Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

9 July 2018

नोएडा में सैमसंग की दुनिया में सबसे बड़ी मोबाइल फैक्ट्री आज शुरू होगी, मोदी और द कोरियाई राष्ट्रपति करेंगे उद्घाटन

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेई और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को मोबाइल कंपनी सैमसंग के नोएडा स्थित नए प्लांट शुभारंभ करेंगे। यह कंपनी का दुनिया में सबसे बड़ा मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग प्लांट है। नोएडा के सेक्टर 81 में बना यह प्लांट 35 एकड़ में फैला है। करीब 5 हजार करोड़ रुपए तैयार हुआ है। फिलहाल कंपनी भारत में 6.7 करोड़ स्मार्टफोन बनाती है, इस प्लांट में प्रोडक्शन से इनकी संख्या बढ़कर करीब 12 करोड़ हो जाएगी। मून रविवार को दिल्ली पहुंचे। यह उनका पहला भारत दौरा है। उनके साथ पत्नी किम जुंग-सुक, कैबिनेट के वरिष्ठ सदस्य, अधिकारी और 100 उद्योगपति भी आए हैं।

टेक्सास में संक्रमण साइक्लोस्पोरा से

कुछ माह में टेक्सास में दर्जनों लोग जिस परजीवी का शिकार हुए हैं, सेंटर फाॅर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के अनुसार वह एककोशीय परजीवी साइक्लोस्पोरा काएटेनेंसिस है। स्वास्थ्य अधिकारी मई से अब तक 56 संक्रमित लोगों की पहचान कर चुके हैं, इस परजीवी से मनुष्यों की आंत में साइक्लोस्पोरियासिस नामक रोग हो जाता है।

मप्र में स्कूल में प्रवेश लेते ही एक पौधा रोपना जरूरी

मध्यप्रदेश में अब बच्चे के स्कूल में प्रवेश लेते ही एक पौधा रोपना होगा मध्यप्रदेश के स्कूल स्कूल शिक्षा मंत्री दीपक जोशी ने यह घोषणा पत्रिका हरित प्रदेश अभियान के दौरान की।

उत्तराखंड में मध्याह्न से पहले भोजन मंत्र

स्कूली शिक्षा विभाग ने आदेश जारी किया है कि मध्याह्न भोजन से पहले सभी छात्र भोजन मंत्र पढ़े। इस मंत्र को सभी स्कूलों की दीवारों पर लिखवा दिया गया है। स्कूली शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने ये आदेश दिए थे।

5 वर्ष से बड़े बच्चों को भी हेलमेट अनिवार्य

उत्तराखंड हाईकोर्ट ने दोपहिया वाहनों पर पीछे बैठने वालों के लिए भी हेलमेट अनिवार्य कर दिया है। जस्टिस राजीव शर्मा की एकल पीठ ने कहा कि यह नियम पांच साल से ज्यादा उम्र के बच्चों पर भी लागू होगा।

थाईलैंड की गुफा में आॅपरेशन केव मेज-बाॅटलनेक

गुफा में फंसे बच्चों को निकालने के लिए थाईलैंड की सेना ने आॅपरेशन केव मेज-बाॅॅटलनेक चला रही है। इस अभियान में चार बच्चों को बचाया जा चुका है।

दीपा ने जीता स्वर्ण

रियो ओलम्पिक में पदक से चूक कर चौथा स्थान हासिल करने वाली जिम्नास्ट दीपा करमाकर ने तुर्की के मर्सिन शहर में आयोजित एफआईजी आर्टिस्टक जिम्नास्टिक्स वल्र्ड चैलेंज कप में वाॅल्ट स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीत लिया।

कोटा में बनेगी बुलेट प्रूफ कार

देश में होने वाले आतंकी व नक्सली हमलों में जवानों को सुरक्षित रखने के लिए बुलेट प्रूफ कारों का निर्माण कोटा में होगा। साथ ही बिना पायलट का एयरक्राफ्ट भी चंबल की धरती पर बनेगा। डीसीएम श्रीराम रयंस को बुलेट प्रूफ करों तथा पायलेट विहीन एयरक्राफ्ट तैयार करने का केंद्रीय एजेन्सियों से लाइसेंस मिल गया है।

फ्लिपकाॅर्ट पर भी बिकेगी खादी

उत्तर प्रदेश सरकार खादी की आॅनलाइन बिग्री के लए इ काॅमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट से एमओयू किया है। इस प्रकार का एक एमओयू अमेजाॅन इंडिया के साथ पहले ही किया जा चुका हैं

जापान की कंपनी ने बनाया उड़ने वाला छाता, सेंसर की मदद से बिना हाथ लगाए ही घूमेगा

जापान की एक सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी ने ऐसा छाता तैयार किया है, जो ड्रोन की मदद से उड़ सकता है। सेंसर लगा होने के कारण यह छाता व्यक्ति के आसपास ही घूमता रहता है। इसका वजन 5 किलोग्राम है, जो फिलहाल 5 मिनट तक उड़ सकता है। दूरसंचार प्रणाली विकसित करने वाली कंपनी आशी पावर इस नमूने पर काफी समय से काम कर रही है।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Tricks

Find Tricks That helps You in Remember complicated things on finger Tips.

Learn More

Share