Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

21 September 2018

आइएसए की पहली महासभा का शुभारंभ करेंगे मोदी

जलवायु परिवर्तन के खिलाफ गठित अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन की पहली महासभा के केंद्र में भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रहेंगे। सभा दो अक्टूबर को नई दिल्ली में आयोजित की जाएगी। शुभारंभ संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियों गुटरेश की उपस्थिति में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे।

यूएन मुख्यालय के सौर प्रोजेक्ट में भारत ने दिए सात करोड़

संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय की छत पर सौर पैनल लगाने के लिए भारत ने दस लाख डाॅलर की सहयोग राशि दी है। यूएन के अवर महासचिव जेन बीगल ने इस पर भारत का आभार जताया।

सरकार ने छोटी बचत पर ब्याज दर 0.4 फीसदी तक बढ़ाई, अक्टूबर से लागू होगी

केंद्र सरकार ने पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ), नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (एनएससी) और सुकन्या समृद्धि समेत छोटी बचत वाली कई योजनाओं पर ब्याज दर 0.4 फीसदी तक बढ़ाई है। वित्त मंत्रालय ने इन योजनाओं में रकम जमा करने में बढ़ोतरी को देखते हुए गुरुवार को यह फैसला लिया। नई ब्याज दर इस वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही (अक्टूबर से दिसंबर) तक लागू होगी।
वित्त मंत्रालय के नोटिफिकेशन के मुताबिक, पांच साल के सावधि जमा के लिए 7.8, आवर्ती जमा के लिए 7.3 और वरिष्ठ नागरिक बचत योजना के लिए ब्याज दर 8.7 फीसदी कर दी गई है। हालांकि, बचत जमा के लिए ब्याज दर 4 फीसदी ही रहेगी।
अब पब्लिक प्रोविडेंट फंड और नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट की सालाना ब्याज दर 7.6 से बढ़कर 8 फीसदी हो जाएगी। किसान विकास पत्र (केवीपी) पर ब्याज दर 7.7 होगी और यह 112 महीने में मैच्योर हो जाएगा। पिछली तिमाही में इसकी अवधि 118 महीने थी।
सुकन्या समृद्धि योजना के लिए भी ब्याज दर 0.4 फीसदी बढ़ाई गई है। अब इसमें निवेश करने पर सबसे ज्यादा 8.5 फीसदी ब्याज मिलेगा। साथ ही एक से तीन साल के सावधि जमा के लिए ब्याज दर में 0.3 फीसदी की बढ़ोतरी हुई।

हिमाचल प्रदेश में आॅनलाइन हुए राजपत्र

हिमाचल प्रदेश सरकार ने 54 वर्ष तक के प्रकाशित हुए राजपत्र आॅनलाइन उपलब्ध करवा दिए हैं। राजपत्रों को डिजिटल प्रणाली में तैयार किया गया है। ऐसा करने वाला हिमाचल देश का प्रथम राज्य है।

यूजीसी का निर्देश, 29 सितंबर को सभी कॉलेज-विश्वविद्यालों में मनाया जाए सर्जिकल स्ट्राइक का जश्न

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग यानि कि यूजीसी ने भी देशभर के विश्वविद्यालयों और उच्चतर शिक्षण संस्थानों को एक निर्देश जारी किया है। इस निर्देश में कहा गया है कि 29 सितंबर को सर्जिकल स्ट्राइक की दूसरी वर्षगांठ के मौके पर कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में सर्जिकल स्ट्राइक का जश्न मनाया जाए।

एबी ग्रुप की सुपरमार्केट चेन मोर को अमेजन-समारा 4200 करोड़ रु में खरीदेंगे

अमेजन और समारा कैपिटल मिलकर आदित्य बिरला ग्रुप (एबी समूह) की रिटेल चेन मोर को खरीदेंगे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 4,200 करोड़ रुपए के वैल्यूएशन पर यह डील होगी। मोर में अमेजन की 35% और समारा की 65% हिस्सेदारी रहेगी। बाद में अमेजन अपनी शेयरहोल्डिंग बढ़ाकर 49% करेगी।

नदीम ने 10 रन देकर 8 विकेट लिए, 21 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा

विजय हजारे ट्रॉफी में गुरुवार को झारखंड के स्पिनर शाहबाज नदीम ने राजस्थान के खिलाफ 10 रन देकर 8 विकेट लिए। इस प्रदर्शन से उन्होंने लिस्ट ए क्रिकेट के 21 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ दिया। इससे पहले वर्ल्ड रिकार्ड भारत के ही स्पिनर राहुल सांघवी के नाम था। उन्होंने दिल्ली की ओर से खेलते हुए 1997-98 में हिमाचल प्रदेश के खिलाफ 15 रन देकर 8 विकेट लिए थे।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Tricks

Find Tricks That helps You in Remember complicated things on finger Tips.

Learn More

Share