Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

20 June 2018

एनएन वोहरा की सिफारिश पर राष्‍ट्रपति ने जम्‍मू और कश्‍मीर में राज्‍यपाल शासन को मंजूरी दी

जम्मू और कश्मीर में राज्यपाल शासन लग गया है। राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने जम्‍मू और कश्‍मीर के राज्‍यपाल एनएन वोहरा की रिपोर्ट पर राज्‍यपाल शासन को मंजूरी दे दी है। इससे पहले भाजपा-पीडीपी गठबंधन टूटने और सरकार के गिरने के बाद विपक्षी दल नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस ने पीडीपी के साथ मिलकर सरकार बनाने से इनकार कर दिया था। इसके बाद प्रदेश के राज्‍यपाल एनएन वोहरा ने वहां पर राज्यपाल शासन लगाने की सिफारिश राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से की थी। आपको बता दें कि मंगलवार को भाजपा ने एक अहम बैठक के बाद पीडीपी की सरकार ने अपना समर्थन वापस ले लिया था। उसके बाद राज्‍यपाल ने यह रिपोर्ट भेजी है। राष्ट्रपति को रिपोर्ट भेजने से पहले वोहरा ने महबूबा मुफ्ती, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष रवींद्र रैना, नेशनल कांफ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला और कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष जीए मीर के साथ सरकार गठन के विकल्‍पों को लेकर विचार विमर्श किया। सभी प्रमुख राजनीतिक दलों के साथ विचार विमर्श करने के बाद राज्यपाल वोहरा ने जम्मू कश्मीर के संविधान की धारा 92 के तहत राज्यपाल शासन लगाने के लिए राष्ट्रपति को अपनी रिपोर्ट भेजी।

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद से बाहर हुआ अमेरिका, इजरायल से पक्षपात करने का लगाया आरोप

अमेरिका ने मंगलवार को संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (यूएनएचआरसी) से बाहर होने का ऐलान कर दिया। संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की एंबेसडर निकी हेली ने परिषद पर इजरायल से राजनीतिक पक्षपात करने आरोप लगाया। अमेरिका लंबे समय से 47 सदस्यीय इस परिषद में सुधार की मांग कर रहा था। ट्रम्प के राष्ट्रपति बनने के बाद अमेरिका तीन बड़े अंतरराष्ट्रीय संगठनों से किनारा कर चुका है। इससे पहले उसने पेरिस क्लाइमेट चेंज फिर ईरान परमाणु समझौते से बाहर होने का ऐलान किया था।

भारत-ग्रीस में कई समझौते, राष्ट्रपति ने की निवेश करने की अपील

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद की मौजूदगी में मंगलवार को ग्रीस और भारत बीच कई अहम समझौते हुए। ये समझौते, रक्षा, फार्मा, रियल स्टेट, मनोरंजन और टेक्नोलॉजी के क्षेत्रों में हुए हैं। इस मौके पर राष्ट्रपति कोविंद ने कहा कि दोनों ही राष्ट्र ऊर्जा के क्षेत्र में अहम योगदान देंगे। राष्‍ट्रपति ने कहा कि भारत ने सड़कों, हवाई अड्डो, जल मार्गों और बंदरगाहों सहित अपने बुनियादी ढांचे को बेहतर बनाया है। इसके अलावा भारत और ग्रीस व्‍यापारिक मंच की बैठक भी हुई जिसमें 33 प्रमुख भारतीय कारोबारियों ने हिस्सा लिया। इस मौके पर राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा है कि भारत विश्‍व की तेजी से बढ़ती हुई अर्थव्‍यवस्‍थाओं में शामिल हो गया है। राष्ट्रपति ने ग्रीस के उद्योगपतियों से भारत में निवेश करने की भी अपील की। राष्ट्रपति ने कहा कि भारत विदेशी निवेश को काफी महत्व देता है।

योगी के सचिव बने मनीष चौहान

राजस्थान सरकार के विभिन्न विभागों में प्रमुख पदों पर रहे जोधपुर निवासी आइएएस अधिकारी मनीष चौहान को उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का सचिव बनाया गया है। अब वहां मुख्यमंत्री कार्यालय में 2 सचिव हो गए हैं। अभी तक मृतयुंजय नारायण मुख्यमंत्री के एकमात्र सचिव थे।

पाक के पास परमाणु हथियार ज्यादा

परमाणु हथियारों का लेख-जोखा रखने वाले एक अमरीकी थिंक टैंक की रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान के पास भारत से ज्यादा परमाणु हथियार है। जबकि चीन के पास भारत की तुलना में दोगुने परमाणु हथियार है। भारतीय विशेषेज्ञों के अनुसार भारत के पास काफी ताकतवर हथियार हैं जिनकी मारक क्षमता अधिक है।

पतंजलि फूड पार्क को हरी झंडी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में कैबिनेट ने ग्रेटर नोएडा में प्रस्तावित बाबा रामदेव के पतंजलि मेगा फूड पार्क को हरी झंडी दे दी है।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on