Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

19 June 2018

ट्रम्प ने दिए स्पेस फोर्स तैयार करने के आदेश, अमेरिका इस तरह की सेना बनाने वाला पहला देश होगा

अमेरिका अंतरिक्ष में अपना दबदबा बनाने के लिए स्पेस फोर्स का गठन करेगा। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने पेंटागन को स्पेस फोर्स तैयार करने का आदेश भी दे दिया है। ट्रम्प के मुताबिक, यह फैसला अमेरिका की निजी सुरक्षा को देखते हुए लिया गया है।अमेरिका इस तरह की फोर्स बनाने वाला पहला देश होगा।

अमेरिका में अवैध तरीके से आने वालों से अलग किए जा रहे बच्चे

अमेरिका में अवैध तरीके से दाखिल हो रहे परिवारों से उनके बच्चे अलग करने के फैसले पर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प का खुद का परिवार बंट गया है। मेलानिया ट्रम्प ने जीरो टॉलरेंस पॉलिसी पर ऐतराज जताया है। ट्रम्प की इस नियम के खिलाफ उनकी रिपब्लिकन पार्टी और डेमोक्रेट्स के कई सांसद साथ हो गए हैं। पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज बुश की पत्नी लॉरा ने भी कानून को गलत बताया है। बीते 6 हफ्ते में करीब 2 हजार बच्चे अपने माता-पिता से अलग किए गए हैं।

बक्शी संभालेंगे आइसीआइसीआइ बैंक

वीडियोकाॅन को कर्ज में अनियमितता के आरोपों पर आइसीआइसीआइ बैंक ने संदीप बक्शी को मुख्य परिचालन अधिकारी नियुक्त किया है। जांच पूरी होने तक सीईओ चंदा कोचर छुट्टी पर रहेंगी।

यौन शिक्षा पर अगले साल से किताबों में पाठ

मानव संसाधन एवं विकास मंत्रालय में सचिव अनिल स्वरूप ने कहा कि अगले साल से राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण(एनसीईआरटी) की किताबों में इस विषय पर पाठ होगा।

अरावली एक्सप्रेस अब अमरापुर अरावली एक्सप्रेस

रेल मंत्रालय ने जयपुर-बांद्रा-जयपुर अरावली एक्सप्रेस का नाम परिवर्तन कर अमरापुरा अरावली एक्सप्रेस कर दिया है। अमरापुर, जयपुर में स्थित सिंधी समाज का देश के प्रमुख और पवित्र 300 दरबार में शीर्ष है। देश भर से यहां सिंधी समाज के लोग आते हैं। इसी कारण सिंधी समाज की ओर से इसकी मांग की जारी थी।

लिम्बाराम को 5 लाख की विशेष सहायता मंजूर

केन्द्रीय युवा मामले एवं खेल राज्य मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने पूर्व अंतरराष्ट्रीय तीरंदाज एवं अर्जुन पुरस्कार विजेता लिम्बाराम के इलाज के लिए पांच लाख रूपए की विशेष वित्तीय सहायता को मंजूरी दी है। लिम्बाराम न्यूरा जेनरेटिव बीमारी से पीड़ित हैं।

साफ्टवेयर से प्रदूषण छिपाते थे, आॅडी के सीईओ गिरफ्तार

डीजल कारों की प्रदूषण जांच में गड़बड़ी के आरोप में फाक्सवेगन के आॅडी डीवीजन के सीईओ रूपर्ट स्टैडलर को गिरफ्तार किया गया। कंपनी में कार में प्रदुषण जांच को प्रभावित करने वाला साॅफ्टवेयर डाला था।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on