Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

29 August 2018

चांद के दक्षिणी ध्रुव पर पहली बार पहुंचेगा भारत

इसरो ने भारत चंद्रयान-2 के लान्चिंग की तारीख तय कर दी है। इसे अलगे साल 3 जनवरी को लांच किया जाएगा। लाॅन्च के 40 दिनों बाद यह चांद पर पहुंचेगा। दक्षिणी ध्रुव के पास जाने वाला दुनिया में यह पहला मिशन होगा।

द्रमुक के अध्यक्ष चुने गए स्टालिन

एम. के. स्टालिन को डीएमके की जनरल काउंसिल की बैठक में निर्विरोध रूप से पार्टी का अध्यक्ष चुना गया। करूणानिधि के बादस्टालिन द्रमुक के दूसरे अध्यक्ष हैं।

लखवार परियोजना

बहुउद्देश्य लखवार परियोजना पर केंद्रीय जल संसाधन और नदी विकास मंत्री नितिन गडकरी की मौजूदगी में छह राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने हस्ताक्षर किए। समझौते से राजस्थान के झुंझुनू, चूरू और सीकर को फायदा होगा। 3966.51 करोड़ की परियोजना पर राजस्थान सरकार को केवल 24 करोड़ रू खर्च करने हैं। सिंचाई व पेयजल पर होने वाले खर्च का 90 प्रतिशत केंद्र सरकार वहन करेगी। बाकी संबंधित राज्य करेंगे। बिजली उत्पादन पर खर्च होने वाले 1388.28 करोड़ रू उत्तराखंड सरकार वहन करेगी। और बिजली का पुरा फायदा भी उत्तराखंड को मिलेगा।

राजस्थान की सिचाई परियोजनाऐं : https://goo.gl/uiYqbD

रायबरेली में बना पहला आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कोच, कैफियत एक्सप्रेस में लगेगा

मॉडर्न रेल कोच फैक्टरी रायबरेली (एमसीएफ) के इंजीनियरों ने तैयार किए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कोच 30 अगस्त से कैफियत एक्सप्रेस में लगेंगे। मंगलवार को नई दिल्ली में सफदरजंग स्टेशन पर इन कोच का उद्घाटन किया गया। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस इस कोच में यात्रियों की सुरक्षा के लिए आधुनिक नाइट विजन हाई रेजल्यूशन वाले दो सीसीटीवी कैमरे, दरवाजे पर दो एलईडी पैनल, वाटर लेवल मीटर, टॉकिंग पैक, इमरजेंसी बटन लगे हैं। कोच में एचपीए फिल्टर लगाया गया है। यह पीएम 2.5 और पीएम 10 के लेवल को नियंत्रित रखेगा। कोच में मनोरंजन के लिए हॉट स्पॉट जैसी सुविधाएं भी दी गई हैं।

ट्रैक की मॉनिटरिंग के साथ यह कोच ट्रैक में पाई जाने वाली खराबी का डेटा रिकार्ड कर उसे क्लाउड पर सेव कर देगा। एमसीएफ के जीएम राजेश अग्रवाल ने बताया कि इस डेटा के आधार पर ट्रैक को रिपेयर किया जाएगा। कोच के पहियों पर आठ शक्तिशाली सेंसर लगाए गए हैं।

सत्य यूएनइपी के महासचिव बने

भारत के सत्य त्रिपाठी को संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम(यूएनइपी) का सहायक महासचिव नियुक्त किया गया है। सत्या त्रिपाठी, त्रिनिदाद और टोबैंगो के इलियट हैरिस का स्थान लेंगे।

कोरेगांव हिंसा की साजिश के शक में छह माओवादी गिरफ्तार

भीमा कोरेगांव हिंसा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत भाजपा नेताओं पर हमले की साजिश वाले दो पत्र मिलने के बाद महाराष्ट्र पुलिस ने पांच राज्यों(आंध्र प्रदेश, झारखंड, महाराष्ट्र, दिल्ली, हरियाणा और गोवा) में छापेमारी कर 6 लोगों(फादर स्टैन स्वामी, वेनोन गेंजाल्विस, अरूण फरेरा, गौतम नवलखा, सुधा भारद्वाज ओर वरवर राव) को गिरफ्तार किया है। इनमें ज्यादातर माजिक कार्यकर्ता व लेखक हैं। इन सभी पर कथित तौर पर माओवादियों से संबंध रखने, कोरेगांव हिंसा की साजिश रचने और हिंसा के लिए जिम्मेदार मानी जा रही एलगार परिषद से जुड़े होने के आरोप हैं।

