Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

23 July 2018

सुशासन में केरल फिर नंबर-1

बेहतर शासन देने में 18 बड़े राज्यों के समूह में केरल लगातार तीसरी बार पहले स्थान पर और तमिलनाडु दूसरे स्थान पर है। वहीं नया बना राज्य तेलंगाना इस मामले में तेजी से दलांग लगाते हुए बीते साल 13वें के मुकाबले तीसरे स्थान पर पहुंच गया, जबकि कर्नाटक ने चौथे स्थान पर जगह बनाई है। राजस्थान इस साल 11वें स्थान पर रहा।सबसे आखिर में 18वें पायदान पर बिहार रखा। इससे ऊपर झारखंड(17) और मध्य प्रदेश(16) हैं।

टोक्यो ओलंपिक 2020 और पैरालंपिक के शुभंकर

2020 में आयोजित होने वाले ओलंपिक और पैरालंपिक खेलों के लिए मेजबान जापान ने शुभंकर का प्रदर्शन किया। ओलंपिक शुभंकर का नाम भविष्य औश्र अनंतकाल अर्थ देने वाले दो शब्दों को जोड़कर मीराइटोवा रखा गया है। वहीं पैरालंपिक के शुभंकर का नाम सोमेइटी रखा गया है। सोमेइटी जापान के प्रतिष्ठित चेरी पेड़ों और अंग्रेजी में महाशक्तिशाली के लिए प्रयोग किए जाने वाले माइटी पर आधारित है।

बैडमिंटन: उत्तराखंड के लक्ष्य सेन ने 53 साल बाद देश को दिलाया सोना

भारत के युवा बैडमिंटन खिलाड़ी लक्ष्य सेन ने इंडोनेशिया के जकार्ता में एशियाई जूनियर बैडमिंटन चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीत कर इतिहास रच दिया है। लक्ष्य की जीत इस मायने में खास है कि उन्होंने 53 साल बाद भारत को इस प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक दिलाया। बता दें कि इससे पहले 1965 में भारत के गौतम ठक्कर ने स्वर्ण पदक जीतने में कामयाबी हासिल की थी। मूलत: उत्तराखंड के रहने वाले लक्ष्य की जीत पर बैडमिंटन एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने ट्वीट करते हुए उन्हें बधाई दी है।

250 रूपए में सुकन्या खाता

सुकन्या समृद्धि योजना में 250 रूपए में खाता खुलवा सकेंगे। केंद्र सरकार ने सुकन्या समृद्धि खाता नियम, 2016 में संशोधन किए हैं। पहले यह राशि सालाना 1000 रूपए थी।

चेयरमैन व प्रबंध निदेशक पद में होगा बदलाव

चेरमैन और प्रबंधक निदेशक की भूमिका अलग करने के बाजार नियामक सेबी के नियम से रिलायंस, इन्फोसिस, टीसीएस समेत 291 सूचीबद्ध कंपनियों को 1 अप्रेल 2020 तक निदेशक मंडल में एक गैर-कार्यकारी चेयरप्रर्सन की नियुक्ति करनी होगी। अभी कंपनीयों में दोनों पद एक ही व्यक्ति के पास होते हैं।

वाइट हाउस में रखा गया नासा का स्पेस क्राफ्ट

अमरीकी स्पेस एजेंसी नासा का ओरियन अंतरिक्ष यान वाइट हाउस के दक्षिणी लाॅन में प्रदर्शित किया गया है। इस अंतरिक्ष यान के निर्माण में देश भर की 1,000 से अधिक कंपनियों का योगदान रहा है। इस मिशन को फ्लोरिडा स्थित नासा के केनेडी स्पेस सेंटर से 2019 में लांच किया जाएगा।

क्विक ट्रांसफर की सीमा हुई 25 हजार

भारतीय स्टेट बैंक ने क्विक ट्रांसफर के जरिए रकम के आॅनलाइन स्थानांतरण की सीमा को बढ़ाकर 25 हजार रूपए कर दिया है। इससे पहले इसके जरिए प्रतिदिन अधिकतम 10 हजार रूपए तक भेजे जा सकते थे।

मोदी का तीन देशों का दौरा आज से; रवांडा जाने वाले पहले

भारतीय प्रधानमंत्री होंगे, दक्षिण अफ्रीका में ब्रिक्स में हिस्सा लेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज से अफ्रीका महाद्वीप के तीन देशों के दौरे पर हैं। मोदी पांच दिन के दौरे में सबसे पहले रवांडा जाएंगे। किसी भारतीय प्रधानमंत्री का यह पहला रवांडा दौरा है। मोदी राष्ट्रपति पॉल कागामे को सामाजिक योजना में मदद के तौर पर तोहफे में 200 गाय देंगे। इन्हें वहीं से खरीदा जाएगा। इसके बाद मोदी 24 जुलाई को युगांडा जाएंगे। यहां से वे जोहानिसबर्ग में 10वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने पहुंचेंगे। मोदी ब्रिक्स में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग, दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सीरिल रामाफोसा और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात करेंगे।

भारत ने हाॅकी टेस्ट सीरीज जीती

भारत ने अपना शानदार प्रर्शन करते हुए न्यूजीलैंड को 4-0 से हराकर तीन टीस्ट मैचों की सीरीज जीत ली।

सिंगापुर ओपन बैडमिंटन

वल्र्ड नं. 7 बैडमिंटन खिलाड़ी ताइवान के चोउ तिएन चेन ने सिंगापुर ओपन में पुरूष एकल वर्ग का खिताब अपने नाम किया।

जापान की सयाका ताकाहशी ने महिला एकल वर्ग में सिंगापुर ओपन बैडमिंटन का खिताब अपने नाम किया। वह इस खिताब को जीतने वाली जापान की पहली महिला खिलाड़ी बन गई हैं।

मिश्रित युगल का खिताब मलेशिया की गोस सून हुआत और शेवोन जेमी लाई की जोड़ी ने अपने नाम किया। जापान की अयाको साकुरोमोटा और युकिको ताकाहाटा ने सिंगापुर ओपन में महिला युगल वर्ग का खिताब अपने नाम किया। पुरूष युगल का खिताब इंडोनेशिया के मोहम्मद एहसान और हेंद्रा सेतियावान ने जीता।

कोर्नेट ने जीता स्विस ओपन

फ्रांस की शीर्ष वरीयता प्राप्त खिलाड़ी अलिजे कोर्नेट ने लक्जम्बर्ग की मैंडो मिनेला को हराकर स्विस ओपन का खिलाब अपने नाम किया। कोर्नेट के करियर का यह छठा खिताब है।

पाक के फख्र ने वनडे में सबसे तेज 1000 रन बनाए, 5 पारियों में 500 रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज

पाकिस्तान के फख्र जमां वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 1,000 रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए। उन्होंने 18 मैच में यह आंकड़ा छुआ। जिम्बाब्वे के खिलाफ 5 वनडे की सीरीज के आखिरी मुकाबले में रविवार को उन्होंने 20वां रन पूरा करते ही ये रिकॉर्ड अपने नाम किया।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Share