Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

27 July 2018

डा. वटवानी व सोनम को एशिया का नोबेल

दो भारतीय सोनम वांगचुक और डा. भारत वटवानी को प्रतिष्ठित रमोन मैगसेसाय पुरस्कार के लिए चुना गया है। इस वर्ष छह लोगों को ये पुरस्कार 31 अगस्त को मनीला में दिया जाएगा। रमोन गैगसेसाय को एशिया का नोबेल कहा जाता है। यह पुरस्कार फाउंडेशन द्वारा फिलीपींस के भूतपूर्व राष्ट्रपति रमोन मैगसेसाय की याद में 1957 से दिया जाता है। वटवानी को सड़क पर भीख मांगने वाले हजारों मनोरोगियों का बचाव कर उनके परिवारों से मिलाने के लिए व वांगचुक को प्रकृति, संस्कृति व शिक्षा के जरिए सामुदायिक प्रगति के लिए सम्मानित किया गया है।

प. बंगाल का नाम अब बांग्ला, बिल पास

पश्चिम बंगाल विधानसभा में दूसरी बार राज्य का नाम बदलने का प्रस्ताव पारित किया गया। अब इस राज्य का नाम ‘बांग्ला’ हो जाएगा। अब प्रस्ताव को मंजूरी के लिए केंद्र सरकार के पास भेजा जाएगा। वहीं, विधानसभा में लोकायुक्त विधेयक भी पारित हुआ।

‘पीपी’ ब्लड ग्रुप का व्यक्ति मिला

कर्नाटक में कस्तूरबा मेडिकल काॅलेज ने एक रेयर ब्लड गुप का पता लगाया है। इसका नाम ‘पीपी’ या ‘पी नल फेनोटाइप’ है। डाॅक्टरों का कहना है कि यह देश का पहला और अभी तक का इकलौता ऐसा व्यक्ति है। मरीज के ब्लड में ‘पीपी फेनोटाइप’ सेल्स हैं।

चेक बाउंस पर बिल पारित

चेक बाउंस होने की स्थिति में चेक प्राप्तकर्ता को और अधिक राहत प्रदान करने वाल ‘परक्रम्य लिखत(संशोधन) विधेयक, 2017(नेगोशियेबिल इंस्टूमेंट अमेंडमेंट बिल)’ राज्यसभा में ध्वनिमत से पास हो गया। विधेयक में चेक बाउंस मामलों में दोषियों को 2 साल तक की सजा का प्रावधान है।

ब्रिक्स शिखर सम्मेलन

दक्षिणी अफ्रीका के जोहांसबर्ग में हो रहे 10वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आने वाले समय में पूंजी से ज्याद महत्व प्रतिभा का होगा। उन्होंने ‘इंडस्ट्री 4.0’ पर जोर देते हुए कहा कि भविष्य के लिए युवाओं को तैयार करने के लिए हमें शिक्षा पाठ्यक्रमों में बदलाव लाना होगा।

343 काॅम्बिनेशन दवाइयों पर लग सकता है प्रतिबंध

दवाओं की शीर्ष सलाहकार संस्था ड्रग्स टेक्निकल एडवाइजरी बोर्ड(डीटीएबी) ने 343 फिक्स्ड डोज कांबिनेशन(एफडीसी) दवाइयों पर प्रतिबंध लगाने की सिफारिश की है। साथ ही डीटीएबी ने छह और दवाइयों के सीमित प्रयोग को लेकर नियम बनाने का प्रस्ताव दिया है।

अमेरिका के पहले सिख अटॉर्नी जनरल पर नस्ली टिप्पणी

अमेरिका के पहले सिख अटॉर्नी जनरल गुरबीर ग्रेवाल पर नस्ली टिप्पणी करने के आरोप में रेडियो एफएम एनजे101.5 के 2 कर्मचारियों को निलंबित कर दिया गया। उन्होंने बुधवार दोपहर अपने कार्यक्रम के दौरान अटॉर्नी जनरल को कई बार ‘पगड़ीवाला व्यक्ति’ कहकर संबोधित किया। कई नेताओं और अन्य नागरिकों ने इसकी काफी आलोचना की। एनजे 101.5 एफएम पर 'डेनिस एंड जुडी शो' पेश करने वाले डेनिस मालॉय और जूडी फ्रेंको मारिजुआना से जुड़े मामले का अभियोजन खत्म करने के ग्रेवाल के फैसले पर चर्चा कर रहे थे। मालॉय ने कहा, "आप अटॉर्नी जनरल को जानते हैं? मैं उनका नाम कभी पता नहीं करूंगा। मैं उन्हें सिर्फ पगड़ीवाला व्यक्ति कहूंगा।" फ्रेंको ने इस शब्द का इस्तेमाल बार-बार गाना गाने के अंदाज में किया। मालॉय ने यह भी कहा, "अगर वह इससे आहत होते हैं तो पगड़ी न पहनें।"

न्यूजीलैंड: घरेलू हिंसा की शिकार नौकरीपेशा महिलाओं को साल में 10 दिन अतिरिक्त छुट्टी

न्यूजीलैंड की संसद ने घरेलू हिंसा से पीड़ित नौकरीपेशा महिलाओं को साल में 10 दिन अतिरिक्त छुट्टी देने का कानून पास किया है। ऐसा इसलिए, ताकि वह पेशी के लिए कोर्ट जा सके, पति के साथ सुलह और बच्चों पर ध्यान दे सके। न्यूजीलैंड इस कानून को पारित करने वाला पहला देश है। संसद में कानून के पक्ष में 63 वोट पड़े, जबकि विपक्ष में 57 वोट डाले गए।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Share