Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

27 September 2018

बैंक खाता, सिम और स्कूल एडमिशन के लिए आधार जरूरी नहीं

सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को तीन अहम फैसले दिए। पहला अाधार की अनिवार्यता पर था। शीर्ष अदालत ने आधार की संवैधानिक वैधता को बरकरार रखा। कहा- ‘सरकारी योजनाओं के लाभ के लिए यह अनिवार्य रहेगा। हालांकि, स्कूलों में एडमिशन और बैंक खाता खोलने के लिए यह जरूरी नहीं है।’ दूसरा फैसला सरकारी नौकरी में प्रमोशन में आरक्षण का लाभ देने पर था। इस पर कोर्ट ने अपना 2006 का फैसला बरकरार रखते हुए कहा कि राज्यों को प्रमोशन में आरक्षण के लिए आंकड़ा जुटाने की जरूरत नहीं है। तीसरे फैसले में अदालती कार्रवाई की लाइव स्ट्रीमिंग को मंजूरी दी गई। कोर्ट का कहना था कि इससे पारदर्शिता आएगी।

केंद्र सरकार ने लॉन्च किया "जनधन दर्शक ऐप"

केंद्र सरकार ने लोगों की सुविधा देते हुए नया मोबाइल ऐप "जनधन दर्शक ऐप" लॉन्च किया है, जिसकी मदद से आप आसानी से लोन ले सकते हैं। इस ऐप के ग्राहक देशभर में कहीं भी बैंक ब्रांच का पता देख सकते है। यहां उनके एटीएम की जानकारी होगी। साथ ही इसमें IFSC कोड की जानकारी दी गयी होगी। इस एप में फीडबैक भी दिया जा सकेगा। बता दें कि इस ऐप को आप हिंदी और अंग्रेजी दोनों में यूज कर सकते हैं।

मोदी को यूएन का सबसे बड़ा पर्यावरण पुरस्कार

संयुक्त राष्ट्र ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सबसे बड़े पर्यावरण सम्मान ‘चैंपियंस आॅफ द अर्थ’ से नवाजा है। यह सम्मान उन्हें पाॅलिसी लीडरशिप कैटेगरी में दिया गया है। पीएम मोदी के अलावा फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों को भी यह सम्मान दिया गया है।

सीमांत क्षेत्रों में विकास के लिए केंद्र ने मंजूर किए 8,606 करोड़

केंद्र सरकार ने बार्डर इंफ्रास्ट्रक्चर एंड मैनेजमेंट(बीआइएम) के तहत 8,606 करोड़ रूपये की 60 परियोजनाओं को मंजूदी दे दी है। इसे पाकिस्तान, चीन, बांग्लादेश, म्यांमार, नेपाल, भूटान से लगे देश के 17 सीमावर्ती राज्यों(सीमा से 50 किमी. के दायरे में रह रहे लागों के लिए, 111 सीमावर्ती जिलों) में लागू किया जाएगा।

एमसीआइ भंग

देश की सबसे भ्रष्ट संस्थाओं में मानी जाने वाली मेडिकल काउंसिल आफ इंडिया(एमसीआइ) को भंग कर दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की बैठक में एमसीआइ की जगह नए बोर्ड आफ गवर्नर्स(बीओजी) की नियुक्ति को मंजूरी दे दी गई है। और सात सदस्यीय नये बीओजी ने कार्यभार संभाल लिया। लोकसभा में लंबित राष्ट्रीय मेडिकल आयोग विधेयक के पास होने तक यही बीओजी देश में मेडिकल शिक्षा की निगरानी करेगा।

नेशनल एयरोसोल फैसिलिटी सेंटर कानपुर आइआइटी में होगा शुरू

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान(आइआइटी) कानपुर में नेशनल एयरोसोल फैसिलिटी सेंटर शुरू होने वाला है, जिसमें न्यूक्लियर रिएक्टर की सुरक्षा की पड़ताल की जा सकेगी। साथ ही सेंटर में न्यूक्लियर से बिजली तैयार करने पर शोध भी किया जाएगा। यह सेंटर एशिया के किसी भी तकनीकी संस्थान या विश्वविद्यालय में पहला होगा।

वोरोम्बे टाइटन घोषित हुआ दुनिया का सबसे विशालतम पक्षी

वैज्ञानिकों ने वोरोम्बे टाइटन को सबसे विशालतम पक्षी घोषित किया है। यह तीन मीटर लंबा विलुप्त हो चुका पक्षी मैडागास्कन प्रजाति का था। इसका वजन 800 किग्रा तक होता था।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Tricks

Find Tricks That helps You in Remember complicated things on finger Tips.

Learn More

Share