Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

4 October 2018

जस्टिस रंजन गोगोई बने चीफ जस्टिस

जस्टिस रंजन गोगोई ने बुधवार को देश के 46वें चीफ जस्टिस पद की शपथ ली। शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री मोदी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह समेत कई नेता और मंत्री मौजूद थे। जस्टिस गोगोई के पहले दीपक मिश्रा चीफ जस्टिस थे। वे 2 अक्टूबर को रिटायर हुए। जस्टिस गोगोई अगले साल 17 नवंबर तक चीफ जस्टिस पद पर रहेंगे। जस्टिस गोगोई 28 फरवरी 2001 को गुवाहाटी हाईकोर्ट के जज बने थे, 23 अप्रैल 2012 को सुप्रीम कोर्ट के जज के रूप में शपथ ली थी। जस्टिस गोगोई इस पद पर पहुंचने वाले पूर्वोत्‍तर के पहले मुख्‍य न्‍यायाधीश हैं। सुप्रीम कोर्ट के नए मुख्य न्यायाधीश का पद संभालते ही चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने केसों की तत्काल सुनवाई का नियम तय कर दिया। उन्होंने कहा- कोई फांसी पर चढ़ने वाला है या किसी को उसके घर से बेदखल कर दिया गया है तो ऐसे ही मामलों में तत्काल सुनवाई होगी। अर्जेंट मैटर का मतलब अर्जेंट मैटर ही होना चाहिए।

देश की पहली न्यूजप्रिंट नेपा फिर शुरू होगी, 469.41 करोड़ रु का पैकेज मंजूर

सरकार न्यूजप्रिंट (अखबारी कागज) कंपनी नेपा लिमिटेड को फिर से शुरू करेगी। इसके लिए कैबिनेट ने बुधवार को 469.41 करोड़ रुपए के पैकेज को मंजूरी दी। मध्यप्रदेश के बुरहानपुर जिले के नेपानगर में स्थित नेपा मिल साल दो साल से बंद पड़ी है। नेपा लिमिटेड देश का पहला अखबारी कागज बनाने वाला कारखाना 1947 में शुरुआत हुई, 1981 तक यह एकमात्र न्यूजप्रिंट कंपनी थी नेपा सरकारी कंपनी है। साल 1949 में मध्य प्रदेश सरकार ने प्रबंधन अपने हाथ में लिया। 1959 में केन्द्र सरकार के अधीन होकर यह सार्वजनिक उपक्रम बना।

तीन वैज्ञानिकों को मिलेगा रसायन का नोबल पुरस्कार

अमेरिकी वैज्ञानिकों फ्रांसेस एर्नाल्ड, जाॅर्ज स्मिथ और ब्रिटिश शोधकर्ता ग्रेगरी विंटर को उनकी उल्लेखनीय खोज के लिए इस साल रसायन के नोबेल पुरस्कार से नवाजा जाएगा। तीनों वैज्ञानिकों को विकास के लिए उत्तरदायी एंजाइम, पेपटाइड्स और एंटीबॉडीज पर उनकी रिसर्च के लिए पुरस्कार दिया जाएगा। तीनों वैज्ञानिकों ने जीवन को आगे ले जाने की ताकत को शोध का आधार बनाया। 1993 में अरनॉल्ड ने एंजाइम के विकास का अध्ययन किया।

भारत रूस के बीच सैन्य अभ्यास

18 से 28 नवंबर के बीच भारत और रूस उत्तर प्रदेश के बबीना में संयुक्त सैन्य अभ्यास करेंगे। रूस की ईस्टर्न मिलिट्री डिस्ट्रिक्ट(ईएमडी) की ओर से जारी बयान के अनुसार, अभ्यास इंद्र-2018 में ईमडी की ओर से 250 सैनिकों की एक टुकड़ी भाग लेगी।

बरहम सालिह बने इराक के नए राष्ट्रपति

इराक के संविधान के अनुसार 329 सांसदों में से दो तिहाई का समर्थन हासिल करने वाला ही देश का राष्ट्रपति बनता है। साहिल को सबसे ज्यादा 165 वोट मिले थे।

इंडोनेशिया की मदद को भारत ने लांच किया आॅपरेशन समुद्र मैत्री

भारत ने भूकंप और सुनामी प्रभावित इंडोनेशिया की मदद के लिए ‘आपरेशन समुद्र मैत्री’ लांच किया है। इसके तहत दो विमानों और तीन नौसैनिक पोतों से राहत सामग्री भेजी गई है।

अहिंसा दिवस पर यूएन ने जारी किया नया डाक टिकट संग्रह

अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस पर संयुक्त राष्ट्र डाक एजेंसी ने ‘नाॅटेड गन’ की कलात्मक व्याख्या वाले डाक टिकटों का नया संग्रह जारी किया है। अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस हर साल गांधी जयंती पर मनाया जाता है। ‘नाॅटेड गन’ शांति और अहिंसा का संदेश देने वाली एक प्रतिमा है।

रूस ने भारतीय को अंतरिक्ष में ले जाने का रखा प्रस्ताव

रूस ने भारतीय अंतरिक्ष यात्री को सन 2022 में इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन में ले जाने का प्रस्ताव किया है। यह अंतरिक्ष यात्री रूस के सोयूज यान के जरिये जा सकता है। भारत के अंतरिक्ष यात्री राकेश शर्मा ने भी सोयूज श्रृंखला के रूसी यान से 1984 में अंतरिक्ष यात्रा की थी।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Tricks

Find Tricks That helps You in Remember complicated things on finger Tips.

Learn More

Share