Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

11 June 2018

शंघाई समिट: 8 देशों में भारत अकेला जिसने चीन के बेल्ट एंड रोड प्रोजेक्ट के समर्थन से इनकार किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चीन में शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन (एससीओ) की 2 दिवसीय बैठक से लौट आए। यहां उन्होंने 8 सदस्य देशों के सभी नेताओं से मुलाकात की और पाक राष्ट्रपति ममनून हुसैन से हाथ भी मिलाया। मोदी ने कहा कि अफगानिस्तान आतंकवाद के प्रभाव का दुर्भाग्यपूर्ण उदाहरण है। शांति के लिए जिस तरह से अफगान राष्ट्रपति अशरफ गनी ने कदम उठाए हैं, क्षेत्र के बाकी लोगों को भी वैसा ही करना चाहिए। समिट में सभी सदस्य देशों ने चीन के बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव(बीआरआई) प्रोजेक्ट का समर्थन करने की बात कही, लेकिन भारत ने इससे इनकार कर दिया। बता दें कि चीन ने इस परियोजना के लिए 80 देशों और अंतरराष्ट्रीय संगठनों से समझौते किए हैं।

जी-7 में आई दरार

कनाडा के क्यूबेक सिटी में आयोजित जी-7 सम्मेलन में व्यापार, नियमों, पर्यावरण, ईरान और रूस के जी-7 में पुनः प्रवेश के मुद्दों पर अमरीका और जी-7 के बाकी देशों के बीच मतभेद पैद हो गए थे। इस बीच कनाडा के प्रधनमंत्री ने कहा की एक जुलाई को वह अमरीका आयात शुल्क के जवाब में टैरिफ की घोषणा करेंगे।

संघ के मुकाबले में सेवा दल

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से मुकाबले के लिए कांग्रेस सेवादल अब देश भर में प्रशिक्षण शिविरों का आयोजन करेगा। इसके लिए सेवा दल की ओर से ब्लू प्रिंट तैयार कर लिया गया।

निधन के बाद भी जयललिता ही रहेंगी महासचिव

भारत निर्वाचन आयोग ने एआईएडीएमके के संशोधित संविधान व नियमों को मंजूरी दे दी है इस संशोधन को स्वीकृति मिलने के बाद पार्टी महासचिव पद की शक्तियों से लेकर अन्य बदलाव अब पूरी तरह मान्य हो गए हैं। इसके तहत निधन के बाद भी जे जयललिता पार्टी की महासचिव बनी रहेंगी।

गैलप सर्वे: भारत दुनिया का 29वां सबसे सुरक्षित देश

सुरक्षित देशों की सालाना सूची में भारत 29वें नंबर पर है। पिछली बार वह 63वें स्थान पर था। यानी सुरक्षा के लिहाज से उसने 34 पायदान की छलांग लगाई है। गैलप इंटरनेशनल की ताजा सर्वे रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। सिंगापुर लगातार दूसरे साल सबसे सुरक्षित देश है, जबकि वेनेजुएला सबसे खतरनाक है। इस सर्वे के मुताबिक चीन भारत से ज्यादा सुरक्षित है। वह 13वें नंबर पर है। म्यांमार, बांग्लादेश, श्रीलंका, नेपाल और पाकिस्तान भारत से कम सुरक्षित हैं। म्यांमार 30वें, बांग्लादेश 47वें स्थान पर, श्रीलंका 54वें और नेपाल 68वें पर है। पड़ोसियों में पाकिस्तान सबसे पीछे 79वें स्थान पर है।

अब निजी कंपनियों के अधिकारी बनेंगे शीर्ष नौकरशाह

अब निजी कंपनियों के अधिकारी भी नौकरशाह में प्रवेश पा सकेंगे। इसके लिए उन्हें संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सर्विस परीक्षा पास करना जरूरी नहीं होगा। फिलहाल 10 विभागों में 10 संयुक्त सचिव के पदों पर सीधे नियुक्ति की औपचारिक अधिसूचना जारी कर दी गई है। चयन के लिए इंटरव्यू होगा। कैबिनेट सचिव के नेतृत्व वाली समिति इंटरव्यू लेगी। नियुक्ति 3 वर्ष के लिए होगी। इसमें 15 साल का अनुभव रखने वाले किसी यूनिवर्सिटी, किसी सरकारी या पब्लिक सेक्टर यूनिट के कर्मी आवेदन कर सकते हैं।

शरद कुमार नए सतर्कता आयुक्त

राष्ट्रीय जांच एजेंसी के पूर्व प्रमुख शरद कुमार को केंद्रीय सतर्कता आयोग का आयुक्त नियुक्त किया गया है। उन्हें चार साल के लिए नियुक्त किया गया है।

भारत इंटरकॉन्टिनेंटल कप जीता, केन्या को 2-0 से हराया

कप्तान सुनील छेत्री के दो शानदार गोलों की बदौलत भारतीय फुटबाॅल टीम ने हीरो इंटरकांटिनेंटल कप के फाइनल मुकाबले में केन्या को 2-0 से हराकर खिताब अपने नाम किया।

महिला एशिया कप में बांग्लादेश विजेता

कप्तान हरमनप्रीत कौर के नेतृत्व वाली भारतीय महिला क्रिकेट टीम एशिया कप टी 20 के फाइनल में बांग्लादेश से हार गई। बांग्लादेश की कप्तान सलमा खातून है।

फ्रेंच ओपन नडाल 11वीं बार बादशाह

विश्व के नंबर एक खिलाड़ी स्पेन के राफेल नडाल ने आस्ट्रिया के डाॅमिनिक थिएम के खिलाफ जीत हासिल करते हुए 11वीं बार रोलां गैरों का खिताब अपने नाम किया।

जनता के पास 18.5 लाख करोड़ रूपए से भी ज्यादा नकदी

देश में जनता के हाथ में 18.5 लाख करोड़ से भी ज्यादा की मौजूद है, जो अब तक का अधिकतम स्तर है। नोटबंदी के बाद यह करीब 7.8 लाख करोड़ रूपये रह गई थी। मौजूदा समय में कुल 19.3 लाख करोड़ की नकदी चलन में है।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Share