Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

24 October 2018

दीपावली पर सिर्फ दो घंटे चलेंगे पटाखे

सुप्रीम कोर्ट ने कड़ी शर्तो के साथ देशभर में दीपावली पर दो घंटे के लिए पटाखे चलाने की इजाजत दे दी है। दीपावली पर रात आठ से दस बजे तक कम प्रदूषण वाले ग्रीन पटाखे ही चलाए जाएंगे। दिल्ली और एनसीआर में पटाखे चलाने के लिए निश्चित जगहें चिन्हित की जाएंगी और उन जगहों पर सामुदायिक रूप से पटाखे चलाए जाएंगे। सिर्फ लाइसेंसी दुकानदार ही पटाखे बेचेंगे। पटाखों की आॅनलाइन बिक्री नहीं होगी।

बगैर इंजन वाली पहली स्वदेशी ट्रेन का ट्रायल जल्द

रेलवे की पहली बिना इंजन वाली स्वदेशी ट्रेन का ट्रायल जल्द किया जाएगा। इसका नाम "ट्रेन-18" है। यह अत्याधुनिक तकनीक वाली और दूसरी ट्रेनों के मुकाबले ज्यादा शक्तिशाली है। इसे बनाने में 100 करोड़ रुपए का खर्च आया है। मार्च 2019 तक इस ट्रेन का एक और रैक तैयार हो जाएगा।

326 उत्पादों को जीआर्इ

सरकारी डेटा के मुताबिक, देश में करीब 326 एेसे उत्पाद हैं जिनका नाम किसी जगह के आधार पर रखा गया है। इन उत्पादों को जियोग्राफिकल इंडिकेशंन (जीआर्इ) के तौर पर रजिस्टर किया गया है। इन उत्पादों में कांजीवरम सिल्क, अलफाॅन्जो आम, नागपुरा संतरा आैर कोल्हापूरी चप्पल जैसे नाम के उत्पाद हैं।आर्इपीआर प्रोमोशन एंड मैनेजमेंट सेल (सीआर्इपीएएम) ने मंगलवार को ट्वीट कर इसके बारे में जानकारी दी। ट्वीट में दी गर्इ जानकारी के मुताबिक, देश में जीआर्इ रजिस्ट्रेशन ने एक आैर मील के पत्थर को पार किया है। अलग कैटेगरी के कुल 326 उत्पादों को जीआर्इ के तहत रजिस्ट्रेशन किया गया है। इसमें 14 विदेशी जीआर्इ रजिस्ट्रेशन भी शामिल हैं।

एक नवंबर से आॅनलाइन ले सकेंगे जनरल टिकट

एक नवंबर से पूरे देश में रेलवे के जनरल टिकट की आॅनलाइन बिक्री शुरू करने का निर्णय लिया गया है। आम यात्री अपने मोबाइल फोन से लंबी दूरी की ट्रेन में रेलवे के अनारक्षित टिकट सिस्टम (यूटीएस) से इस तरह के टिकट खरीद सकेंगे।

नागरिकता बिल के खिलाफ असम में अभूतपूर्व बंद

केंद्र सरकार संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान नागरिकता कानून-1955 के बदले नागरिकता(संशोधन) बिल-2016 लाने जा रही है। नया बिल अगर कानून की शक्ल लेता है तो इसमें 31 दिसंबर 2014 से पहले धार्मिक उत्पीड़न के चलते बांग्लादेश, पाकिस्तान और अफगानिस्तान से आए हिंदू, सिखों, बौद्ध, जैन, पारसी और ईसाइयों को भातर की नागरिकता मिल सकेगी। नागरिकता बिल के खिलाफ 46 संगठनों ने असम बंद किया।

राजस्थान में 31 पहाड़ियां गायब हो गईं

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को राजस्थान में अरावली क्षेत्र से 31 पहाड़ियां गायब हो जाने पर हैरानी जताई। अदालत ने पूछा- क्या लोग हनुमान बन गए और पहाड़ियां उठाकर ले गए। कोर्ट ने राज्य सरकार को 48 घंटे के भीतर 115.34 हेक्टेयर इलाके में अवैध खनन रोकने के निर्देश दिए। केंद्रीय अधिकार प्राप्त समिति ने अदालत में रिपोर्ट दी थी। इसमें कहा गया था कि भारतीय वन सर्वेक्षण ने 128 सैंपल लिए थे, इनमें से करीब 31 पहाड़ियां या टीले गायब हो गए हैं।

सऊदी राजदूत के घर में बगीचे से मिले पत्रकार खशोगी के शव के टुकड़े

अमेरिकी अखबार वॉशिंगटन पोस्ट के पत्रकार जमाल खशोगी के शव के टुकड़े इस्तांबुल स्थित सऊदी राजदूत के घर में बगीचे से बरामद हुए हैं। उनकी 2 अक्टूबर को इस्तांबुल स्थित सऊदी काउंसलेट में हत्या हुई थी। वहीं, तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तयैप एर्दोगन ने दावा किया कि सऊदी के लोगों ने खशोगी की हत्या की साजिश 28 सितंबर को ही रची थी। खशोगी की मौत राजनीतिक हत्या है।

श्रीलंका क्रिकेट का सीएफओ गिरफ्तार, वित्तीय धोखाधड़ी करने का है आरोप

श्रीलंका के आपराधिक जांच विभाग ने 165,000 डॉलर (करीब एक करोड़ 22 लाख रुपए) की वित्तीय धोखाधड़ी करने के मामले में देश के क्रिकेट बोर्ड के मुख्य वित्त अधिकारी (सीएफओ) विमल नंदिका दिसानायके को गिरफ्तार कर लिया है। इस साल जुलाई-अगस्त में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हुई घरेलू सीरीज में बोर्ड को मिलने वाली ब्रॉडकॉस्टिंग फीस (प्रसारण शुल्क) की कुछ रकम का हिसाब नहीं मिला था।

बीएमडब्ल्यू ने दुनियाभर में 16 लाख डीजल कारों को रिकॉल किया

जर्मन कार कंपनी बीएमडब्ल्यू ने दुनियाभर से 16 लाख डीजल वेरिएंट कारें रिकॉल की हैं। कंपनी ने मंगलवार को कहा कि फायर एग्जॉस्ट सिस्टम में खामी को ठीक करने के लिए गाड़ियां मंगवाई जा रही हैं।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Share