Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

14 September 2018

राष्ट्रपति ने जस्टिस रंजन गोगोई को सुप्रीम कोर्ट का चीफ जस्टिस नियुक्त किया, 3 अक्टूबर को लेंगे शपथ

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने गुरुवार को जस्टिस रंजन गोगोई को सुप्रीम कोर्ट का अगला चीफ जस्टिस नियुक्त कर दिया। जस्टिस गोगोई 3 अक्टूबर को 46वें चीफ जस्टिस के तौर पर शपथ लेंगे। वे इस पद पर 17 नवम्बर 2019 तक रहेंगे। मौजूदा चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा 2 अक्टूबर को रिटायर हो रहे हैं। इस दिन गांधी जयंती का अवकाश रहेगा। इस वजह से एक अक्टूबर को सुप्रीम कोर्ट में उनका अंतिम कामकाजी दिन होगा। जस्टिस गोगोई 28 फरवरी 2001 को गुवाहाटी हाईकोर्ट में जज बने थे। इसके बाद 12 फरवरी 2011 को पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश नियुक्त हुए। उन्हें अप्रैल 2012 में सुप्रीम कोर्ट में जज बनाया गया। शीर्ष अदालत में जस्टिस गोगोई असम के एनआरसी, सरकारी विज्ञापनों के लिए निर्देश, लोकपाल-लोकायुक्तों की नियुक्ति जैसे अहम मुद्दों की सुनवाई से जुड़े रहे हैं। जस्टिस रंजन गोगोई असम के रहने वाले हैं। उनके पिता केसी गोगोई 1982 में डिब्रूगढ़ से कांग्रेस के विधायक थे।

मोदी सरकार ने लॉन्च की नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल मोबाइल ऐप

केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने गुरुवार को 'नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल मोबाइल ऐप' लॉन्च किया जिससे जरूरतमंद छात्रों को सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिल सकेगा। नकवी ने कहा कि यह ऐप सुनिश्चित करेगी कि गरीब और कमजोर वर्गों के छात्रों को छात्रवृत्ति प्रणाली का तुरंत लाभ मिले। उन्होंने कहा कि छात्रों को इस ऐप के जरिए छात्रवृत्ति के बारे में सभी जानकारियां मिलेंगी। वह इसके जरिए छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकेंगे।

म्यांमार-बांग्लादेश के रास्ते कोलकाता तक बुलेट ट्रेन चलाना चाहता है चीन, दो घंटे में पूरा होगा सफर

चीन म्यांमार और बांग्लादेश के रास्ते अपने शहर कुनमिंग से कोलकाता के बीच बुलेट ट्रेन चलाने की योजना बना रहा है। कोलकाता में चीन के महावाणिज्यदूत मा जानवू ने बुधवार को ऐसा सुझाव दिया। उन्होंने कहा, "यदि यह परियोजना मूर्त रूप लेती है तो 2,000 किलोमीटर का सफर तय करने में महज दो घंटे लगेंगे।

सैरिडॉन टेबलेट और पेनड्रम क्रीम समेत कॉम्बिनेशन वाली 328 दवाओं पर सरकार ने लगाया प्रतिबंध

सरकार ने पेनकिलर सैरिडॉन और स्किन क्रीम पेनड्रम समेत कॉम्बिनेशन वाली 328 दवाओं पर प्रतिबंध लगा दिया। स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि ये ऐसी दवाएं हैं जिनके सेवन से लोगों की सेहत को कोई अतिरिक्त फायदा नहीं पहुंचता। जनहित में इन्हें प्रतिबंधित किया गया है।

अब हर ती साल पर होगी आर्थिक गणना

सरकार रोजगार के सटीक आंकड़े जुटाने के तंत्र को मजबूत करने के लिए अब हर तीसरे साल आर्थिक गणना कराने की तैयारी कर रही है। केन्द्र ने इसके लिए 2,250 करोड़ रूपये का आवंटन भी किया है।

भारत की एनसजी सदस्यता में केवल चीन बाधक

अमेरिका ने कहा कि भारत सिर्फ चीन के विरोध के चलते अभी तक परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह(एनएसजी) का सदस्य नहीं बन पाया है। भारत इस समूह की सदस्यता पाने के सभी पैमानों पर खरा उतरता है।

आइएनएएमएएस ने तैयार की पहली स्वदेशी एंटी न्यूक्लियर मेडिकल किट

वैज्ञानिकों ने पहली स्वदेशी एंटी न्यूक्लियर मेडिकल किट तैयार कर ली है। इस किट का निर्माण परमाणु चिकित्सा और संबद्ध विज्ञान संस्थान के वैज्ञानिकों ने किया है। इससे परमाणु युद्ध या रेडियोधर्मी विकिरण की वजह से गंभीर रूप से घायल लोगों का इलाज किया जा सकेगा।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Tricks

Find Tricks That helps You in Remember complicated things on finger Tips.

Learn More

Share