Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

6 October 2018

भारत-रूस में एस-400 डील

अमेरिका के प्रतिबंध को दरकिनार करते हुए भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने शुक्रवार को एस-400 मिसाइल डिफेंस सिस्टम का समझौता किया। यह डील 40 हजार करोड़ रुपए में फाइनल हुई। इस समझौते के तहत भारत को सतह से हवा में मार करने वाली आधुनिक ट्रायम्फ मिसाइल स्क्वॉड्रन रूस से मिलेगी। इसके अलावा दोनों देशों में आठ प्रस्तावों पर भी करार हुआ।

नए करार, जिनसे खुलेंगे रास्ते

अंतरिक्ष में सहयोग को लेकर भी दोनों देशों में करार हुआ है। इसके तहत भारत का एक मॉनिटरिंग स्टेशन साइबेरिया (रूस) स्थित नोवोसिबिर्स्क में स्थापित किया जाएगा। वहीं, भारत के मानव अंतरिक्ष मिशन गगनयान में रूस सहयोग देगा। रूसी फर्म यूनाइटेड शिपबिल्डिंग कॉर्पोरेशन (यूएससी) ने कोचीन शिपयार्ड से करार किया है। एमओयू के तहत रूसी फर्म देश के अंदरूनी और तटीय इलाकों के बीच वॉटर ट्रांसपोर्ट डिवेलप करेगी।फर्टिलाइजर प्रोडक्शन में सुधार के लिए रशियन डायरेक्ट इंवेस्टमेंट फंड (आरडीआईएफ) और फॉसएग्रो ने इंडियन पोटाश लिमिटेड के साथ करार किया है। पीएम मोदी ने भारत में डिफेंस इंडस्ट्रियल पार्क बनाने के लिए रूस को न्योता दिया है। पुतिन ने कहा कि द्विपक्षीय संबंधों को बेहतर करने के लिए भारत और रूस के युवाओं में इंटरेक्शन भी कराया जाएगा। इनमें खासकर स्कूली बच्चे शामिल होंगे। इसके लिए भारत के अटल इनोवेशन मिशन (एआईएम) और रूस के सिरियस एजुकेशनल सेंटर के बीच करार हुआ। भारत-रूस समिट के दौरान भारतीय रेल मंत्रालय और रशियन रेलवे के बीच एमओयू साइन हुआ। सीमा पार के आतंकवाद से निपटने के लिए भारत और रूस मिलकर कदम उठाएंगे।

यौन हिंसा रोकने के लिए कॉन्गो के डेनिस और इराक की नादिया को शांति का नोबेल

शांति का नोबेल इस साल काॅन्गो के डेनिस मुकवेज और नादिया मुराद को दिया जाएगा। शुक्रवार को नोबेल नॉर्विजियन कमेटी ने इसका ऐलान किया। युद्ध के दौरान होने वाले यौन हिंसा की रोकथाम के प्रयास के लिए डेनिस और नादिया को इस अवॉर्ड के लिए चुना गया।

विराट का 24वां शतक, ब्रैडमैन के बाद सबसे कम पारियों में छुआ यह आंकड़ा

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट के दूसरे दिन अपना 24वां टेस्ट शतक पूरा किया। सबसे कम टेस्ट और पारियां खेलकर 24 शतक बनाने के मामले में वे दूसरे नंबर पर पहुंच गए। उन्होंने 72वें टेस्ट की 123वीं पारी में यह उपलब्धि हासिल कर सचिन तेंडुलकर को पीछे छोड़ा। सचिन ने 80वें टेस्ट की 125वीं पारी में अपना 24वां शतक पूरा किया था। इस मामले में ऑस्ट्रेलिया के डॉन ब्रैडमैन शीर्ष पर हैं। ब्रैडमैन ने 43वें टेस्ट की 66वीं पारी में ही अपने शतकों की संख्या 24 कर ली थी।

चीन के लिए रवाना हुए इंटरपोल के अध्यक्ष मेंग होंगवेई लापता

इंटरपोल के अध्यक्ष मेंग होंगवेई (64) के लापता होने की खबर सामने आई है। लापता होने से पहले मेंग होंगवेई चीन के लिए रवाना हुए थे। घटना की जानकारी लगने के बाद फ्रांस सरकार ने मामले की जांच शुरू कर दी है। आपको बता दें कि इंटरपोल का हेड क्वार्टर फ्रांस के लियॉन शहर में है। इंटरपोल दुनियाभर में अपराध से जुड़े मामलों में सख्त कार्रवाई के लिए जाना जाता है। ऐसे में इंटरपोल के अध्यक्ष का चीनी यात्रा के दौरान गायब होना बड़े मायने रखता है।

फसल बीमा भुगतान में देरी पर लगेगा जुर्माना

खेती को जोखिम से बचाने वाली प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में कई प्रावधानों पर किसानों की आपत्ति के बाद उसमें व्यापक संशोधन किए गए हैं। इनको एक अक्टूबर 2018 से लागू कर दिया गया है। इसमें पहली बार बागवानी क्षेत्र की बारहमासी फसलों को भी प्रायोगिक तौर पर इसके दायरे में लाया गया है। इसके पहले केवल मौसम आधारित फसलें ही बीमा योजना में शामिल थीं। साथ ही इसमें बीते सात वर्षो में से सर्वश्रेष्ठ पांच वर्षो की उपज के आंकड़ों के आधार पर गणना का प्रावधान किया गया है। बीमा कंपनी को भुगतान में देरी पर 12 फीसद की दर से वार्षिक ब्याज देना होाा।

दक्षिण कोरिया के पूर्व राष्ट्रपति ली बेक को 15 साल की जेल

दक्षिण कोरिया की एक अदालत ने पूर्व राष्ट्रपति ली म्युंग बेक को भ्रष्टाचार के मामले में 15 साल जेल की सजा सुनाई है। उन पर 1.15 करोड़ डाॅलर का जुर्माना भी लगाया गया है। ली भ्रष्टाचार के मामले में जेल जाने वाले दक्षिणी कोरिया के चौथे राष्ट्रपति हैं।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Share