Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

28 September 2018

सुप्रीम कोर्ट / पति की संपत्ति नहीं है पत्नी, वह अपनी मर्जी से जो चाहे, कर सकती है

सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को व्यभिचार से जुड़ी आईपीसी की 158 साल पुरानी धारा 497 को खत्म कर दिया। कहा- पत्नी, पति की संपत्ति नहीं है। महिला अपने फैसले खुद करने के लिए स्वतंत्र है। हालांकि, कोर्ट ने कहा कि व्यभिचार को सामाजिक बुराई के तौर पर देखा जाना चाहिए। अब कोर्ट ने आईपीसी की धारा 497 और सीआरपीसी की धारा 198 को खत्म कर दिया है। इसलिए व्यभिचार के मामलों में महिला और पुरुष, दोनों को ही सजा नहीं होगी।

पहले क्या था : 158 साल पुरानी भारतीय दंड संहिता की धारा 497 कहती थी- किसी की पत्नी के साथ अगर उसके पति की सहमति के बिना यौन संबंध बनाए जाते हैं तो इसे व्यभिचार माना जाएगा। इसमें सीआरपीसी की धारा 198 के तहत मुकदमा चलाया जाता था और इसमें अधिकतम पांच साल की सजा का प्रावधान था। पति की शिकायत पर मुकदमे दर्ज होते थे। धारा की व्याख्या ऐसे की जाती थी जैसे महिला अपने पति की संपत्ति हो।

सुप्रीम कोर्ट / 1994 का फैसला बरकरार- मस्जिद इस्लाम का अभिन्न अंग नहीं

सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को अयोध्या विवाद से जुड़े एक मामले में फैसला दिया। इसमें शीर्ष अदालत ने 1994 के एक फैसले को दोबारा विचार के लिए बड़ी बेंच के पास भेजने से इनकार कर दिया। कहा- अयोध्या विवाद पर होने वाले निर्णय पर पिछले फैसलों का असर नहीं होगा। 1994 के फैसले में सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि मस्जिद इस्लाम का अभिन्न हिस्सा नहीं है। तब कोर्ट ने कहा था कि सरकार अगर चाहे तो जिस हिस्से पर मस्जिद है, उसे अपने कब्जे में ले सकती है।

रिपोर्ट / साल 2030 तक भारत दुनिया की तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा

साल 2030 तक भारत जर्मनी और जापान को पीछे छोड़ दुनिया की तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश बन जाएगा। एचएसबीसी होल्डिंग्स की रिपोर्ट में यह अनुमान जारी किया गया। एचएसबीसी होल्डिंग्स के मुताबिक 2030 तक भारत की जीडीपी 5.9 लाख करोड़ डॉलर हो जाएगी। पिछले साल भारत फ्रांस को पीछे छोड़ दुनिया की छठी बड़ी इकोनॉमी वाला देश बन गया।

भारत में नवम्बर में होगा बधिर टी-20 विश्वकप

इस साल नवंबर में भारत आईसीसी टी-20 विश्व कप टूर्नामेंट का आयोजन करने जा रहा है । भारत में इस टूर्नामेंट के आयोजन के पीछे का मुख्य लक्ष्य भारत में सुनने में असमर्थ लोगों के लिए क्रिकेट का प्रचार और आयोजन करना है। यह बधिर अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (बहरा आईसीसी) से संबद्ध है।भारत इस साल पहली बार बधिर आईसीसी टी-20 विश्व कप टूर्नामेंट का आयोजन करने जा रहा है। इस टूर्नामेंट का आयोजन इस साल नवम्बर में होगा। डेफ (बधिर) क्रिकेट सोसाइटी (डीसीएस) द्वारा इसका आयोजन किया जाएगा।

फुटबॉल / 36 साल बाद जर्मनी में होगा यूरो कप, 2024 की मेजबानी मिली

जर्मनी ने यूरो कप 2024 की मेजबानी हासिल कर ली है। गुरुवार को यूईएफा कार्यकारी समिति ने मतदान के जर्मनी को मेजबान चुना। इस रेस में तुर्की दूसरे स्थान पर रहा। 1988 के बाद पहली बार जर्मनी टूर्नामेंट की मेजबानी करेगा। तब वह पश्चिमी जर्मनी ने यूरो कप का आयोजन किया था।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on