Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

26 September 2018

कोहली और वेटलिफ्टर मीराबाई चानू को खेल रत्न, हिमा दास को अर्जुन पुरस्कार

राष्ट्रपति भवन में मंगलवार को राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों का वितरण किया गया। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली और वेटलिफ्टर मीराबाई चानू को राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया। एथलीट हिमा दास को अर्जुन पुरस्कार दिया गया। हर साल ये पुरस्कार मेजर ध्यान चंद के जन्मदिन 29 अगस्त को दिए जाते थे। लेकिन, इस बार एशियाड की वजह से इन पुरस्कारों का वितरण सितंबर में किया जा रहा है। सचिन तेंडुलकर को 1997, महेंद्र सिंह धोनी को 2007 में खेल रत्न पुरस्कार दिया गया था। विराट खेल रत्न पाने वाले तीसरे क्रिकेटर हैं। विराट के नाम की 2016 में भी चर्चा हुई थी, लेकिन उन्हें तब चुना नहीं गया था।

भारत के मंगल मिशन ने पूरे किए चार साल

भारत के मार्स आर्बिटर मिशन ने लाल ग्रह के कक्ष में अपने चार साल पूरे कर लिए हैं। यह किसी भी ग्रह पर भेजा गया भारत का पहलना मिशन है। इसरो ने 5 नवंबर 2013 को इस मिशन की शुरूआत की थी। 24 सितंबर, 2015 को पहले ही प्रयास में इसे ग्रह के कक्ष में स्थापित किा गया था। मिशन की अवधि छह माह ही तय की गई थी।

जसदेव सिंह नहीं रहे, 9 ओलिंपिक, 6 एशियाड में की थी लाइव कमेंट्री

जाने-माने खेल कमेंटेटर जसदेव सिंह का लंबी बीमारी के बाद मंगलवार को यहां निधन हो गया। वे 87 वर्ष के थे। उनके परिवार में एक पुत्र और एक पुत्री हैं। जसदेव ने 1968 से 2000 के दौरान आकाशवाणी और दूरदर्शन के लिए नौ ओलिंपिक, आठ हॉकी विश्व कप और छह एशियाई खेलों की कमेंट्री की। उन्होंने कई स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस समारोहों पर भी कमेंट्री की। कुछ साल पहले उन्होंने अपने जीवन की कहानी 'मै जसदेव सिंह बोल रहा हूं…' के रूप में एक किताब की शक्ल दी थी। उन्हें 1985 में पद्मश्री और 2008 में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था।

मोद्रिच को बेस्ट फुटबॉलर का अवॉर्ड, रोनाल्डो-सालाह को पीछे छोड़ा

क्रोएशिया के कप्तान लुका मोद्रिच को फीफा बेस्ट फुटबॉल प्लेयर का अवॉर्ड मिला। मोद्रिच की कप्तानी में क्रोएशिया पहली बार वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचा। रियाल मैड्रिड के 33 वर्षीय मिडफील्डर ने इस पुरस्कार के लिए अपने पूर्व साथी खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्डो और लिवरपूल के मोहम्मद सालाह को पीछे छोड़ा। पिछले 10 साल में सिर्फ अर्जेंटीना के लियोनल मेसी या रोनाल्डो को ही यह पुरस्कार मिलता रहा है।

सरकारी बैंक 59 मिनट में एमएसएमई को देंगे एक करोड़ रूपये तक का लोन

सरकारी बैंकों ने ‘डिजिटल लेंडिंग प्लेटफार्म’ शुरू किया है। जिस पर आवेदन करने पर एमएसएमई(सूक्ष्म ए लघु और मध्यम उद्यम) को एक करोड़ रूपये तक का लोन मात्र 59 मिनट में मंजूर हो जाएगा।

ट्रैक संभालने वालों की रक्षा करेगा रक्षक

रेलवे प्रशासन रेल लाइनों पर कार्य करने वाले सभी गैंगमैनों के हेड को रक्षक नाम का अति आधुनिक उपकरण उपलब्ध कराएगा। यह उपकरण सिग्नलिंग सिस्टम से सिधे जुड़ा रहेगा। ट्रेन के प्लेटफार्म से चलते ही उपकरण में बीप की आवाज आएगी। जिसके साथ रेलकर्मी सजग हो जाएंगे।

मुकेश अंबानी / लगातार 7वें साल सबसे अमीर भारतीय

चीन की रिसर्च फर्म हुरुन की सबसे अमीर भारतीयों की लिस्ट में मुकेश अंबानी (60) लगातार 7वीं बार टॉप पर रहे। उनकी संपत्ति 3.71 लाख करोड़ रुपए है। एसपी हिंदुजा 1.58 लाख करोड़ की संपत्ति के साथ दूसरे नंबर पर रहे। 1,000 करोड़ रुपए वेल्थ क्लब में इस बार 214 नए लोगों ने जगह बनाई। इसमें महिलाओं की संख्या 157% बढ़ी है। किरण मजूमदार शॉ सबसे अमीर भारतीय महिला। अंबानी परिवार सबसे अमीर कारोबारी घराना। हुरुन के मुताबिक रिलायंस इंडस्ट्रीज सबसे ज्यादा वैल्यू वाली कंपनी है। इसका मार्केट कैप 7.51 लाख करोड़ रुपए है। आईटी कंपनी टीसीएस दूसरे नंबर पर रही। इसका वैल्यूएशन 7.43 लाख करोड़ रुपए आंका गया।

विवि-काॅलेजों में शुरू होंगे जन स्वास्थ्य से जुड़े पाठ्यक्रम

मोदी सरकार ने विवि व काॅलेजों में जन स्वास्थ्य से जुड़ा एक नया कोर्स शुरू करने की मंजूरी दी गई है, जो अगले साल से शुरू हो जाएगा।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Tricks

Find Tricks That helps You in Remember complicated things on finger Tips.

Learn More

Share