Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

29 September 2018

सबरीमाला मंदिर में हर उम्र की महिलाओं को मिलेगा प्रवेश, 800 साल पुरानी प्रथा खत्म

सुप्रीम कोर्ट ने केरल के सबरीमाला मंदिर में हर उम्र की महिलाओं को प्रवेश करने और पूजा करने की इजाजत दे दी। पहले यहां 10 साल की बच्चियों से लेकर 50 साल तक की महिलाओं के प्रवेश पर पाबंदी थी। यह प्रथा 800 साल से चली आ रही थी। एक याचिका में इसे चुनौती दी गई थी। केरल सरकार मंदिर में महिलाओं के प्रवेश के पक्ष में थी। सबरीमाला मंदिर का संचालन करने वाला त्रावणकोर देवस्वम बोर्ड अब कोर्ट में पुनर्विचार याचिका दायर करने की तैयारी में है।

एशिया कप / भारत ने बांग्लादेश को फाइनल में हराया

संयुक्त अरब अमीरात में खेले गए एशिया कप 2018 के फाइनल मुकाबले में बांग्लादेश को तीन विकेट के अंतर से मात देते हुए भारत एशिया का बॉस बन चुका है। दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए इस फाइनल मुकाबले में भारत ने बांग्लादेश से मिले 223 रनों के लक्ष्य को सात विकेट के नुकसान पर आखिरी ओवर की आखिरी गेंद पर हासिल कर लिया।

एक अक्टूबर से शुरू होगी देशभर में पशु-पक्षियों की गणना

पशु-पक्षियों की देशव्यापी गणना का काम एक अक्टूबर से शुरू हो जाएगा। इसमें हर तरह के पशु-पक्षियों की अलग-अलग गणना की जाएगी। भारत में इस तरह की पशुगणना 20वीं बार कराई जा रही हैं। इनमें घर में पाले गए जानवरों के साथ-साथ आवारा पशु भी शामिल होंगे।

6000 स्टेशनों पर 120 दिनों में फ्री वाईफाई

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि अगर गूगल जैसी निजी कंपनियों के साथ साझेदारी सफल रही तो अगले 120 दिनों में रेलवे नेटवर्क के सभी छह हजार रेलवे स्टेशनों पर मुफ्त वाईफाई कनेम्शन की सुविधा होगी।

कनाडा ने म्यांमार की नेता सू की से वापस ली मानद नागरिकता

रोहिंग्या संकट के चलते कनाडा ने म्यांमार की नेता आंग सान सू की को दी गई मानद नागरिकता वापस ले ली है। इससे संबंधित एक प्रस्ताव कनाडा की संसद ने सर्वसम्मति से पारित कर दिया। नोबल पुरस्कार विजेता सू की को 2007 में कनाडा की मानद नागरिकता दी गई थी।

बंबावले की जगह चीन में विक्रम मिश्री होंगे नए राजदूत

वरिष्ठ राजनायिक विक्रम मिश्री चीन में भारत के नए राजदूत होंगे। वह गौतम बंबावले की जगह लेंगे। मिश्री 1989 बैच के भारतीय विदेश सेवा अधिकारी हैं। फिलहाल वह 31 अगस्त 2016 से म्यांमार में भारतीय राजदूत के पद पर नियुक्त हैं।

मध्य प्रदेश का आलीराजपुर देश का सबसे गरीब जिला

मध्य प्रदेश का आदिवासी बहुल जिला आलीराजपुर देश का सबसे गरीब जिला है। यहां की 76.5 प्रतिशत आबादी गरीब है। आक्सफोर्ड पाॅवर्टी एंड ह्यूमन डेवलमेंट इनिशिएटिव द्वारा प्रकाशित ग्लोबल मल्टीडायमेंशनल पाॅवर्टी इंडेक्स 2018 में यह बात सामने आई है।

संयुक्त राष्ट्र महासभा: गैर-संक्रामक रोगों पर घोषणा-पत्र को मंजूरी

संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) ने गैर-संक्रामक रोगों (एनसीडी) से निपटने के लिए एक राजनीतिक घोषणा-पत्र को मंजूरी दे दी है। इस घोषणापत्र में ऐसे मामलों में त्वरित प्रयासों के एकीकृत करने की योजना है। संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास 2030 के एजेंडे के तहत वर्ष 2030 तक एनसीडी से होने वाली असमय मृत्युदर को एक-तिहाई घटाने की प्रतिबद्धता शामिल है। कुछ देशों द्वारा चार प्रमुख एनसीडी -हृदय, मधुमेह, कैंसर, पुराने श्वसन- को नियंत्रित करने में हासिल की गई प्रगति को स्वीकारते हुए घोषणा-पत्र में कहा गया है कि बचनबद्धताओं को पूरा करने के लिए की गई कार्रवाई नाकाफी है।

टेलीकॉम पॉलिसी / 2022 तक सभी को 50Mbps की स्पीड से ब्रॉडबैंड मिलेगा

मोदी सरकार ने बुधवार को नई टेलीकॉम पॉलिसी 'नेशनल डिजिटल कम्युनिकेशन पॉलिसी (NDCP) 2018' को मंजूरी दे दी है। अनुमान के मुताबिक, इस पॉलिसी से टेलीकॉम सेक्टर में 100 अरब डॉलर (करीब 7.20 लाख रुपए) का निवेश आने की उम्मीद है, जिससे इस सेक्टर में 40 लाख नौकरियां पैदा होने की संभावना है।

नई टेलीकॉम पॉलिसी की 5 बड़ी बातें
2022 तक हर नागरिक को 50Mbps स्पीड वाला ब्रॉडबैंड उपलब्ध कराने का लक्ष्य।
सभी ग्राम पंचायतों को 2020 तक 1Gbps और 2022 तक 10Gbps की इंटरनेट कनेक्टिविटी देने का लक्ष्य।
2020 तक 50 लाख और 2022 तक 1 करोड़ पब्लिक वाई-फाई हॉटस्पॉट लगाने का लक्ष्य।
इंटरनेट ऑफ थिंग्स के जरिए 500 करोड़ डिवाइस को जोड़ने का लक्ष्य।
देश की जीडीपी में 2017 में डिजिटल सर्विस सेक्टर का 6% योगदान था, जिसे बढ़ाकर 8% पहुंचाने का लक्ष्य।

गोवा सीएम मनोहर पर्रिकर को मिली डॉक्टरेट की मानद उपाधि

गोवा स्थित राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी) ने राज्य के बीमार मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर को इस तटवर्ती राज्य और देश के लिए उनके द्वारा किए योगदान के मद्देनजर डॉक्टरेट की मानद उपाधि से सम्मानित किया है। यह सम्मान उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू की ओर से दिया गया और इसे पर्रिकर के बदले एनआईटी गोवा के निदेशक गणेश मुगेराया ने प्राप्त किया। उल्लेखनीय है कि इन दिनों कैंसर से जूझ रहे पर्रिकर इलाज करवा रहे हैं।

महिला टी-20 विश्वकप में हरमनप्रीत करेंगी भारत की अगुआई

इस साल नवंबर में वेस्टइंडीज में होने वाले आईसीसी महिला विश्व कप टी-20 टूर्नामेंट के लिए भारतीय टीम की कमान हरमनप्रीत कौर को सौंपी गई है। स्मृति मंधाना टीम की उप कप्तान होंगी। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने शुक्रवार को इसकी घोषणा की।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Share