Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

28 June 2018

भारत में एक साल में रिकॉर्ड 10.4 गीगावॉट सोलर पावर सुविधा तैयार हुई, कर्नाटक सबसे आगे

2017-18 के बीच भारत में 10.4 गीगावॉट से ज्यादा सोलर पावर फैसिलिटी जुड़ गई। ये एक साल में सबसे ज्यादा सोलर पावर फैसिलिटी तैयार करने का रिकॉर्ड है। वहीं, सौर ऊर्जा को बिजली में बदलने वाले फोटोवोल्टेक्स पैनल की क्षमता 24.4 गीगावॉट पहुंच चुकी है। ब्रिज टू इंडिया की लेटेस्ट रिपोर्ट के मुताबिक, भारत की 10.4 गीगावॉट फैसिलिटी में से 9.14 गीगावॉट इस्तेमाल के लायक है। एक साल में इस क्षमता में 72 फीसदी का इजाफा देखने को मिला है। कर्नाटक में सबसे ज्यादा 4.1 गीगावॉट पावर जनरेशन की सुविधा है। इसके बाद तेलंगाना, राजस्थान, आंध्रप्रदेश और तमिलनाडु का नंबर आता है। 2016 तक राजस्थान और गुजरात देश में टॉप पर थे। इन राज्यों में 1-1 गीगावॉट की सोलर पावर कैपिसिटी थी। पिछले साढ़े तीन साल में देश में अक्षय ऊर्जा की कैपेसिटी 27.07 गीगावॉट बढ़ी है। इसमें सोलर से 12.87 गीगावॉट, विंड पावर से 11.70 गीगावॉट, हाईड्रो से 0.59 गीगावॉट और बायो से 0.79 गीगावॉट शामिल हैं।

आरबीआइ की एफएसआर रिपोर्ट

भारतीय रिजर्व बैंक की वित्तीय स्थायित्व रिपोर्ट(एफएसआर) के अनुसार वित्त वर्ष 2017-18 में बैंकों को फर्जीवाड़े के 6000 मामलों में 30 हजार करोड़ रूपए से अधिक की चपत लगी। वित्त वर्ष 2016-17 में फर्जीवाड़े के 12533 मामलों में 18,170 करोड़ रूपए का नुकसान हुआ था। वित्त वर्ष 2016-17 का ब्योरा इंस्टीट्यूशनल इंवेस्टर एडवाइजरी सर्विसेज की रिपोर्ट का है। इस साल आरबीआइ ने फ्राड का सालाना विवरण जारी नहीं किया था। लगभग 85 प्रतिशत फर्जीवाड़े सरकारी बैंकों में हुए हैं। इनमें कुल कर्ज का 65 प्रतिशत कर्ज में सरकारी बैंकों की हिस्सेदारी है।

आपातकाल में नजरबंद रहने वालों के पेंशन प्रस्ताव को राजस्थान में कैबिनेट की मंजूरी

आपातकाल(जून, 1975) के दौरान जेल जाने वालों के साथ एक माह तक नहरबंद रहे लोगों को पेंशन व अन्य सुविधाएं देने के प्रस्ताव को बैबिनेट ने मंजूरी दे दी। साथ ही आपातकाल में दंड प्रक्रिया संहिता के तहत कम से कम एक माह नजरबंद रहने वाले लोगों को लोकतंत्र प्रहरी का दर्जा दिया है।

350 करोड़ का सुखोई-30 दुर्घटनाग्रस्त

भारतीय वायु सेना में शामिल होने का इंतजार कर रहा 350 करोड़ की लागत का सुखोई एसयू-30 एमकेआइ लड़ाकू विमान नासिक के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

चीन ने एयरपोर्ट पर 41 हजार करोड़ रु. की लागत से स्टील की छत बनाई, 31 फुटबॉल ग्राउंड जितना है आकार

चीन ने पहली बार एक एयरपोर्ट टर्मिनल पर स्टेनलेस स्टील की छत बनाई है। ये एयरपोर्ट शेनडॉन्ग प्रांत के किंगदाओ शहर में स्थित है। छत बनाने की लागत 6 बिलियन डॉलर (41 हजार करोड़ रु.) आई है। छत का क्षेत्रफल 2 लाख 20 हजार वर्गमीटर है जो फुटबॉल के 31 मैदान के बराबर है। किंगदाओ एक तटीय शहर है। लिहाजा 0.5 मिमी मोटी चादर से बनी ये छत तेज हवा, बारिश और समुद्र किनारे होने वाले क्षरण को रोकने में सक्षम है। सामान्य रूप से छत को एल्युमीनियम, मैग्नीशियम और मैगनीज की मिश्रित धातु से बनाया जाता है लेकिन स्टील की छत इससे कहीं ज्यादा मजबूत होती है।

जापान की राजकुमारी सामान्य नागरिक से शादी करेंगी, शाही दर्जा छिनेगा; राजपरिवार में ऐसा दूसरी बार

जापान की राजकुमारी अयाको (27) एक सामान्य नागरिक केई मोरिया (32) से इस साल शादी कर रही हैं। केई एक शिपिंग फर्म में काम करते हैं। जापान के कानून के मुताबिक, अगर राजकुमारी सामान्य आदमी से शादी करे तो उनका शाही दर्जा छिन जाता है। जापान में ये दूसरा मौका है जब किसी राजकुमारी का शाही दर्जा छीना जाने वाला है। पिछले साल सितंबर में अयाको की चचेरी बहन राजकुमारी माको ने एक सामान्य शख्स और अपने कॉलेज के दोस्त केई कोमुरो से सगाई की थी।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Tricks

Find Tricks That helps You in Remember complicated things on finger Tips.

Learn More

Share