Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

18 July 2018

अरूणाचल-तिब्बत सीमा पर मौसम केंद्र

चीन ने अरूणाचल प्रदेश सीमा के निकट तिब्बत में स्वचालित मौसम निगरानी केंद्र बनया है। इसकी स्थापना संघर्ष की स्थिति में सेना, विमानों और मिसाइलों के संचालन में मौसम संबंधी मदद के लिए की गई है।

लंदन प्रदर्शनी में ध्यानचंद का आॅटोग्राफ चित्र

लंदन में 21 जुलाई से होने वाले महिला विश्वकप हाॅकी टूर्नामेंट के दौरान क्वीन एलिजाबेथ ओलंपिक पार्क में एक चित्र प्रदर्शनी लाइई जाएगी जिसमें हाॅकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद का आॅटोग्राफ युक्त चित्र प्रमुख आकर्षण होगा। पांच दशक, 50 चित्र नाम की इस प्रदर्शनी में 1974 के पहले महिला विश्व कप से लेकर अगले 50 साल तक के दुर्लभ चित्रों को उभारा जाएगा जिनमें ध्यानचंद के 50 साल पुराने हस्तारक्षरयुक्त चित्र होने के साथ ही उनकी तीसरी पीढ़ी नेहा सिंह और तमाम हाॅकी खिलाड़ीयों और अहम घटनओं के दुर्लभ चित्र होंगे।

फोर्ब्स: टॉप 100 एंटरटेनर्स की लिस्ट में अक्षय और सलमान

फोर्ब्स ने मंगलवार को दुनिया में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले टॉप-100 एंटरटेनर्स की लिस्ट जारी की। इसमें सलमान खान और अक्षय कुमार भी शामिल हैं। अक्षय लिस्ट में 76वें और सलमान 82वें नंबर पर हैं। दोनों ने कुल 535 करोड़ रुपए की कमाई की है। इस सूची में अमेरिकी बॉक्सर फ्लॉयड मेवेदर पहले नंबर पर हैं। एक साल में उनकी कमाई 1952 करोड़ रुपए रही। 10वां नंबर पुर्तगाल के फुटबॉलर क्रस्टियानो रोनाल्डो का है, उनकी कमाई 740 करोड़ रुपए रही।

साजन ने दिलाया पहला स्वर्ण

साजन ने ईरान के पहलवान शियान हुसैन को ग्रीको रोमन वर्ग शैली के 77 किग्रा वर्ग में हराकर भारत को एशियाई जुनियर कुश्ती प्रतियोगिता के पहले दिन स्वर्ण पदक दिला दिया। भारत को पहले दिन एक स्वर्ण, दो रजत व एक कांस्य पदक मिला।

ब्लाइंड वनडे सिरीज श्रीलंका ने जीती

तीन मैचों की ब्लांइड एकदिवसीय सीरीज श्रीलंका ने 2-1 से जीती। भारत ने आखरी मैच में श्रीलंका को हरा कर सीरीज का समापन जीत के साथ्ज्ञ किया।

62 की उम्र में दुनिया को अलविदा कह गई रीता भादुड़ी

फिल्म और टीवी अभिनेत्री रीता भादुड़ी का निधन हो गया। वह 62 वर्ष की थी। वह इन दिनों टीवी धारावाहिक ‘निमकी मुखिया’ में दादी की भुमिका को लकर लोकप्रिय थी।

नोएडा: 6 मंजिल की निर्माणाधीन बिल्डिंग बगल की 6 मंजिला इमारत पर गिरी; 3 की मौत, 30 से ज्यादा दबे

ग्रेटर नोएडा के शाहबेरी गांव में मंगलवार रात करीब 10 बजे दो बहुमंजिला इमारतें ढह गईं। मलबे में 30 से ज्यादा लोगों के दबे होने की आशंका है। देर रात तक तीन शव निकाले जा चुके थे। जमींदोज दाेनों इमारतें छह मंजिला थींं। इनमें से एक निर्माणाधीन थी, जबकि दूसरी में कुछ परिवार रह रहे थे। निर्माणाधीन इमारत में भी कुछ मजदूर अपने परिवार के साथ रह रहे थे।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Share