Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

15 September 2018

मानव विकास सूचकांकः सुधार के साथ 130वें नंबर पर भारत

संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) ने शुक्रवार को मानव विकास से जुड़ी एक रैंकिंग जारी की है जिसमें भारत ने 189 देशों में 130वां स्थान हासिल किया है। यह इसके पिछले साल की तुलना में एक स्थान ऊपर है। 2017 के लिए भारत का मानव विकास सूचकांक (एचडीआई) 0.640 पर था जिसके चलते भारत को मध्यम मानव विकास श्रेणी में स्थान मिला है। आपको बता दें कि 1990 से 2017 के बीच देश के एचडीआई 0.427 से करीब 50 फीसदी बढ़कर 0.640 तक पहुंच गया है। यह बताता है कि देश में करोड़ों लोगों को गरीबी रेखा से ऊपर लाने में सफलता मिली है।

छत्तीसगढ़ के गंगरेल में बनेगा देश का पहला कृत्रिम बीच

केंद्रीय पर्यटन राज्यमंत्री केजे अल्फोंस ने कहा कि देश का पहला कृत्रिम बीच महानदी के गंगरेल तट पर निर्मित होगा। इसके लिए तकनीकी व वित्तीय मदद पर्यटन मंत्रालय वहन करेगा।

मिजोरम में गृह मंत्री ने दिया इस्तीफा

गृह मंत्री आर लालजिरलियाना ने लाल थनहवला सरकार(कांग्रेस) से इस्तीफा दे दिया। उन्होंने मुख्यमंत्री लाल थनहवला की गैर मौजूदगी में त्यागपत्र उनके प्रमुख सचिव को सौंपा।

हाॅवित्जर तोप ‘के-9 वज्र-टी’ का परीक्षण

भारतीय सेना ने जोधपुर के पोखरण फायरिंग रेंज में देश में निर्मित हाॅवित्जर तोप के-9 वज्र-टी की लंबी दूरी तक मार करने की क्षमता का परीक्षण किया। 40-50 किमी. क्षमता वाली इस तोप से छह गोले दागे गए।

पतंजलि / डेयरी कारोबार में उतरे बाबा रामदेव; दूध, दही समेत पांच नई कैटेगरी में लॉन्च किए उत्पाद

बाबा रामदेव का पतंजलि आयुर्वेद अब डेयरी कारोबार में भी उतर गया है। गुरुवार को दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम से रामदेव ने कुछ नई कैटेगरी में उत्पादों को लॉन्च करने का ऐलान किया। इसमें दूध, दही, पनीर और छाछ जैसे डेयरी उत्पाद मुख्य हैं। पतंजलि जल्द ही उपभोक्ताओं के लिए फ्लेवर्ड आयुर्वेदिक दूध मुहैया करा सकता है।

विश्व निशानेबाजी 16 साल के विजयवीर ने दो गोल्ड जीते

विजयवीर सिद्धू (16) ने आईएसएसएफ वर्ल्ड चैम्पियनशिप के आखिरी दिन शुक्रवार को भारत को दो स्वर्ण पदक दिलाए। उन्होंने 25 मीटर स्टैंडर्ड पिस्टल मेन जूनियर में गोल्ड मेडल जीता। इसके अलावा राजकुमार सिंह संधू और आदर्श सिंह के साथ मिलकर इसी स्पर्धा के टीम इवेंट का भी स्वर्ण पदक हासिल किया। प्रतियोगिता के आखिरी दिन सीनियर वर्ग में गुरपीत सिंह ने स्टैंडर्ड पिस्टल में रजत पदक जीता।

भारत के खेल इतिहास में पहली बार दिल्ली उच्च न्यायालय की निगरानी में खेला जाएगा मुकाबला

भारतीय खेल इतिहास में ऐसा पहली बार होगा, जब अदालत की निगरानी में कोई मुकाबला खेला जाएगा। दर्शक दीर्घा में बैठ न्यायधीश और अन्य विशेषज्ञ दोनों टीमों के प्रदर्शन का आंकलन करेंगे। मुकाबले में खिलाड़ियों के दिखाए दम-खम के हिसाब से कोर्ट मामले में अपना रूख तय करेगी। जी हां, यह मामला भारतीय कबड्डी टीम से जुड़ा है। जो हाल ही में एशियाई खेलों में रजत और कांस्य पदक जीत कर देश लौटी है। कोर्ट की निगरानी में यह मैच शनिवार को इंदिरा गांधी स्टेडियम में खेला जाएगा।

दहेज प्रताड़ना में तुरंत गिरफ्तारी संभव

सुप्रीम कोर्ट ने दहेज कानून का दुरूपयोग करने के लिए पिछले वर्ष जारी किए गए अपने दिशा-निर्देशों में बदलाव करते हुए दहेज उत्पीड़न की शिकायतों की जांच के लिए परिवार कल्याण समिति गठित करने और समिति की रिपोर्ट आने तक गिरफ्तारी न करने का रिर्देश रद कर दिया है। यानी अब अगर पुलिस को गिरफ्तारी का पर्याप्त आधार लगता है तो वह आरोपित को गिरफ्तार कर सकती है।

चीन ने नए सैनिकों के लिए प्रशिक्षण अवधि दोगुनी की

चीन ने थल सेना में शामिल होने वाले नए रंगरूटों को तीन महीने की जगह अब छह माह तक प्रशिक्षण दिया जाएगा।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Tricks

Find Tricks That helps You in Remember complicated things on finger Tips.

Learn More

Share