Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

16 July 2018

फीफा विश्वकप: फ्रांस 20 साल बाद फिर चैंपियन

फ्रांस 20 साल बाद फिर फुटबाॅल विश्वकप का चैंपियन बन गया। रूस के लुज्निकी स्टेडियम में हुए फाइनल में उसने क्रोएशिया को 4-2 से हरा दिया। इससे पहले फ्रांस 1998 में ब्राजील को हराकर चैंपियन बना था। उसे दुसरे बार यह खिताब मिला है। फ्रांस 6वीं टीम जिसने एक से ज्यादा बार विश्वकप जीता। इस बार 5वीं बार 5 से ज्याद गोल विश्वकप फाइनल में हुए। गोल्डन बाॅल लुका मोड्रिक, गोल्डन बूट हैरी केन, गौल्डन ग्लब्स थिबौट कोरटाॅइस व सर्वश्रेष्ठ युवा फुटबाॅलर का खिताब एम्बाप्पे को मिला। कोच और कैप्टन के तौर पर विश्वकप जीतने वाले दिदिएर तीसरे खिलाड़ी बने।

जोकोविच चौथी बार बने विम्बलडन के बादशाह

पूर्व नंबर एक सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने दक्षिणी अफ्रीका के मैराथन मैन केविन एंडरसन को हरा विम्बलडन चैंपियन बनने का गौरव हासिल कर लिया। पहली बार फाइनल में पहुंचे एंडरसन का इस हार के साथ खिताब जीतने का सपना टूट गया।

सोयाबीन निर्यात के लिए ‘टीम मध्यप्रदेश’ चीन का दौरा करेगी

सोयाबीन निर्यात का रास्ता खुलवाने के लिए मध्यप्रदेश का एक विशेष दल चीन जाएगा। केंद्र सरकार से इसकी मंजूरी मिल गई है। यह आठ सदस्यीय दल चीन सरकार के चाइना आइल एंड फुड काॅरपोरेशन के अधिकारियों से मुलाकात करेगा। इसमें मध्यप्रदेश् से सोयाबीन सस्ते दामों पर निर्यात और भारत से प्रतिबंध हटाने पर बात होगी।

कोयला संयंत्रों को वित्तीय मदद बंद

जापानी कंपनी निप्पन लाइफ इंश्योरंस ने कोयला संयंत्र परियोजनाओं के लिए बिना उनकी स्थिति पर विचार किए वित्तीय मदद पर प्रतिबंध लगा दिया है। पर्यावरण विशेषज्ञों का कहना है कि यह 1.5 डिग्री सेल्सियस विश्व तापन को सीमित करने संबंधी पेरिस समझौते की प्रतिबद्धता को मजबूती प्रदान करेगा।

भारत पाक पहली बार करेंगे युद्धाभ्यास

भारत और पाकिस्तान की सेनाएं अगले माह रूस में होने वाले आतंकवाद रोधी ‘पीस मिशन’ युद्धाभ्यास में हिस्सा लेंगी। यह अभ्यास रूस के चेल्याबिंक शहर में 20-29 अगस्त के बीच होगा।

इजरायली खुफिया एजेंसी मोसाद ने साढ़े छह घंटे में चुराईं ईरान के एटमी प्रोग्राम की 5 क्विंटल फाइलें

इजरायली खुफिया एजेंसी मोसाद ने ईरान के एटमी प्रोग्राम से जुड़े करीब 5 क्विंटल दस्तावेज चुरा लिए थे। अमेरिकी अखबार न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक, मोसाद ने इस ऑपरेशन को 31 जनवरी की रात सिर्फ साढ़े छह घंटे में अंजाम दिया। मोसाद के एजेंट तेहरान के वेयरहाउस में घुसे और सुबह 7 बजे दूसरी शिफ्ट में गार्ड्स के आने से पहले फाइलें और सीडी लेकर चले गए। इन्हीं दस्तावेज के आधार पर इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने ईरान पर परमाणु समझौते के उल्लंघन के आरोप लगाए थे।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Tricks

Find Tricks That helps You in Remember complicated things on finger Tips.

Learn More

Share