जाने कोरेगांव भीमा युद्ध क्या है : https://goo.gl/MHScnw

देश में सबसे ज्यादा 11 तेल क्षेत्र राजस्थान को आवंटित

भारत सरकार ने देश में 51 तेल क्षेत्र तेल-गैंस अन्वेषण के लिए आवंटित किए हैं। देश में सर्वाधिक 11 ब्लाॅक बाड़मेर और जैसलमेर में है। आने वाले तीन सालों में इस पर करीब 10 हजार करोड़ का निवेश कंपनी करेगी। और 2015 के बाद से बंद पड़ा तेल खोज का कार्य फिर से शुरू होगा। राज्य की पहली तेल रिफाइनरी पचपदरा में बन रही है। गत 16 जनवरी को प्रधानमंत्री ने इसका कार्यारंभ किया। अभी बाड़मेर क्षेत्र से 1.75 लाख बैरल प्रतिदिन तेल का उत्पादन हो रहा है।

हरियाणा में रात में भी काम कर सकेंगी महिलाएं

हरियाणा सरकारने 18 श्रम कानूनों में बदलाव किया है। उनमें से एक कानून के तहत अब प्रदेश में महिलाएं नाइट शिफ्ट कर सकेंगी।

56 साल बाद 800 मीटर दौड़ में ऐतिहासिक उपलब्धि

एशियाड में पुरूषों की 800 मीटर रेस में पहले दोनों पदक भारत की झोली में गए। मंजीत सिंह ने स्वर्ण जबकि जे. जाॅनसन ने रजत जीता। 1962 के बाद 800 मीटर रेस में भारत ने स्वर्ण और रजत पदक दोनों साथ जीते हैं।

सिंधु ने रचा इतिहास रजत जीतने वाली पहली भारतीय

18वें एशियाई खेलों में महिला एकल फाइन में विश्व की नंबर एक खिलाड़ी ताई के हाथों तीसरी वरीय सिंधु को शिकस्त मिली। इसी के साथ सिंधु को रजत पदक मिला। इससे पहले ताई ने सायना नेहवाल को भी सेमीफाइन मैच में पराजित किया था। जिससे उन्हें कांस्य से संतोष करना पड़ा।

कुराश में पिंकी को रजत, मालाप्रभा ने जीता कांस्य
तीरंदाजी में महिला व पुरूष टीमों को रजत
टेबल टेनिस टीम को पहला एशियाई पदक
4 गुणा 400 मिटर मिश्रित रिले में भारत को रजत

Google for India 2018

Google for India (गूगल फॉर इंडिया) का चौथा एडिशन आज दिल्ली में आयोजित किया गया। इस इवेंट में गूगल के भारत के भविष्य के प्लान्स के बारे में कई घोषणाएं की गई हैं। जिनमें गूगल सर्च और मैप्स के साथ ही पेमेंट सिस्टम्स के बारे में कई घोषणाएं शामिल हैं। गूगल के सीनियर इंजीनियरिंग डायरेक्टर प्रवीर गुप्ता ने बताया कि गूगल असिस्टेंट अब मराठी भाषा को भी सपोर्ट करेगा। Google असिस्टेंट जल्द ही अन्य 7 भाषाओं को भी सपोर्ट करेगा। इतना ही नहीं, आप अब अपने Google असिस्टेंट पर ट्रेन की लोकेशन भी जान सकते हैं। गूगल तेज ऐप का नाम बदलकर ''गूगल पे'' रखा गया है। Google ने हाल में घोषणा की थी कि ''Tez'' ऐप के डाउनलोड की संख्या 5 करोड़ पार कर गई है। Google के इस सालाना इवेंट में मैप्स और असिस्टेंट में भी कुछ खास फीचर जोड़ा सकता है। गूगल ने इस इवेंट में अपने ''प्रोजेक्ट नवलेखा'' की शुरुआत की है। इस प्रोजेक्ट के तहत अब पब्लिशर्स अपने कंटेंट को ऑनलाइन पब्लिश कर सकेंगे। इस प्रोजेक्ट के तहत देश के 1,35,000 भारतीय पब्लिशर्स को डिजिटाइज्ड किया जाएगा।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on