Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

6 July 2018

अब मोबाइल ऐप से रजिस्ट्री

ग्रामीण विकास मंत्रालय ने राष्ट्रीय व्यापक दस्तावेज रजिस्ट्रीकरण प्रणाली(एनजीडीआरएस) नाम का ऐप तैयार किया है। इस ऐप में गांव का नाम और खसरा नं. बताते ही जमीन का पूरा रेकाॅर्ड मिल जाता है। जमीन किसके नाम है। रजिस्ट्री का शुल्क, स्टाम्प पेपर, आॅनलाइन भुगतान समेत सभी जानकारी मिल जाएगी। शुल्क का भुगतान करते ही रसीद मिल जाएगी। रसीद को अटैच करते ही घंटे भर में संदेश आ जाएगा कि आपको किस दिन और किस समय पर रजिस्ट्रार आफिस में व्यक्तिगत सत्यापन के लिए जाना होगा।

माल्या की लंदन संपत्ति जब्त करने की अनुमति

भगोड़े शराब कारोबारी विजय माल्य की लंदन स्थित संपत्तियों की तलाशी लेने और उन्हें जब्त करने की अनुमति ब्रिटेन की कोर्ट ने दे दी है। भारत के 13 बैंकों ने इसके लिए याचिका दर्ज की थी।

टोकियो में शुरू हुआ न्यू डिजिटल आर्ट म्यूजियम

जापान में दुनिया का पहला डिजिटल कला संग्रहालय खोला गया है। टोक्यों में मोरी बिल्डिंग डिजिटल आर्ट संग्राहालय के कुछ हिस्से को कलाकृतियों के लिए, कुछ मनोरंजन पार्क की तरह और कुछ डरावने घर जैसा बनाया गया है। संग्रालय के एक लाख वर्ग फुट क्षेत्र में 50 कैलिडोस्कोपिक लगाए गए हैं, जो सेंसर की मदद से लोगों को एक अनूठा एहसास कराते हैं।

फार्मिग चैलेंज

गांवा के एक्वेम-बैक्सो ग्राम पंचायत के सरपंच सिद्धेश भगत ने खेती के बारे में राजनेताओं को जागरूक करने की मुहिम छेड़ी, इस पर राजस्व मंत्री रोहन खौती और कांग्रेस विधायक एलेक्सो रेजिनाल्डो लाॅरको ने युवा सरपंच की चुनौती को स्वीकार करते हुए चैलेंज स्वीकर करते हुए इसे पूरा किया।

मंत्रोच्चार के लिए रोबो भिक्षु

चीन के एक बौद्ध मंदिर में मंत्रोच्चार के लिए रोबोट भिक्षु तैनात किया गया है। इसे सवालों का जवाब देने के लिए प्रशिक्षित किया गया है। रोबोट भिक्षु का नाम ‘जिनियर’ है।

मुख्य अर्थशास्त्री का बनाया क्लोन

वित्तीय सेवाएं देने वाली कंपनी यूबीएस ने अपने स्विस मुख्य अर्थशास्त्री डैनियल काल्ट का डिजिटल क्लोन बनाया है। यह ग्राहकों के सवालों के जवाब देगा। बैंक ने कहा कि उसकी यह परियोजना मानव और डिजिटल संयोजन के लिए है।

अंतरिक्ष दुर्घटना में बचाएंगे कैप्सूल

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने श्रीहरिकोटा(आंध्र प्रदेश) स्थित सतीश धवन स्पेस सेंटर से एक कैप्सूल का सफल परीक्षण किया, जिसे अंतरिक्ष यात्री अपने साथ ले जा सकेंगे। यह कैप्सूल 12.6 टन वजनी है।

तमिलनाडु के छात्रों ने बनाई देश की पहली ऑटोमैटिक व्हीलचेयर

तमिलनाडु में बीटेक के तीन छात्रों ने देश की पहली ऑटोमैटिक व्हीलचेयर बनाई है। खास बात है कि चेयर खुद रास्ता खोजकर यूजर को एक से दूसरे स्थान तक ले जाने में सक्षम है। इसमें रोबोटिक ऑपरेटिंग सिस्टम (आरओएस) का इस्तेमाल किया गया है, जो इसेगड्ढों और रुकावटों से बचाता है। आमतौर पर इस तरह की विदेशी चेयर काफी महंगी होती है, लेकिन अमृत विश्व विद्यापीठ के छात्रों ने इसे महज एक लाख रुपए से कम लागत में तैयार किया है।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Share