Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

9 June 2018

जम्मू कश्मीर में 9 और बटालियन होगी तैनात

जम्मू-कश्मीर के दौ दिवसीय दौरे पर गए केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने राज्य पाकिस्तानी सीमा पर लगातार हो रही गोलीबार को ध्यान रखते हुए 9 और बटालियन तैयान करने को कहा है। इनमें दो बटालियन संवेदनशील क्षेत्रों में तैनात की जाएंगी।

फैशन शो में माॅडल की जगह ड्रोन

सऊदी अरब में महिलाओं के माॅडलिंग पर रोक होने से जेद्दाह में आयोजित एक फैशन शो में कपड़ों के प्रदर्शन के लिए महिला माॅडल्स के स्थान पर ड्रोन का इस्तेमान किया गया।

माओवादियों के पर्चे में साजिश का जिक्र- ‘मोदी-राज खत्म करने के लिए राजीव गांधी की हत्या जैसा कुछ करेंगे’

महाराष्ट्र में भीमा-कोरेगांव हिंसा के आरोपियों से पुलिस को संदिग्ध ईमेल और चिट्ठी मिली हैं। इनमें पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की तरह नरेंद्र मोदीकी हत्या की साजिश का जिक्र है।पुणे पुलिस के मुताबिक, माओवादियों ने प्रधानमंत्री के रोड शो को निशाना बनाने की बात लिखी है।

एथलीट्स की व्यावसायिक कमाई का 33% हिस्सा चाहती थी हरियाणा सरकार

हरियाणा सरकार ने सरकारी नौकरी करने वाले खिलाड़ियों से कहा कि अगर वे किसी प्रोफेशनल स्पोर्ट्स में हिस्सा लेते हैं या किसी कंपनी का विज्ञापन करते हैं तो उसकी कमाई का 33% हिस्सा खेल परिषद को देना होगा। इसके लिए स्पोर्ट्स एंड यूथ अफेयर डिपार्टमेंट ने शुक्रवार को नोटिफिकेशन जारी किया गया। इस फैसले का रेसलर योगेश्वर दत्त, बबीता फोगाट और सुशील कुमार जैसे अंतरराष्ट्रीय एथलीट्स ने इस फैसले का विरोध किया। इसके बाद हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने इस फैसले पर फिलहाल रोक लगा दी है।

दुनिया के सबसे बड़े ज्वैलरी शो में चोरी

दुनिया के सबसे बड़े ज्वैलरी शो ‘जेसीके लाॅस वेगस शो’ में 13 करोड़ के हीरे चोरी हुए हैं, इसे अब तक किसी भी ट्रेड शो में होने वाली सबसे बड़ी चोरी मान जा रहा है।

मुशर्रफ का पाकिस्तानी पहचान पत्र और पासपोर्ट निलंबित

पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति जनरल परवेज मुशर्रफ का राष्ट्रीय पहचान पत्र और पासपोर्ट निलंबित कर दिए गए हैं। पाकिस्तान सरकार के आंतरिक मंत्रालय ने 1 जून को ही इससे जुड़ा एक आदेश जारी किया था। इसमें कहा गया था कि विशेष अदालत के 8 मार्च के फैसले के आधार पर मुशर्रफ का पासपोर्ट और पहचान पत्र रद्द कर दिया जाना चाहिए। अब इस आदेश के लागू हो जाने के बाद दुबई में रह रहे मुशर्रफ विदेश यात्रा नहीं कर सकेंगे। इसके साथ ही उनके बैंक खाते भी फ्रीज हो जाएंगे। बता दें कि 2007 में संविधान को पलटकर राष्ट्रपति शासन लगाने को लेकर उन पर देशद्रोह का मामला चल रहा है।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Share