Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

13 August 2018

नासा का मिशन सूर्य की ओर रवाना

अमरीकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने सूरज पर अपना पहला मिशन ‘पार्कर सोलर प्रोब’ रवाना कर दिया है। पार्कर सोलर प्रोब को राॅकेट डेल्टा-4 से भेजा गया है। ‘टच द सन’ नाम के इस मिशन के तहत एक गाड़ी के आकार का अंतरिक्षयान सूरज की सतह के सबसे करीब 62 लाख किमी की दूरी से गुजरेगा। फ्लोरिडा में केप केनेवरल प्रक्षेपणस्थल से इसे भेजा गया है।

पूर्व लोकसभा स्पीकर सोमनाथ चटर्जी नहीं रहे

पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सोमनाथ चटर्जी का सोमवार सुबह निधन हो गया। वे 89 साल के थे। उन्हें किडनी की बीमारी के बाद 9 अगस्त को कोलकाता के अस्पताल में भर्ती किया गया था। 2008 में माकपा ने भारत-अमेरिका सिविल न्यूक्लियर डील के मुद्दे पर यूपीए सरकार से समर्थन वापस ले लिया था। इस दौरान चटर्जी ने बतौर लोकसभा स्पीकर इस्तीफा देने से इनकार कर दिया था। इसके बाद उन्हें माकपा से बाहर कर दिया गया था।

चीन, ईरान जैसे देशों से सीधा संपर्क न करें राज्य

केंद्र ने राज्य सरकारों को अगाह करते हुए कहा कि वे आंतरिक सुरक्षा मुद्दों पर चीन, ईरान और अफगानिस्तान जैसे देशों की एजेंसियों से सीधे संपर्क ना करें।

इंदौर में लहराया ‘रेकाॅर्ड’ तिरंगा

इंदौर शहर ने दुनिया का सबसे लंबा तिरंगा लहराकर गोल्डन बुक आॅफ रेकाॅर्ड में नाम दर्ज कराया। महू नाका से चाणक्यपुरी चैराहे तक तीन किमी. मार्ग पर 12 किमी. लंबा तिरंगा लहराया गया।

मैरीकॉम समेत कॉमनवेल्थ के 10 गोल्ड मेडलिस्ट एशियाड में नहीं खेलेंगे

इंडोनेशिया के जकार्ता और पालेमबैंग में 18 अगस्त से एशियन गेम्स की शुरुआत होगी। भारत ने 34 खेलों में भागीदारी के लिए 572 एथलीट के नाम का ऐलान कर दिया है। इनमें इसी साल अप्रैल में हुए गोल्डकोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स में पदक जीतने वाले 20 खिलाड़ियों के नाम नहीं हैं। बॉक्सर एमसी मैरीकॉम, शूटर जीतू राय, वेटलिफ्टर संजीता और मीराबाई चानू समेत 10 गोल्ड मेडलिस्ट एशियन गेम्स में दिखाई नहीं देंगे। स्टार बॉक्सर मैरीकॉम को उनका पसंदीदा भार वर्ग नहीं मिला, इसलिए उन्होंने नाम वापस ले लिया। भारत ने चार साल पहले दक्षिण कोरिया के इंचियोन में हुए पिछले एशियन गेम्स में 57 मेडल हासिल किए थे। इनमें 11 गोल्ड, नौ सिल्वर और 37 ब्रॉन्ज शामिल थे।

मधुर काबरा ने जीता कांस्य पदक

बैंकाक में सम्पन्न आईएफएमए यूथ वल्र्ड मुथाई चैम्पियनशिप में जयपुर के संस्कार मधुर काबरा ने कांस्य पदक जीता। मार्शल आर्ट की इस अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में 86 देशों के 655 खिलाड़ियों ने भाग लिया।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Share