Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

22 October 2018

आपदा राहत बल के जवानों को दिया जाएगा सुभाष चंद्र बोस पुरस्कार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को चाणक्यपुरी में राष्ट्रीय पुलिस स्मारक एवं संग्रहालय देश को समर्पित किया। प्रधानमंत्री ने आपदा राहत में गले जवानों के सम्मान में नेताजी सुभाष चंद्र बोस के नाम से पुरस्कार शुरू करने की भी घोषणा की। यह पुरस्कार लोगों की जान बचाने में बहादुरी और साहस का प्रदर्शन करने वालों को हर वर्ष दिया जाएगा।

यूरोप, जापान का अंतरिक्ष यान बुध की यात्रा पर रवाना

एक यूरोपीय-जापानी(यूरोपीय स्पेस एजेंसी-ईएसए, जापान एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी-जेएएक्सए) अंतरिक्ष यान को सौर मंडल के सबसे छोटे ग्रह बुध पर भेजा गया है। सात साल की यात्रा के बाद यह यान सूर्य के सबसे करीब ग्रह तक पहुंचेगा। मानवरहित बेपीाकेलंबो अंतरिक्ष यान को फ्रेंच गुएना से कक्षा में सफलतापूर्वक प्रक्षेपित किया गया। इसका नाम इटली के वैज्ञानिक गिसेपे बेपी कोलंबो के नाम पर रखा गया है।

डेनमार्क ओपन / साइना ने रजत पदक जीता

भारतीय शटलर साइना नेहवाल ने डेनमार्क ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट में रविवार को महिला सिंगल्स में रजत पदक जीता। वे फाइनल में ताइपे की ताई जू यिंग के खिलाफ 13-21, 21-13, 21-6 से हार गईं। वे ताई के खिलाफ लगातार 11वां मुकाबला हारी हैं। हालांकि, टूर्नामेंट का फाइनल खेलने से साइना को वर्ल्ड वुमन सिंगल्स रैंकिंग में फायदा हुआ। वे फिर से टॉप-10 में पहुंच गईं।

हाफ मैराथन / इथोपिया के बेलिहु और जेमेचू ने जीते खिताब

इथोपिया के एंडमलाक बेलिहु और त्शाय जेमेचू ने रविवार को दिल्ली हॉफ मैराथन में क्रमशः पुरुष और महिला वर्ग के खिताब जीते। दोनों को पुरस्कार के तौर पर 27-27 हजार डॉलर (करीब 20 लाख रुपए) की राशि मिली। इथोपिया के एमदेवर्क वालेलेगन (59:22 मिनट) ने दूसरा और केन्या के डेनियल किपचुंबा ( 59:48 मिनट) ने तीसरा स्थान हासिल किया। भारतीयों में अभिषेक पाल और संजीवनी जाधव क्रमशः पुरुष और महिला वर्ग में चैम्पियन बने। हॉफ मैराथन में 12060 धावकों ने हिस्सा लिया था

सुप्रीम कोर्ट में कागज के दोनों तरफ प्रिंट होता तो सालाना 2953 पेड़, 24.6 करोड़ ली. पानी बचता

सुप्रीम कोर्ट के कामकाज में कागज के दोनों तरफ प्रिंट किया जाता तो एक साल में 2,953 पेड़ और 24.6 करोड़ लीटर पानी बच सकता था। अक्टूबर 2016 से सितंबर 2017 के बीच सुप्रीम कोर्ट में 61,520 केस दर्ज हुए थे। इनसे जुड़े प्रिंट कागज के दोनों तरफ लिए जाते तो पर्यावरण को फायदा होता। ब्लूमबर्ग और इंडियास्पेंड की संयुक्त रिपोर्ट के मुताबिक थिंक टैंक सेंटर फॉर अकाउंटिबिलिटी एंड सिस्टेमिक चेंज (सीएएससी) के एनालिसिस में यह सामने आया।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Share