Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

16 August 2018

छग में कार्यवाहक राज्यपाल के रूप में आनंदी बने ने ली शपथ

छत्तीसगढ़ के राज्यपाल बलरामदासजी टंडन के निधन होने के बाद मध्य प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल को छत्तीसगढ़ का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है। छत्तीसगढ़ के मुख्य न्यायाधीश अजय कुमार त्रिपाठी ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई।

भारत के वर्तमान राज्यपालों की सूची

विदेश में सीरीज जीतने वाले पहले भारतीय कप्तान अजीत वाडेकर का निधन

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान अजीत वाडेकर का निधन बुधवार रात मुंबई के जसलोक हॉस्पिटल में हो गया। वह 77 साल के थे। विदेश में सीरीज जीतने वाले वाडेकर भारत के पहले कप्तान थे। 1 अप्रैल 1941 को जन्मे वाडेकर ने 1966 में भारत के लिए पहला टेस्ट खेला। आठ साल के करियर में उन्होंने 37 टेस्ट खेले। उन्होंने टेस्ट में एक शतक और 14 अर्धशतक की मदद से 2113 रन बनाए। भारत सरकार ने उन्हें 1967 में अर्जुन अवॉर्ड और 1972 में पद्मश्री दिया था।

मोदी का ऐलान- 2022 तक अंतरिक्ष में मानव मिशन भेजेंगे, सशस्त्र बलों में महिलाओं को स्थायी कमीशन देंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को पांचवीं बार लाल किले पर तिरंगा फहराया। इस मुगलकालीन किले पर सबसे ज्यादा बार ध्वजारोहण करने वाले प्रधानमंत्रियों में वे छठवें ( राजीव गांधी और नरसिम्हा राव की बराबरी )नंबर पर आ गए। पहले नंबर पर प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू हैं, जिन्होंने 17 बार लाल किले से झंडा फहराया। दूसरे नंबर पर इंदिरा गांधी हैं, जिन्हें 16 बार यह मौका मिला। 10 मौकों के साथ मनमोहन सिंह तीसरे स्थान पर हैं। गैर-कांग्रेसी प्रधानमंत्रियों की बात करें तो अटल बिहारी वाजपेयी पहले नंबर पर हैं, जिन्होंने छह बार स्वतंत्रता दिवस पर ध्वजारोहण किया। वाजपेयी के बाद गैर-कांग्रेसी प्रधानमंत्रियों में मोदी दूसरे नंबर पर हैं। 72वें स्वतंत्रता दिवस पर उन्होंने 82 मिनट का भाषण दिया। उन्होंने लाल किले की प्राचीर से तीन घोषणाएं कीं। पहली- 2022 में आजादी के 75 साल पूरे होने से पहले भारत अंतरिक्ष में मानव मिशन के साथ गगनयान भेजेगा और वह ऐसा करने वाला दुनिया का चौथा देश बन जाएगा। दूसरी- सशस्त्र बलों में महिलाओं को पुरुषों के समान स्थायी कमीशन दिया जाएगा। तीसरी- 10 करोड़ गरीब परिवारों को पांच लाख रुपए तक का मुफ्त हेल्थ कवर देने के लिए 25 सितंबर से आयुष्मान भारत योजना शुरू होगी।

ब्रिटेन ने लौटाई 12वीं सदी की बुद्ध प्रतिमा

बिहार के नालंदा स्थित संग्रहालय से करीब 60 साल पहले चुराई गई गौतम बुद्ध की 12वीं सदी की कांस्य प्रतिमा ब्रिटेन ने भारत को लौटा दी है। इंडिया हाऊस में आयोजित एक कार्यक्रम में यह प्रतिमा ब्रिटेन में भारत के राजदूत वाईके सिन्हा को सौंपी गई।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Tricks

Find Tricks That helps You in Remember complicated things on finger Tips.

Learn More

Share