Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

15 August 2018

मोदी ने कहा- 10 करोड़ गरीब परिवारों के लिए आयुष्मान भारत योजना 25 सितंबर से

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर आयुष्मान भारत-नेशनल हेल्थ प्रोटेक्शन स्कीम (एबी-एनएचपीएस) शुरू करने का ऐलान किया। 25 सितंबर को दीनदयाल उपाध्याय जयंती पर इसे लॉन्च किया जाएगा। इसके तहत करीब 10 करोड़ गरीब परिवारों को 5 लाख रुपए सालाना स्वास्थ्य बीमा दिया जाएगा। बाद में मध्यम वर्ग को भी फायदा मिलेगा। इसके पहले हिस्से को मोदी ने भीमराव आंबेडकर की 127वीं जयंती के मौके पर अप्रैल में छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले से शुरू किया था। इसके तहत उन्होंने पहले हेल्थ और वेलनेस सेंटर का उद्धाटन किया था। मोदी सरकार ने इस महत्वाकांक्षी योजना के लिए 10 हजार करोड़ रुपए आवंटित किए हैं। इसे दुनिया का सबसे बड़ा सरकारी हेल्थकेयर बीमा कार्यक्रम बताया जा रहा है। इस योजना को मोदी केयर नाम भी दिया जा रहा है।

मप्र में शहीदों के माता-पिता को 5 हजार मासिक पेंशन

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भिंड में शहीद दिवस सम्मान समारोह में घोषणा की कि राज्य में शहीदों के माता-पिता को 5 हजार रूपए प्रति माह की पेंशन मिलेगी। वहीं शहीद के वारिस को सरकारी नौकरी, प्लैट या आवासीय भूखंड दिया जाएगा।

छग के राज्यपाल टंडन का निधन

छत्तीसगढ़ के राज्यपाल बलरामदास टंडन का निधन हो गया। टंडन ने 25 जुलाई, 2014 को छत्तीसगढ़ के राज्यपाल का पद संभाला था।

शहीद औरंगजेब व मेजर आदित्य को शौर्य चक्र

शहीद राइफलमैन औरंगजेब और मेजर आदित्य कुमार समेत सेना के 20 लोगों को शौर्य चक्र दिए जाएंगे। समुद्री की परिक्रमा कर चुकी नौसेना की 6 महिला अफसरों को भी वीरता पुरस्कार दिए जाएंगे। केंद्र सरकार ने इसकी घोषणा की है। सरकार ने पुलिस और अर्द्धसैनिक बलों के कुल 972 कर्मियों को सेवा पदक देने की घोषणा की है। राष्ट्रपति पुलिस वीरता पदक कांस्टेबल शरीफुद्दीन गनई और हेड कांस्टेबल मोहम्मद तुफैल को मरणोपरांत दिया गया।

स्वच्छता मूल्यांकन में उत्तर पश्चिम रेलवे प्रथम

भारतीय रेलवे की स्वच्छता रैंकिंग में उत्तर-पश्चिम रेलवे 906 अंकों के साथ सभी जोन में पहले पायदान पर रहा है। 2017 में यह आठवें पायदान पर था।

राजस्थान के सीमावर्ती चार जिलों में लाखों लोगों ने बनाई मानव श्रृंखला

प्रदेश के चार जिलों श्रीगंगानर, बीकानेर, जैसलमेर और बीकानेर के 5 लाख से ज्यादा नागरिकों ने करीब 700 किमी. लंबी मानव श्रृंखला बनाकर देश के लिए प्राणोत्सर्ग करने वाले शहीदों को श्रृद्धांजलि अर्पित की।

देश की सबसे बड़ी साइबर लूट

देश की अब तक की सबसे बड़ी साइबर लूट में हैकरों ने पुणे के काॅसमाॅस बैंक मुख्यालय का सर्वर हैक कर 94 करोड़ रूपए निकाल लिए। वारदात से करीब 500 बैंक खाते प्रभावित हुए हैं।

गोवा में लगेगी रोनाल्डो की मूर्ति

फुटबाॅल के दो दिग्गज अर्जेटीना के डिएगो माराडोना और पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो की मुर्तियां उत्तरी गोवा के कंडोलिमा गांव में लगाई जाएंगी। यह फुटबाॅल को पसंद करने वाला गांव है।

महिला टीम के कोच बने रोमेश

पूर्व टेस्ट स्पिन गेंदबाज रोमेश पवार को भारतीय महिला क्रिकेट टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया गया है।

एशियाड में स्वर्ण पदक विजेता हकम का निधन

एशियाई खेलों में भारत के लिए स्वर्ण पदक जीतने वाले एथलीट हकम सिंह भट्टल का संगरूर में निधन हो गया।हकम सिंह ने 1978 में बैंकाॅक में हुए एशियाई खेलों में पुरूषों की 20 किलोमीटर पैदल चाल में स्वर्ण अपने नाम किया था। 2008 में उन्हें ध्यानचंद पुरस्कार से नवाजा गया था।

फेसबुक पर स्पेनिश फुटबाॅल लाइव

फेसबुक ने स्पेनिश फुटबाॅल लीग के भारत में प्रसारण अधिकार हासिल कर लिए हैं। स्पेरिश लीग पहली ऐसी यूरोपीय फुटबाॅल लीग बन जाएगी जिसका प्रसाण विशेष रूप से भारत में फेसबुक पर लाइव किया जाएगा। साथ ही भूटान, नेपाल, अफगानिस्तान, बांग्लादेश, मालदीव, पाकिस्तान व श्रीलंका में प्रसारण फेसबुक पर निशुल्क मिलेगा।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Share