Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

27 June 2018

ऑपरेशनल स्टाफ और औद्योगिक कर्मियों को छोड़कर सभी केंद्रीय कर्मचारियों का ओवरटाइम भत्ता बंद

केंद्र सरकार ने अपने ऑपरेशनल स्टाफ और औद्योगिक कर्मचारियों को छोड़कर बाकी सभी कर्मियों का ओवरटाइम भत्ता बंद कर दिया है। कार्मिक मंत्रालय ने यह आदेश सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के आधार पर जारी किया। केंद्रीय कर्मचारियों की संख्या करीब 48.41 लाख है। अब मंत्रालयों और विभागों को ऑपरेशनल स्टाफ की सूची तैयार करने के लिए कहा गया है, जो दफ्तरों में मैकेनिकल और इलेक्ट्रिकल उपकरणों की मरम्मत या देखभाल करते हैं। ऑपरेशनल स्टाफ में नॉन मिनिस्ट्रियल और नॉन गजटेड कर्मचारी आते हैं।

अमेरिका में मुस्लिम बहुल देशों के नागरिकों की यात्रा पर जारी रहेगी रोक, ट्रम्प के फैसले का सुप्रीम कोर्ट ने समर्थन किया

अमेरिका में मुस्लिम बहुल देशों के नागरिकों की यात्रा पर रोक जारी रहेगी। सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को उस याचिका को रद्द कर दिया, जिसमें ट्रम्प के फैसले को मुसलमानों के साथ भेदभाव करने वाला बताया गया था। 5 जजों के पैनल में 4 जजों ने राष्ट्रपति के फैसले का समर्थन किया है।

हेलमेट एयरबैग जैसे काम करेगा

आइआइटी रूड़की के छात्रों ने एक ऐसा हेलमेट बनाया है जो न केवल तापमान कम रखेगा बल्कि दुर्घटना के समय एयरबैग की तरह फुल कर सिर की सुरक्षा भी करेगा। इसमें बुलेट प्रुफ जैकेट में इस्तेमाल होने वाले फाइबर का इस्तेमाल किया गया है। यह दुर्घटना के समय 100 मिली सेकंड से भी कम समय में खुल जाएगा।

पासपोर्ट आवेदन ऐप से

विदेशा मंत्री सुषमा स्वराज ने 26 जून को पासपोर्ट सेवा दिवस के अवसर पर कहा की अब ऐप के जरिए देश में कही से भी पासपोर्ट के लिए आवेदन दे सकते हैं और तमाम प्रक्रियांए पूरी होने के बाद पासपोर्ट घर पहुंच जाएगा। अब पासपोर्ट बनवाने के लिए विवाह प्रमाणपत्र की भी आवश्यकता नहीं होगी।

नशाा मुक्ति मुहिम में राजस्थान को दो पुरस्कार

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शराब औश्र ड्रग्स की लत को रोकने में अहम भूमिका निभाने वाली देशभर की शख्सियतों को राष्ट्रीय पुरस्कार 2018 से पुरस्कृत किया। विज्ञान भवन में आयोजित समारोह में राजस्थान के ‘तपोवन नशामुक्ति और पुनर्वास संस्थान’ को सर्वोत्तम एकीकृत नशा पुनर्वास केंद्र की श्रेणी में पुरस्कृत किया गया है। इसी तरह राजस्थान के डा. आरसी साहनी को व्यक्तिगत उपलब्धि के लिए पुरस्कार दिया। यह पुरस्कार सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय की ओर से दिया जाता है।

पाक के पहले दृष्टिबाधित जज बने यूसुफ

यूसुफ सलीम पाकिस्तान के पहले दृष्टिबाधित जज बन गए हैं। 26 जून को उन्होंने पद और गोपनीयता की शपथ ली।

सर्वे महिलाओं के लिए भारत सबसे असुरक्षित

विश्व स्तर पर किए सर्वे में पता चला है कि यौन हिंसा और गुलामों जैसी मजदूरी कराने के कारण भारत महिलाओं के लिए सबसे खतरनाख देश है। सर्वे में अफगानिस्तान दूसरे और सिरिया को तीसरे स्थान पर रखा गया है। सर्वे में अमरीका को संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर शामिल किया गया है।

भारत ने सेशेल्स को दिया दूसरा डोर्नियर विमान

भारत ने सेशेल्स को समुद्री खतरों से निपटने और समुद्री सीमा में देश की निगरानी के लिए दूसरा डोर्नियर विमान दिया। डीओ-228 एयरक्राफ्ट(डोर्नियर विमान) का निर्माण एचएएल ने किया है।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on