Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

1 September 2018

आजाद भारत में पहली बार होगी ओबीसी की जनगणना

केंद्र सरकार ने 2019 के लोकसभा चुनावों के मद्देनजर जनगणना 2021 में अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के आंकड़े जुटाने का फैसला किया है। आजाद भारत में यह पहला मौका होगा जब देश में ओबीसी वर्ग के अलग से आंकड़े जुटाए जाएंगे। इससे पहले 1931 में ओबीसी की जनगणना की गई थी। इसी के आधार पर वीपी सिंह सरकार ने ओबीसी को 27% आरक्षण दिया था।

जैन मुनि तरुण सागर जी महाराज नहीं रहे

तरुण सागर जी को करीब तीन हफ्ते पहले पीलिया हो गया था। इसके बाद उन्हें यहां मैक्स अस्पताल में भर्ती कराया गया था। स्वास्थ्य सुधरता ना देख उन्होंने इलाज कराना बंद कर दिया था और चातुर्मास स्थल पर जाने का निर्णय लिया था। गुरुवार सुबह उनकी तबीयत बिगड़ी। इसके बाद उन्हें दोबारा अस्पताल ले जाया गया। इसके बाद अपने गुरु पुष्पदंत सागर महाराज की स्वीकृति के बाद संलेखना (आहार-जल न लेना) लेने का फैसला किया।

कृत्रिम आंख का 3डी प्रिंट तैयार

वैज्ञानिकों ने पहली बार कृत्रिम आंख यानी बाॅयोनिक आइ के नमूने का 3डी प्रिंट निकालने में सफलता हासिल की है। यूनिवर्सिटी आफ मिनीसोटा के वैज्ञानिकों ने कांच के अर्धगोलाकार टुकड़े पर कृत्रिम आंख के नमूने का 3डी प्रिंट तैयार किया है।

एशियाड महिला हाॅकी में रजत पदक

एशियाड में भारतीय महिला हाॅकी टीम ने रजत पदक जीता। फाइनल मुकाबले में भारत को जापान ने 1-2 से हराया। भारत के लिए एकमात्र गोल नेहा गोयल ने किया। इस हार के बाद भारत को ओलंपिक के लिए क्वालिफाइंग मैच खेलना होगा।

विमानन कंपनी ने तैयार किया डबल डेकर एयरशिप

एवलाॅन एयरशिप ने डबल डेकर बस के आकार का जासूसी विमान का कांसेप्ट तैयार किया है। इसमें उच्च गुणवत्ता वाले कैमरे होंगे। स्वाचालित रूप से जल-थल-नभ से निगरानी करेगा।

दिल्ली में छात्र और बुजुर्ग को मुफ्त सफर

आम आदमी पार्टी सरकार राजधानी दिल्ली में सभी स्कूलों और काॅलेज के छात्रों के लिए जल्द ही सभी डीटीसी और प्राइवेट क्लस्टर बसों में मुफ्त यात्रा शुरू कर रही है। महिलाओं और कम आय वर्ग के लोगों को सिर्फ 250 रूपए में प्रतिमाह का पास मुहैया कराया जाएगा।

नेपाल में बिम्सटेक सम्मेलन संपन्न

नेपाल में आयोजित बिम्सटेक सम्मेलन का काठमांडू में समापन हो गया। इसके बाद मोदी ने पशुपतिनाथ मंदिर में धर्मशाला का उद्धाटन किया। अगला बिम्सटेक सम्मेलन श्रीलंका में होगा।

एशियाड में विकास को कांस्य

स्वर्ण पदक के प्रबल दावेदार भारतीय मुक्केबाज विकास कृष्णन को आंख की चोट के कारण मुक्केबाजी के पुरूष सेमीफाइनल मुकाबले से हटना पड़ा। लेकिन सेमीफाइनल में पहुंचकर अपने लिए कांस्य पहले ही पक्का कर लिया था। विकास ने एशियाई खेलों में लगातार तीन पदक जीतने वाले पहले भारतीय मुक्केबाज बनने की उपलब्धि भी हासिल कर ली है। इससे पहले विकास ने ग्वांग्झू एशियाई में स्वर्ण तथा इंचियोन में कांस्य जीता था।

नौकायन में भारत को पदक

भारत को सेलिंग की विभिन्न स्पर्धाओं में एक रजत व दो कांस्य पदक मिले। श्वेता शेरवेगर और वर्षा गौतम की जोड़ी ने महिलाओं की 49-ईआर एफएक्स स्पर्धा में रजत पदक जीता वहीं अशोक ठक्कर एवं के.सी गणपति ने पुरूषों की 49-ईआर और हर्षिता तोमर ने ओपन लेसर 4.7 स्पर्धा में कांस्य पदक जीता। 16 वर्षिय हर्षिता मध्यप्रदेश की पहली ऐसी कम उम्र की खिलाड़ी बन गई है जिन्होंने एशियन गेम्स में पदक हासिल किया है।
स्क्वैश में भारतीय पुरूष टीम को कांस्य पदक।

राणा कपूर बने रहेंगे येस बैंक प्रमुख

भारतीय रिजर्व बैंक ने येस बैंक के एमडी-सीईओ के तौर पर राणा कपूर की दोबार नियुक्ति को मंजूरी दे दी है।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Share