Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

30 September 2018

बंधन बैंक / नई शाखाएं खोलने पर रोक

आरबीआई ने लाइसेंसिंग की शर्तें पूरी नहीं करने पर बंधन बैंक के खिलाफ शुक्रवार को कार्रवाई की। बंधन बैंक पर नई शाखाएं खोलने पर रोक लगा दी, वहीं बैंक के सीईओ की सैलरी भी फ्रीज कर दी। बैंक ने प्रमोटर की शेयरहोल्डिंग घटाने की शर्त पूरी नहीं की। नियमों के मुताबिक अगस्त तक यह 40% की जानी थी। बैंक को नई शाखा खोलने से पहले आरबीआई की मंजूरी लेनी होगी। बंधन बैंक का कहना है कि वह लाइसेंसिंग की शर्तें पूरी करने के लिए कदम उठा रहा है। इसके लिए आरबीआई से बातचीत जारी रखेगा। बंधन बैंक का मुख्यालय कोलकाता में है। इसकी शुरुआत माइक्रो फाइनेंस कंपनी के तौर पर 2001 में हुई थी। साल 2014 में इसे बैंकिंग लाइसेंस मिला था। इसने 2015 में बैंकिंग कारोबार शुरू कर दिया। देशभर में इसकी 937 शाखाएं हैं।

पद्मश्री से सम्मानित हारमोनियम वादक तुलसीदास बोरकर का निधन

दिग्गज हारमोनियम वादक पंडित तुलसीदास बोरकर का शनिवार को एक निजी अस्पताल में निधन हो गया। वह 83 साल के थे। बोरकर को नानावटी-सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां सुबह 10.44 बजे के आसपास उन्होंने अंतिम सांस ली। गोवा के बोरिम में 18 नवंबर 1934 को जन्मे बोरकर को भारतीय संगीत में योगदान देने के लिए 2016 में पद्मश्री से सम्मानित किया गया था।

देश के हाई कोर्ट में खाली पड़े हैं जजों के 40 फीसदी पद

देशभर के विभिन्न उच्च न्यायालयों में न्यायाधीशों के कई पद खाली हैं। इन पदों पर नियुक्ति के संबंध में शनिवार को एक जनहित याचिका दायर की गई है। इस याचिका में केंद्रीय न्याय मंत्रालय की वेबसाइट के आंकड़ों का हवाला देते हुए कहा गया कि विभिन्न उच्च न्यायालयों में 427 न्यायाधीशों के पद खाली पड़े हैं। यह आंकड़ा 31 अगस्त 2018 तक का है। एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में प्रत्येक 10 लाख लोगों के लिए औसतन महज 19.46 न्यायाधीश हैं। इस हिसाब से देश में लगभग 51,400 लोगों पर औसतन सिर्फ एक न्यायाधीश है।

अमरीका ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत की स्‍थायी सदस्‍यता का समर्थन किया

संयुक्त राज्य अमरीका ने सुरक्षा परिषद् में भारत की स्‍थायी सदस्‍यता का फिर से समर्थन किया है। अमरीका के राजनीतिक मामलों के उप विदेश मंत्री डेविड हेल ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के 73वें सत्र के दौरान भारत के विदेश सचिव विजय गोखले से मुलाकात के दौरान इस बात का आश्वासन दिया कि अमरीका इस मुद्दे पर भारत के साथ है।

विंडोज 10 के लिए 'रोबोट ओएस' जारी करेगी माइक्रोसॉफ्ट

माइक्रोसॉफ्ट ने घोषणा की है कि वह विडोज के लिए 'रोबोट ऑपरेटिंग सिस्टम (आरओएसआई)' को प्रयोगात्मक तौर पर जारी करेगी। कंपनी का कहना है कि यह मशीन लर्निग (एमएल), कंप्यूटर विजन, इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी), क्लाउड सेवाएं और अन्य माइक्रोसॉफ्ट प्रौद्योगिकियों को घर, शिक्षा, वाणिज्यिक और औद्योगिक रोबोट्स जैसे फीचर्स को मुहैया कराने का अगला कदम है। यह घोषणा स्पेन के मैड्रिड में चल रहे 'आरओएसकॉन 2018' में की गई, जहां माइक्रोसॉफ्ट 'रोबोटिक्स टर्टलबोट 3' रोबोट का प्रदर्शन कर रही है, जो अपने आसपास के लोगों को पहचान सकता है और उनका अनुकरण कर सकता है। यह रोबोट 'विंडोज 10 आईओटी एंटरप्राइज' सोल्यूशन पर रन करता है।

अरूण कुमार होंगे रेलवे सुरक्षा बल के नए महानिदेशक

वरिष्ठ आइपीएस अधिकारी अरूण कुमार को रेलवे सुरक्षा बल(आरपीएफ) का नया महानिदेशक नियुक्त किया गया है। कुमार 1985 बैच के उत्तर प्रदेश कैडर के आइपीएस अधिकारी हैं और अभी बीएसएफ के विशेष महानिदेशक के पद पर नियुक्त हैं।

बढ़ते प्रदूषण से 280 प्रजाति के पशु और पौधे हुए विलुप्त

बढ़ते प्रदुषण और जलवायु परिवर्तन से भारत के 148 प्रजाति के जीव व 132 प्रजाति के पौधे विलुप्त हो गए हैं या विलुप्त होने की कगार पर हैं। यह जानकारी पर्यावरणविद रंजन तोमर की ओर से लगाई गई आरटीआइ के जवाब में मिली है। इस आरटीआइ के बाद जैव विविधता प्राधिकरण ने ऐसे सभी पौधों व जीवों को संरक्षित श्रेणी में डालकर सूची को वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on