाओं को ड्राइविंग लाइसेंस जारी किए गए हैं। 24 जून को महिलाओं के गाड़ी चलाने से प्रतिबंध हटा लिया जाएगा। इसके बाद ये गाड़ी चला पाएंगी।

दूर जा रहे चांद से धरती पर लंबा हो रहा दिन

चांद के दूर जाने और पृथ्वी की धीमी पड़ती गती की वजह से प्रत्येक वर्ष एक दिन में सेकंड के 74 हजार वें हिस्से के बराबर बढ़ोतरी हो रही है। प्राॅसिडिंग्स आफ द नेशनल एकेडमी आफ साइंसेज में प्रकाशित अध्ययन के मुताबिक 140 करोड़ वर्ष पहले धरती पर सिर्फ 18 घंटे 41 मिनट का पूरा दिन होता था।

मुगलसराय स्टेशन का नाम बदला

मुगलसराय जंक्शन अब पंडित दिन दयाल उपाध्याय जंक्शन कहलाएगा। गृह मंत्रालय के बाद उप्र के राज्यपाल राम नाईक ने नाम बदलने की अनुमति दे दी।

राजस्थान के जिलों में 20 इंटरसेप्टर

प्रदेश में वाहनों की रफ्तार पर लगाम लगाने के लिए जिलों को 20 इंटरसेप्टर दिए जाएंगे। गृहमंत्री गुलाबचंद कटारिया पीएचक्यू से इन्हें रवाना करेंगे।

13 फसलों को मिलने लगा लागत का डेढ़ गुना मुल्य

केंद्रीय कृषि मंत्रालय ने दावा किया है कि अब किसानों को 13 फसलों पर लागत का डेढ़ गुना न्युनतम समर्थन मुल्य मिलने लगा है। अन्य 11 फसलों पर भी इसी वर्ष लागू कर दिया जाएगा।

मलेशिया में भारतीय मूल का वकील बना अटॉर्नी जनरल

मलेशिया के राजा ने देश के नए अटॉर्नी जनरल के तौर पर एक भारतीय मूल के शख्स को नियुक्त किया। सोमवार को रॉयल पैलेस की ओर से जारी बयान में कहा गया कि सुल्तान मोहम्मद पंचम ने अटॉर्नी जनरल मोहम्मद अपंदी अली को हटा दिया है और उनकी जगह टॉमी थॉमस को उनके पद पर नियुक्त किया गया है। मलेशिया में 55 सालों में ये पहली बार है कि किसी अल्पसंख्यक वर्ग के शख्स को इस पद पर नियुक्त किया गया हो।

कच्छ में सेना का विमान हादसा

वायुसेना का लड़ाकू विमान जगुआर पाक सीमा के समीप कच्छ में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। जिसमें पयलट एयर कोमोडोर संजय चौहाण ने जान गंवा दी। संजय चौहाण को 17 विभिन्न प्रकार के विमानों को उड़ाने का अनुभव था। उन्हें वायु सेना मैडल मिला था।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Tricks

Find Tricks That helps You in Remember complicated things on finger Tips.

Learn More

Share