Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

25 July 2018

रवांडा के साथ 8 समझौते

तीन अफ्रीकी देशों की पांच दिवसीय यात्रा पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रवांडा के बुगेसेरा गांव पहुंचे। पीएम ने इस पूर्वी अफ्रीकी देश में आर्थिक विकास परियोजना के लिए 200 गायों को दान में दिया। यह गायें स्थानीय गिरिका योजना के तहत गरीबों को दी जाएंगी। साथ ही रवांडा में नया भारतयी उच्चायोग खोलन की घोषणा भी की। भारत ने रवांडा के साथ 1377 करोड़ रूपए के दो लाइंस आफ क्रेडिट का विस्तार किया। और राष्ट्रपति पाॅल कागमे के साथ वार्ता के बाद आठ समझौतों पर हस्ताक्षर किए। जिनमें रक्षा, कृषि, डेयरी उत्पाद शामिल हैं।

इस यात्रा के दूसरे चरण में मोदी युगांडा पहुंचे। पीएम मोदी और युगांडा के राष्ट्रपति योवेरी मुसेवेनी की सह-अध्यक्षता में प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता के बाद मंगलवार को भारत और युगांडा अर्थव्यवस्था और रक्षा के क्षेत्रों में सहायोग को सहमत हुए। प्रधानमंत्री ने ऊर्जा बुनियादी ढांचे, कृषि और डेयरी के लिए 20 करोड़ डाॅलर के दो ऋणों की घोषणाा की।

स्विस बैंक की रिपोर्ट को सरकार ने नकारा, कहा- वहां भारतीयों की जमा रकम 4 साल में 80% कम हुई

सरकार का कहना है कि नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद स्विस बैंकों में भारतीयों की जमा रकम में 80% की कमी आई है। 2016 की तुलना में 2017 में इस रकम में 34.5% की गिरावट आई। सरकार की ओर से वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने राज्यसभा में मंगलवार को कहा कि पिछले महीने स्विस बैंक के आंकड़ों को गलत समझा गया था। पिछले महीने स्विट्जरलैंड की सेंट्रल बैंकिंग अथॉरिटी स्विस नेशनल बैंक (एसएनबी) की रिपोर्ट में दावा किया गया था कि स्विस बैंकों में 2017 में भारतीयों की जमा रकम में 50.2% इजाफा हुआ।

वाट्सऐप पर देख सकेंगे ट्रेन स्टेटस

ट्रेन के लाइव स्टेटस, पीएनआर, बुकिंग जैसी जानकारियां वाट्सऐप पर मिल सकेंगी। आइआरसीटीसी ने इसके लिए ट्रेवल कंपनी मेक माय ट्रिप से समझौता यिा है। इसके तहत आपको फोन में मोबाइल न. 7349389104 सेव करना होगा। जानकारी के लिए वाट्ऐप चेट बाॅक्स में उसका नंबर डालना होगा।

अमरीकी तैराक लोचते पर लगा प्रतिबंध

अमरीका के स्टार तैराक रेयान लोचते पर नशे के इंजेक्शन लेने के लिए 14 माह का प्रतिबंध लगाया गया है। अमरीकी डोपिंग रोधी एजेंसी(यूएएडी) ने इसकी घोषणा की।

भूकंप और ज्वालामुखी की तबाही से बचने के लिए फिलीपींस बना रहा बैकअप सिटी

फिलीपींस में एक ऐसा नया शहर बनाया जा रहा है, जो प्राकृतिक आपदाओं से पूरी तरह सुरक्षित रहेगा। इसे 'न्यू क्लार्क सिटी' नाम दिया गया है जो राजधानी मनीला से 100 किलोमीटर दूर है। इसे बनाने का मकसद है कि भूकंप में तबाही के बावजूद यहां सरकारी दफ्तरों में कामकाज होता रहे। लिहाजा, इसे बैकअप सिटी भी कहा जा रहा है। यह शहर करीब 95 वर्ग किलोमीटर में बसाया जा रहा है। इसमें 12 लाख लोग रह सकेंगे। 26 लाख से ज्यादा आबादी वाला फिलीपींस प्रशांत महासागर में 'रिंग ऑफ फायर' में है। इस इलाके वाले देशों में भूकंप और ज्वालामुखी का खतरा बना रहता है।

निर्माणाधीन बांध ढहा, छह हजार घर बहे

लाओस में निर्माणाधीन हाइड्रोपाॅवर बिजलीघर बांध के ढह जाने के बाद आई बाढ़ में आस पास के कई गांव तबाह हो गए। करीब छह हजार घर बह गए। 410 मेगावाट क्षमता वाले इस बांध को 2019 तक शुरू करने की योजना थी।

ग्रीस की जंगलों में आग 1 हजार घर जले

ग्रीस के जंगल में लगी आग से 74 लोगों की मौत हो गई है। इस आग में 1000 से अधिक घर, सैंकड़ों कारें जल गई।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on