Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

20 October 2018

अमृतसर में रावण दहन देख रहे लोगों को दो ट्रेनें काटते हुए निकल गईं

अमृतसर शहर के जोड़ा बाजार में शुक्रवार शाम करीब 6:50 बजे रेलवे ट्रैक पर खड़े होकर रावण दहन देख रहे लोग दो ट्रेनों की चपेट में आ गए। हादसे में 70 लोगों की मौत हो गई। 142 जख्मी हुए हैं। रावण दहन का कार्यक्रम पटरियों के पास ही हो रहा था। वहां कोई बैरिकैडिंग नहीं थी। तेज पटाखों के शोर में ट्रेनों की आवाज दब गई और लोग हादसे का शिकार हो गए। इस घटना के बाद 13 ट्रेनें रद्द की गईं।

महिलाओं के लिए ताजिकिस्तान में शुरू हुआ जिंदगी शाइस्ता प्रोजेक्ट

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन के आंकड़े बताते हैं कि दुनिया में हर तीन में से एक महिला उत्पीड़न का शिकार होती है। वहीं, घरेलू हिंसा के मामलों में ताजिकिस्तान की महिलाओं की स्थिति सबसे खराब है। यहां 2014 तक 64% महिलाओं से रोजाना मारपीट होती थी। ऐसे में यहां ‘जिंदगी शाइस्ता’ प्रोजेक्ट शुरू किया गया। इसकी वजह से घरेलू हिंसा की दर घटकर 34% रह गई। वहीं, 59% महिलाओं को घर से बाहर जाकर काम करने की आजादी भी मिल गई।

क्या है जिंदगी शोइस्ता प्रोजेक्ट?

‘द गार्डियन’ की रिपोर्ट के मुताबिक, पांच इंटरनेशनल एनजीओ ने महिलाओं की दिक्कतों को देखते हुए 2014 में यह प्रोजेक्ट शुरू किया था। इसके लिए यूके ने 24 अरब यूरो की फंडिंग की। सबसे पहले इस प्रोजेक्ट की शुरुआत ताजिकिस्तान में की गई। चार साल में सकारात्मक परिणाम मिलने के बाद यह प्रोजेक्ट अब 14 देशों में चलाया जा रहा है।

अपने आसमान में आर्टिफिशियल चांद स्थापित करेगा चीन

चीन अपने आसमान में एक आर्टिफिशियल चांद स्थापित करने की योजना बना रहा है। इस चांद को 2020 में सिचुआन प्रांत के चेंगडू में जमीन से 80 किमी की ऊंचाई पर स्थापित किया जाएगा। ऊंचाई कम होने से यह आर्टिफिशियल चांद असली चांद से 8 गुना ज्यादा चमकदार होगा।

मानव तस्करी के खिलाफ लड़ाई के लिए भारतीय मूल की महिला को दिया गया राष्ट्रपति सम्मान

अमेरिका के व्हाइट हाउस में भारतीय मूल की एक महिला को सम्मानित किया गया है। मिनास पटेल डेविस को मानव तस्करी के खिलाफ लड़ाई के लिए अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने प्रेसिडेंशियल अवॉर्ड दिया। डेविस मानव तस्करी के मामलों पर ह्यूस्टन के मेयर सिलवेस्टर टर्नर की विशेष सलाहकार हैं। अवॉर्ड सेरेमनी के दौरान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प खुद भी मौजूद थे।

पिछले साल 50 हजार भारतीयों ने ली अमेरिका की नागरिकता

एक आधिकारिक रिपोर्ट में कहा गया है कि 2017 में करीब 50 हजार भारतीयों को अमेरिकी नागरिकता दी गई। अमेरिकी गृह सुरक्षा विभाग की सालाना प्रवासी रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले साल 50,802 भारतीयों को देश की नागरिकता मिली। यह 2016 के 46,188 के आंकड़े से चार हजार ज्यादा है। इससे पहले 2015 में 42,213 भारतीयों को अमेरिकी नागरिकता दी गई थी।

ग्लोबल पार्टनर्स फोरम

महिलाओं, बच्चों और किशोरों के स्वास्थ्य में सुधार के लिए अगले अंतरराष्ट्रीय फोरम का आयोजन भारत में होगा। 12 और 13 दिसंबर को होने वाले ग्लोबल पार्टनर्स फोरम का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। इसमें 100 से ज्यादा देशों के 1200 साझेदार हिस्सा लेंगे।

रक्षा सहयोग बढ़ाने के लिए निर्मला सीतारमण ने की कई देशों से बात

सिंगापुर में दक्षिणी-पूर्वी एशियाई देशों के संगठन आसियान के रक्षा मंत्रियों के सम्मेलन में भाग लेने गई रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने कई देशों के अपने समकक्षों से बात की है। सम्मेलन में आसियान देशों के अतिरिक्त आॅस्ट्रेलिया, चीन, जापान, न्यूजीलैंड, दक्षिण कोरिया, रूस और अमेरिका के मंत्री व प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे हैं। यह अपनी तरह का 12 वां सम्मेलन है।

ट्रेनों में बायेा टायलेट का स्थान लेंगे वैक्यूम बायो टायलेट

बायो टायेलट की समस्याओं और आलोचनों को देखते हुए रेलवे ने इसके स्थान पर ट्रेनों की एसी बोगियों में हवाई जहाज की तरह वैक्यूम-बायो टायलेट लगाने का फैसला लिया है।

स्वीडिश अकादमी से जुड़े प्रसिद्ध नार्डिक भाषाओं के विद्वान

सेक्स स्कैंडल के बाद आलोचना झेल रही स्वीडिश अकादमी में प्राचीन नार्डिक भाषाओं के एक विद्वान प्रो. मैट्स माल्म का चयन किया गया है। साहित्य का नोबेल पुरस्कार देने वाली इस अकादमी के कुछ सदस्यों के सेक्स स्कैंडल में फंसने के बाद इस वर्ष का साहित्य का पुरस्कार टालना पड़ा था।

पुकोव्स्की ने 21 साल की उम्र से पहले दोहरा शतक जड़ा, डॉन ब्रैडमैन के रिकॉर्ड की बराबरी की

विक्टोरिया की युवा बल्लेबाज विल पुकोव्स्की टेस्ट चैम्पियंस के एक विशेष क्लब में शामिल हो गईं हैं। उन्होंने पर्थ में वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलते हुए अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ 243 रन की पारी खेली। वे शेफफील्ड शील्ड टूर्नामेंट के इतिहास में 21 साल की उम्र से पहले दोहरा शतक जड़ने वाली नौवीं क्रिकेटर बनीं। उनसे पहले डॉन ब्रैडमैन, रिकी पोंटिंग, क्लेम हिल, डॉरेन लेहमन, पॉल शीहन, नॉर्मन ओ नील, डग वॉल्टर्स और इयान चैपल ही 21 साल की उम्र से पहले दोहरा शतक लगाने में कामयाब हुए हैं।

दुनिया के पांच देशों के खिलाफ 100+ वनडे खेलने वाली भारत इकलौती टीम

भारत-वेस्टइंडीज के बीच पांच वनडे की सीरीज 21 अक्टूबर से शुरू होगी। भारत ने अब तक 948 वनडे खेले हैं। वह पांच देशों के खिलाफ 100 से ज्यादा वनडे खेल चुका है। दुनिया की कोई भी टीम ऐसा नहीं कर पाई। भारत ने ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, श्रीलंका और वेस्टइंडीज के खिलाफ 100 से ज्यादा वनडे खेले हैं। दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान हैं, उन्होंने 4-4 देशों के खिलाफ 100+ वनडे खेले हैं।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on