Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

24 June 2018

सऊदी अरब में आज से महिलाएं चला सकेंगी कार

सऊदी अरब में महिलाओं की ड्राइविंग पर सालों से लगा प्रतिबंध रविवार को हटा लिया गया। अब महिलाएं आधिकारिक तौर पर सड़कों पर कार चला सकेंगी। पिछले साल सितंबर में क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के आदेश के बाद सऊदी शासन ने इसका ऐलान किया था। इसी महीने महिलाओं को लाइसेंस जारी करने की प्रक्रिया भी शुरू की गई है। सऊदी अरब दुनिया का आखिरी देश था, जहां अब तक महिलाओं की ड्राइविंग पर रोक थी। हालांकि, प्रिंस सलमान के विजन 2030 के मद्देनजर देश में महिलाओं को कई क्षेत्रों में अधिकार दिए जा रहे हैं।

स्वच्छता रेंकिंग 4,041 शहरों का परिणाम जारी

केंद्र सरकार ने स्वच्छता परीक्षा से जुड़े 4041 शहरों का परिणाम जारी कर दिया। टाॅप-10 में आंद्र के तीन, मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र के दो-दो शहर हैं। शुरूआती तीन पायदान पर इंदौर, भोपाल और चंडीगढ़ की घोषण पहले हो चुकी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संसदीय क्षेत्र 29वें पायदान पर है। राजस्थान का जयपुर 39वीं रैंक पर है जबकी उदयपुर 85वीं रैंक पर।

पहला अन्तरराष्ट्रीय विधवा दिवस

देश में पहली बार मनाए जा रहे अन्तरराष्ट्रीय विधवा दिवस(23 जून) पर उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने विधवा महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने पर दोर दिया। साथ ही कहा कि सरकार को मकान और भूमि आवंटन में भी विधवा महिलाओं को प्राथमिकता देनी चाहिए।

आइसीआइसीआइ बैंक में 6082 करोड़ का घोटाला

आइसीआइसीआइ बैंक में 6082 करोड़ रूपए की एक और वित्तिय अनियमितता सामने आई है। इसका खुलासा एक अज्ञात विसल ब्लोअर की शिकायत की जांच पर हुआ है।

पाक की नापाक करतूत, भारतीय उच्चायुक्त को गुरुद्वारे में जाने से रोका

पाकिस्तान में भारतीय उच्चायुक्त अजय बिसारिया को गुरुद्वारा जाने से रोका गया है। हालांकि बिसारिया को गुरुद्वारा जाने की अनुमति मिली हुई थी। सूत्रों के मुताबिक, बिसारिया को पाकिस्तान के हसन अब्दाल में पंजा साहिब गुरुद्वारा जाने की अनुमति मिल गई थी, उसके बावजूद भी उन्हें वहां जाने से पाकिस्तानी अधिकारियों ने रोक दिया है। रोके जाने पश्चात वह इस्लामाबाद वापस लौट गए। बताया जा रहा है कि बिसारिया के साथ उनकी पत्नी भी थीं। पाकिस्तान की इस ओछी हरकत से अब भारत नाराज हो गया है।

शाला दर्पण को मिला अवार्ड

नई दिल्ली में आयोजित 52 वें राष्ट्र स्तरीय स्काॅच अवार्ड में स्कूल शिक्षा विभाग के पोर्टल शाला दर्पण को अवाॅर्ड दिया गया। पोर्टल को यह अवाॅर्ड शिक्षा के क्षेत्र में किए गए अपने बेहतरीन कार्यो एवं नवाचारों के लिए दिया गया।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Tricks

Find Tricks That helps You in Remember complicated things on finger Tips.

Learn More

Share