Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

26 August 2018

भारत का रेकाॅर्ड गोलाफेंक

भातर के तेजेंदरपाल सिंह तूर ने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 18वें एशियाई खेलों में गोलाफेंक स्पर्धा का स्वण पदक जीता। तेजेंदर ने 20.75 मीटर का रेकाॅर्ड बनाया है।

सरकारी प्रतीक चिह्न के इस्तेमाल पर सरकार सख्त

निजी कंपनियों की ओर से विज्ञापन में सकरारी नाम और प्रतीक का गलत इस्तेमाल होने से बचान के लिए सरकार कानून में बदलाव करने जा रही है। ऐसा करने पर अभी तक 500 रूपए जुर्माने का प्रावधान है। सरकार इस रकम को बढ़ाकर 1 लाख रूपए करेगी। दोबारा ऐसा करने पर 2 लाख रूपए जुर्माना देना होगा। इसके साथ साथ 4-6 महीने सजा का प्रावधान भी रखा जाएगा। ‘नाम और प्रतीक अधिनियम 1950’ के तहत ऐसे मामलों का निपटारा किया जाता है।

स्क्वैश एकल मुकाबले में सौरभ, जोशना और दीपिका ने जीते कांस्य

भारत को 18वें एशियाई खेलों के सातवें दिन सौरभ घोषाल, दीपिका पल्लीकल और जोशना चिनप्पा ने स्क्वैश प्रतियोगिता के एकल मुकाबले में तीन कांस्य पदक दिलाये।

जापान को महिला अंडर-20 फुटबाॅल विश्व कप का खिताब

जापान ने फाइनल में स्पेन को हराकर महिला अंडर 20 विश्व कप का खिताब अपने नाम कर लिया। जापान ने पहली बार इस टूर्नामेंट का खिताब जीता है।

रेड्डी डीआरडीओ के नए अध्यक्ष बने

सवा तीन साल बाद सरकार ने रक्षा अनुसंधान व विकास संगठन में पुरानी प्रशासनिक व्यवस्था बहाल कर दी है। अब डीआरडीओ प्रमुख पहले की तरह रक्षा मंत्री के वैज्ञानिक सलाहकार और रक्षा अनुसंधान विकास विभाग का पदेन सचिव होंगे। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने एयरोस्पेस विज्ञानी जी. सतीश रेड्डी को डीआरडीओ का अध्यक्ष नियुक्त करने की मंजूरी दी।

रिलायंस ने किया 5000 करोड़ रू की मानहानि का केस

अनिल अंबानी के रिलांयस समूह की कंपनियों ने कांग्रेस के स्वामित्व वाले समाचार पत्र नेशनल हेराल्ड के खिलाफ 5000 करोड़ रूपए की मानहानि का मुकदमा दायर किया है। रिलायंस ने दावा कियाा, अखबार ने रफाद सौदे को लेकर फर्जी और अपमानजनक लेख प्रकाशित किए।

पेप्सिको की चेयरपर्सन इंद्रा नूई को 'एशिया गेम चेंजर ऑफ द ईयर-2018' का सम्मान

पेप्सिको की चेयरपर्सन और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) इंद्रा नूई को 'एशिया गेम चेंजर ऑफ द ईयर-2018' सम्मान से नवाजा गया है। नूई को यह सम्मान वैश्विक सांस्कृतिक संस्था एशिया सोसाइटी ने दिया है। कारोबार,मानवीय पहलुओं पर काम तथा दुनियाभर में महिलाओं और बच्चों के अधिकारों के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए पेप्सिको चेयरपर्सन को इस वर्ष इस सम्मान के लिए चुना गया है।

सैन्य जरूरतें पूरी करने के लिए 46 हजार करोड़ रु मंजूर, नौसेना के लिए 111 हेलिकॉप्टर खरीदे जाएंगे

रक्षा मंत्रालय की डिफेंस काउंसिल ने सैन्य जरूरतों को पूरा करने के लिए शनिवार को 46 हजार करोड़ रुपए फंड को मंजूरी दी। इसमें से 21 हजार करोड़ रुपए नौसेना के लिए 111 यूटिलिटी और 24 मल्टी रोल हेलिकॉप्टर खरीदने पर खर्च किए जाएंगे। दो इंजन वाले यूटिलिटी हेलिकॉप्टर जंगी जहाज की डेक से भी उड़ान भर सकते हैं। ये मौजूदा सिंगल इंजन चेतक हेलिकॉप्टरों की जगह लेंगे। नौसेना को हेलिकॉप्टर के साथ ही कम रेंज के 14 मिसाइल सिस्टम भी मिलेंगे।रक्षा मंत्रालय ने मई में 'स्ट्रैटिजिक पार्टनरशिप (एसपी)' मॉडल को मंजूरी दी थी। इस महत्वाकांक्षी मॉडल के तहत यह पहला प्रोजेक्ट है।

पाकिस्तान: इमरान ने राष्ट्रपति और चीफ जस्टिस समेत टॉप अफसरों की फर्स्ट क्लास हवाई यात्रा पर प्रतिबंध लगाया

इमरान खान ने राष्ट्रपति, चीफ जस्टिस, सीनेट चेयरमैन औरनेशनल असेंबली स्पीकर के फर्स्ट क्लास में हवाई यात्रा करने पर प्रतिबंध लगा दिया है। तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी की सरकार ने शुक्रवार को सरकारी संस्थानों के खुलने और बंद होने के समय में भी बदलाव किया। साथ ही प्रधानमंत्री, मंत्रियों और सांसदों के विशेषाधिकार में आने वाला फंड भी बंद कर दिया गया है। नवाज शरीफ ने विशेषाधिकार शक्तियों का इस्तेमाल करके 51 अरब और राष्ट्रपति ममनून हुसैन ने 9 करोड़ रुपए की सरकारी रकम खर्च कर दी थी।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Share