Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

22 June 2018

अल्जीरिया में नकल रोकने के लिए इंटरनेट बंद

अल्जीरिया में नकल रोकने के लिए हाई स्कूल की परिक्षाओं के दौरान देश भर में इंटरनेट पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। यह प्रतिबंध 20 से 25 जून तक जारी रहेगा। परीक्षा शुरू होने से एक घंटे पहले यह लागू हो जाएगा।

छात्रों को नैनो सैट बनाना सिखाएगा इसरो

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन विकासशील देशों के छात्रों को छोटे उपग्रह बनाने का प्रशिक्षण देने के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू करने की तैयारी में है। कार्यक्रम में 45 देशों के छात्र शामिल होंगे। प्रशिक्षण यूआर राव अंतरिक्ष प्रशिक्षण केंद्र में दिया जाएगा। आस्ट्रिया की राजधानी विएना में 18 से 21 जून तक आयोजित यूनिस्पेस सिंपोजियम में इसरो के अध्यक्ष के. सिवान ने छोटे उपग्रह निर्माण की क्षमता विकास कार्यक्रम इंडोयूएनएसएसपी की घोषणा की। यूनिस्पेस की शुरूआत संयुक्त राष्ट्र संघ ने साल 1968 में की थी, ताकि अंतरिक्ष अनुसंधान के क्षेत्र में छात्रों और युवा पेशेवरों को विकास का मंच उपलब्ध कराया जा सके।

शिक्षा विभाग का बदेगा स्वरूप

सर्व शिक्षा अभियान(एसएसए), राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान(रमसा) व शिक्षक शिक्षा का एकीकरण कर बनाई समग्र शिक्षा अभियान(समसा) योजना से शिक्षा विभाग का स्वरूप बदलेगा। अब जिला स्तर पर उपनिदेश व ब्लाॅक स्तर पर जिला शिक्षा अधिकारी नियुक्त किए जाएंगे। जिले में उपनिदेशक का पदनाम डीपीसी होगा, जबकि एडीपीसी के पद पर जिला शिक्षा अधिकारी लगाए जाएंगे। ब्लाॅक कार्यालय में जिला शिक्षा अधिकारी का पद नाम सीबीईओ होगा। विभाग ने इससे पहले मुख्यालय स्तर पर भी पदों का सृजन किया था। समसा योजना का क्रियान्वन ंिसंगल स्टेट इम्पलिमेटशन सोसायटी माध्यम से किया जाएगा। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा परिषद व राजस्थान प्रारंभिक शिक्षा परिषद को एकीकृत कर राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद गठित किया जाएगा। जो कि समसा योजना के कार्ययोजना, क्रियान्वयन और माॅनिटरिंग के लिए जिम्मेदार होगा। परिषद में आयुक्त का पद सृजित किया गया। आयुक्त के अधिन ही दोनों निदेशालों के निदेशक व प्रोजेक्ट डायरेक्टर होंगे।

आयुष जेनेरिक दवाएं भी आएंगी बाजार में

जेनेरिक एलौपैथिक दवाओं की तर्ज पर अब आयुर्वेदिक, होम्यौपैथिक, यूनानी की आयुष जेनेरिक दवाएं भी जल्द बाजार में आएंगी। इसको लेकर आयुष मंत्रालय के औषध विभाग के बीच समझौता हो चुका है। सबसे पहले 50 आयुर्वेदिक दवाओं सहित 75 दवाएं बाजार में लाने की तैयारी है।

पीएम रहते मां बनने वाली दूसरी महिला

न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न ने बेटी को जन्म दिया। वह बीते 30 वर्षो में ऐसी पहली महली नेता हैं, जिन्होंने संवैधानिक पद पर रहते हुए बच्चे को जन्म दिया है। ऐसा करने वाली वह दुनिया की दुसरी महिला प्रधानमंत्री है। पहले पाकिस्तान की प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो पर रहते हुए एक बच्चे को जन्म दे चुकी हैं।

अंतर विश्वविद्यालय केंद्र बनेगा

विश्व अनुदान आयोग ने विश्व योग दिवस के मौके पर योग विज्ञान पर अंतर विश्वविद्यालय केंद्र बनाने का फैसला किया है। बेंगलूरू में यह केंद्र 100 करोड़ की लागत से बनाया जाएगा।

माझी की तरह कैनाल मैन ने पहाड़ से नहर निकाली

माउंटेनमैन दशरथ माझी की तर्ज पर अब ओडिशा को कैनाल मैन मिला है। 70 साल के दइतरी नायक ने सूख रही खेती के लिए पहाड़ खोदकर नहर बनाई है। दइतरी ने गोइनसिका नामक पहाड़ के बीच से तीन किलोमीटर तक रास्ता बनाकर नहर निकाल दी है। इसके लिए उन्हें चार साल लगे।

कैरम विश्व कप में भारत को नहीं मिली एंट्री

अंतरराष्ट्रीय कैरम महासंघ के अध्यक्ष जोसफ मेयर ने एकतरफा फैसला करते हुए 23 से 29 अगस्त तक कोरिया में होने वाले पांचवें कैरम विश्व कप टूर्नामेंट में गत चैंपियन भारत को प्रविष्टि देने से इनकार कर दिया है।

नेपाल और चीन में हुए दस समझौते

नेपाल-चीन के बीच केरड-काठमांडू विद्युतीय रेल मार्ग सहित 10 समझौतों और 4 साझेदारी पत्रों पर हस्ताक्षर हुए हैं नेपाल के पीएम केपी शर्मा ओली और उनके चीनी समकक्ष ली व्किंग के बीच ग्रेट हाल आॅफ पिपल में समझौता हुआ।

राजस्थान में आंगनबाड़ी जाने वाले 21 प्रतिशत बच्चे कुपोषण के शिकार

राजस्थान और मध्यप्रदेश में आंगनबाड़ी जाने वाले 21 प्रतिशत बच्चे कुपोषण का शिकार है। छत्तीसगढ़ में यह औसत 22 प्रतिशत है। सबसे बुरी स्थिति महाराष्ट्र की है, जहां 50 प्रतिशत लाभार्थियों को कुपोषित पाया गया है। यह जानकारी इस योजना को चलाने वाले महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के आंकड़ों से मिलती है। केरल के बाद राजस्थान में इस योजना के सबसे कम लाभार्थी हैं। यहां आंगनबाड़ी केंद्रों में कुल पंजीकृत आबदी में से 33 प्रतिशत ही लाभार्थी हैं। जबकी गुजरात में 83 प्रतिशत लाभार्थी हैं।

एसएमएस में राज्य का पहला योग ओपीडी में माइग्रेन रिसर्च

जयपुर के एसएमएस अस्पताल के धन्वंतरि भवन में बनी राज्य की पहली योग ओपीडी में योग दिवस पर गुरूवार को रिसर्च सेंटर की शुरूआत हुई। माइग्रेन के एक हजार मरीजों पर यहां रिसर्च किया जाएगा।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Tricks

Find Tricks That helps You in Remember complicated things on finger Tips.

Learn More

Share