Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

16 October 2018

IRCTC ने शुरू की नई सर्विस 'Ask Disha'

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म (IRCTC) ने अपने यात्रियों की सहायता के लिए वेबसाइट पर नया फीचर 'Ask Disha' शुरू किया है। ये फीचर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) पर काम करेगा। ये एक चैटबॉट है, जहां रेलवे से जुड़े सभी सवालों के जवाब दिए जाएंगे। IRCTC ने Ask Disha चैटबॉट को बेंगलुरु की स्टार्टअप कंपनी CoRover के साथ मिलकर बनाया है। ये कंपनी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग पर काम करती है। इसको लेकर IRCTC का दावा है कि इस तरह का चैटबॉट किसी सरकारी वेबसाइट पर पहली बार इस्तेमाल किया जा रहा है।

दफ्तरों में यौन उत्पीड़न के मामले तीन साल में 54% बढ़े, यूपी पहले और दिल्ली दूसरे नंबर पर

देश में कार्यस्थल और दफ्तरों में महिलाओं से बदसलूकी और यौन उत्पीड़न के मामले बीते तीन साल में 54 फीसदी तक बढ़ गए। साल 2014 में कार्यस्थल पर महिलाओं से यौन उत्पीड़न के 371 मामले सामने आए थे जो 2017 तक बढ़कर 570 पर पहुंच गए। इस साल जुलाई तक ऐसे 533 नए केस सामने आए हैं। महिलाओं से यौन उत्पीड़न के ये आंकड़े राष्ट्रीय महिला आयोग (एनसीडब्ल्यू) को मिली शिकायतों से सामने आए हैं, जबकि हकीकत में ऐसे केसों की संख्या कहीं ज्यादा हो सकती है।

मलावी में गांधी प्रतिमा लगाने का विरोध

मलावी में महात्मा गांधी की प्रतिमा स्थापित की जा रही है। वहां की सरकार ने भी इसकी अनुमति दे दी है। प्रतिमा देश के दूसरे सबसे पुराने शहर ब्लेंटायर में स्थापित होगी, लेकिन सैकड़ों लोग ऐसा नहीं चाहते। उनका तर्क है कि गांधीजी को देश में बहुसंख्यक लोग नहीं जानते।

प्रतिष्ठित आइंस्टीन पुरस्कार से नवाजे जाएंगे प्रो. आश्तेकर

चार दशकों से गुरूत्वाकर्षण विज्ञान के क्षेत्र में महत्वपुर्ण शोध कर रहे भारतीय-अमेरिकी प्रोफेसर अभय आश्तेकर को प्रतिष्ठित आइंस्टीन पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। महान वैज्ञानिक अल्बर्ट आइंस्टीन के नाम पर दिए जाने वाले इस पुरस्कार की शुरूआत 1999 में हुई थी।

बुध ग्रह के लिए यूरोप का अंतरिक्ष यान

ब्रिटेन में निर्मित एक अंतरिक्ष यान बुध ग्रह के रहस्यों को सुलझाने के लिए इसी सप्ताह लांच किया जाएगा। यह अपनी तरह का पहला मिशन है, जो यह पता लगाएगा की सूर्य के इस निकटतम ग्रह पर पानी मौजूद है या नहीं।

सूरज पवार ने रजत जीता, 5000 मीटर वॉक में पहली बार भारत को दिलाया पदक

एथलीट सूरज पवार ने यहां यूथ ओलिपिंक गेम्स में 5000 मीटर वॉक (पैदल चाल) में भारत को रजत पदक दिलाया। वे इस स्पर्धा में पदक जीतने वाले भारत के पहले एथलीट हैं।

भारतीय पुरुष और महिला हॉकी टीमें फाइनल में हारीं, रजत पदक से संतोष करना पड़ा

भारत की अंडर-18 पुरुष और महिला हॉकी टीमें यहां यूथ ओलिंपिक गेम्स में इतिहास रचने से चूक गईं। दोनों टीमें फाइनल में हार गईं और उन्हें रजत पदक से संतोष करना पड़ा। पुरुष हॉकी के फाइनल में मलेशिया और भारत पहुंचे थे। दोनों के बीच हुए मुकाबले में मलेशिया 4-2 से जीत हासिल करने में सफल रहा। वहीं, महिला हॉकी के फाइनल में अर्जेंटीना ने भारत को 3-1 से हराया।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on