Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

2 October 2018

कैंसर के इलाज के लिए नई थैरेपी ढूंढने वाले अमेरिका के एलिसन और जापान के होंजु को नोबेल

चिकित्सा के क्षेत्र में योगदान के लिए अमेरिका के जेम्स एलिसन और जापान के तासुकु होंजो को नोबेल से सम्मानित किया जाएगा। एलिसन यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सास और होंजो जापान की क्योटो यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर हैं। उन्हें कैंसर के इलाज में नई थैरेपी ढूंढने के लिए यह सम्मान दिया जाएगा। दरअसल, नई थैरेपी के जरिए शरीर का प्रतिरोधक तंत्र कैंसर प्रभावित कोशिकाओं में बनने वाले प्रोटीन को शरीर में बढ़ने से रोकेगा। यह प्रोटीन आमतौर पर प्रतिरोधक तंत्र की कैंसर कोशिकाओं को खत्म करने की क्षमता को कम कर देता है। थैरेपी के बाद प्रतिरोधक क्षमता ज्यादा बेहतर तरीके से काम कर कैंसर से लड़ने में सक्षम होगी। जेम्स एलिसन और तासुकु होंजो इससे पहले 2014 में अपनी रिसर्च के लिए एशिया का टैंग प्राइज जीत चुके हैं। इसे एशिया का नोबेल भी कहा जाता है। नोबेल जीतने के लिए दोनों को स्वीडन के कारोलिन्सका इंस्टीट्यूट की तरफ से 90 लाख क्रोनर (करीब 7 करोड़ 35 लाख रुपए) दिए जाएंगे।

केंद्रीय सूचना आयोग ने कहा- बीसीसीआई को आरटीआई के दायरे में आना होगा

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) को आरटीआई अधिनियम के दायरे में आना होगा। केंद्रीय सूचना आयोग ने सोमवार को यह आदेश दिया। अब बीसीसीआई देश की जनता के प्रति जबावदेह होगा। आरटीआई अधिनियम के तहत सूचना के लिए बीसीसीआई को आवेदन प्राप्त करने के लिए 15 दिनों के भीतर ऑनलाइन और ऑफलाइन व्यवस्था बनानी होगी। केंद्रीय सूचना आयोग ने पाया कि बीसीसीआई की प्रकृति और कार्य प्रक्रिया आरटीआई कानून के सेक्शन 2 (एच) की जरूरी शर्तों को पूरा करती है।

यूआईडीएआई / टेलीकॉम कंपनियां आधार का इस्तेमाल बंद करें

मोबाइल कंपनियों को ग्राहक वेरिफिकेशन के लिए आधार नंबर का इस्तेमाल बंद करने की योजना देनी होगी। आधार नियामक भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने सोमवार को टेलीकॉम कंपनियों से 15 दिन में डी-लिंकिंग का प्लान देने के लिए कहा। सभी कंपनियों को सर्कुलर भेज दिया गया है। कोर्ट ने अनिवार्यता खत्म की: सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद यूआईडीएआई ने यह निर्देश दिए। अदालत ने 26 सितंबर को नई सिम लेने और वेरिफिकेशन के लिए आधार की अनिवार्यता खत्म कर दी थी।

भारतीय मूल की गीता गोपीनाथ अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की प्रमुख अर्थशास्त्री नियुक्त

भारतीय मूल की गीता गोपीनाथ सोमवार को अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की प्रमुख अर्थशास्त्री नियुक्त की गईं। आईएमएफ की प्रबंध निदेशक क्रिस्टीन लगार्द ने इसका ऐलान किया। लगार्द ने कहा कि लीडरशिप में गोपीनाथ का रिकॉर्ड सर्वश्रेष्ठ है, उनका अकादमिक प्रदर्शन काफी अच्छा है। वे दुनिया की बेहतरीन अर्थशास्त्रियों में से एक हैं। गीता का जन्म भारत के मैसूर में हुआ। उन्होंने अपनी बैचलर ऑफ की डिग्री दिल्ली यूनिवर्सिटी, जबकि मास्टर ऑफ आर्ट्स की डिग्री दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स और यूनिवर्सिटी और वॉशिंगटन से हासिल की।

पीएनबी घोटाला / नीरव और उसके परिजन की 637 करोड़ रु की संपत्ति अटैच

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने पीएनबी घोटाले में नीरव मोदी और उसके परिवार के खिलाफ भारत समेत पांच देशों में कार्रवाई की। इस दौरान 637 करोड़ रुपए की संपत्ति और बैंक खाते अटैच किए गए। ईडी ने बताया कि यह कार्रवाई मुंबई, लंदन, सिंगापुर, हॉन्गकॉन्ग और न्यूयॉर्क में की गई। उधर, केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री शिव प्रताप शुक्ला ने कहा कि हम नीरव जैसे लोगों को भारत लाने की कोशिश कर रहे हैं।

एसबीआई / एटीएम से एक दिन में सिर्फ 20 हजार रुपए निकाल सकेंगे ग्राहक

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के ग्राहक एटीएम से एक दिन में 20 हजार रुपए ही निकाल सकेंगे। नया नियम 31 अक्टूबर से लागू होगा। अभी 40 हजार रुपए की लिमिट है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एसबीआई ने सभी शाखाओं को यह नोटिस डिस्प्ले करने के लिए कहा है।

पीएम मोदी से मिले उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति, 17 समझौतों पर लगी मुहर

उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति शावकत मिर्ज़ियोयेव ने नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। इस दौरान दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा हुई। बैठक के बाद भारत और उज्बेकिस्तान के बीच 17 समझौते पर हस्ताक्षर किए गए। ये समझौते राष्ट्रीय सुरक्षा, पर्यटन, फार्मा, स्वास्थ्य समेत कई क्षेत्रों में हुए हैं। और 2020 तक द्विपक्षीय व्यापार एक अरब डॉलर करने का लक्ष्य रखा है।

राज कपूर की पत्नी कृष्णा का निधन

बॉलीवुड के दिग्गज एक्टर और डायरेक्टर रहे राज कपूर की पत्नी कृष्णा कपूर का सोमवार सुबह 5 बजे 87 साल की उम्र में निधन हो गया। कृष्णा कपूर ने 1946 में बॉलीवुड के 'शो मैन' रहे राज कपूर से शादी की थी। दोनों के तीन बेटे- रणधीर, ऋषि और राजीव जबकि दो बेटियां- ऋतु और रीमा थीं। शादी से पहले उनका नाम कृष्णा मल्होत्रा था।

महिला चैम्पियंस लीग / ल्योनायस 5वीं बार चैम्पियन

फ्रांसीसी क्लब ओलिंपिक ल्योनायस ने पांचवीं बार महिला चैम्पियंस लीग का खिताब जीता।ल्योनायस ने जर्मन क्लब वोल्व्सबर्ग को फाइनल में 4-1 से हराया। वोल्व्सबर्ग की टीम दूसरी बार फाइनल हारी।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Share