Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

25 October 2018

भारत और वैश्विक अर्थव्यवस्था की वृद्धि में योगदान के लिए मोदी को दक्षिण कोरिया का प्रतिष्ठित 'सियोल शांति' पुस्कार

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को भारत और वैश्विक अर्थव्यवस्था की वृद्धि में योगदान के लिए सोल शांति पुरस्कार 2018 के लिए चुना गया है। सोल पीस प्राइज कल्चरल फाउंडेशन ने बुधवार को यह ऐलान किया। प्रधानमंत्री इस प्रतिष्ठित सम्मान को हासिल करने वाली दुनिया की 14वीं हस्ती बन गए हैं। मोदी को एक अवॉर्ड, पट्टिका के साथ करीब 1.46 करोड़ रुपए (दो लाख डॉलर) की राशि दी जाएगी। यह पुरस्कार पाने वालों में संयुक्त राष्ट्र के पूर्व महासचिव कोफी अन्नान और बान की-मून भी शामिल हैं। साल में यह दूसरा मौका है जब मोदी को अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। पर्यावरण के क्षेत्र में योगदान के लिए मोदी को इसी साल संयुक्त राष्ट्र का चैम्पियन ऑफ द अर्थ अवॉर्ड दिया गया था। संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने नई दिल्ली में मोदी को इस सम्मान से नवाजा था।

रूस के बाद अब इजरायल से भी मिसाइल डिफेंस सिस्टम खरीदेगा भारत, 5600 करोड़ रुपए की डील

भारत रूस के बाद अब इजरायल से भी एयर डिफेंस सिस्टम खरीदेगा। इजरायल की एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज (आईएआई) को एलआरएसएम एयर और मिसाइल डिफेंस सिस्टम का कॉन्ट्रैक्ट दिया गया है। आईएआई भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (बीईएल) के साथ 5,684 करोड़ की इस डील में साझेदार है। मिसाइल डिफेंस सिस्टम नेवी के 7 जहाजों पर तैनात किया जाएगा। इस सिस्टम का इस्तेमाल इजरायल की नौसेना के अलावा भारतीय नौसेना, वायु सेना और थल सेना करती हैं। भारत ने रूस के साथ एस-400 मिसाइल डिफेंस सिस्टम की डील की थी।

एक अप्रैल 2020 से बीएस-4 वाहनों की बिक्री और रजिस्ट्रेशन नहीं होगा : सुप्रीम कोर्ट

एक अप्रैल 2020 से देश में भारत स्टेज (बीएस)-4 वाहनों की बिक्री और रजिस्ट्रेशन नहीं होगा। सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को यह आदेश दिया। कोर्ट ने 27 अगस्त को इस मामले में फैसला सुरक्षित रखा था। बीएस-4 प्रदूषक उत्सर्जन का मानक है। केंद्र सरकार ने 2016 में यह घोषणा की थी कि बीएस-5 मानकों से आगे बढ़कर 2020 तक बीएस-6 मानक लागू किए जाएंगे। बीएस-6 ईंधन में बीएस-4 के मुकाबले सल्फर काफी कम होता है। इससे प्रदूषण घटता है। उच्च बीएस मानकों वाले वाहन कम प्रदूषण फैलाते हैं। सरकारी तेल कंपनियां बीएस-6 ईंधन सप्लाई के लिए रिफाइनरियों में 28,000 करोड़ रुपए लगाएंगी।

रिश्वतखोरी विवाद में फंसे हैं सीबीआई चीफ आलोक वर्मा और नंबर-2 अफसर राकेश अस्थाना

सीबीआई के दो शीर्ष अफसरों के रिश्वतखोरी विवाद में फंसने के बाद केंद्र सरकार ने ज्वाइंट डायरेक्टर नागेश्वर राव को जांच एजेंसी का अंतरिम प्रमुख नियुक्त कर दिया। जांच जारी रहने तक सीबीआई चीफ आलोक वर्मा और नंबर दो अफसर स्पेशल डायरेक्टर राकेश अस्थाना को छुट्टी पर भेज दिया गया। वर्मा ने सरकार के फैसले को चुनौती देते हुए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की।

अमेरिकी हेल्थकेयर सेक्टर के 50 सबसे असरदार लोगों की लिस्ट में तीन भारतीय

टाइम मैग्जीन ने 2018 के दौरान अमेरिका के हेल्थकेयर सेक्टर में बदलाव लाने वाले सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची तैयार की है। इस लिस्ट में भारतीय मूल के तीन लोगों दिव्या नाग, डॉ. राज पंजाबी और अतुल गावंडे को भी जगह दी गई है। टाइम मैग्जीन ने इस लिस्ट में ऐसे डॉक्टरों, वैज्ञानिकों, कारोबारी और नेताओं को भी जगह दी है, जिनकी वजह से हेल्थकेयर सेक्टर में बदलाव आया।

यौन उत्पीड़न मामलों पर मंत्री समूह गठित

‘मी टू’ अभियान के मद्देनजर केंद्र सरकार ने गृह मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में चार सदस्यीय मंत्री समूह का गठन किया गया है। यह समूह कार्यस्थल पर यौन उत्पीड़न की घटनाओं पर रोक लगाने और ऐसे मामलों से निपटने के लिए कानूनी और संस्थागत ढांचे को मजबूत बनाने के उपाय सुझाएगा।

बेनामी लेन-देन में ट्रिब्यूनल की स्थापना को मंजूरी

बेनामी लेने-देन से जुड़े मामले जल्द निपटाने के लिए सरकार ने अपीलीय न्यायाधिकरण(ट्रिब्यूनल) और न्यायिक प्राधिकरण की स्थापना को मंजूरी दे दी है। सरकार ने इसी माह की शुरूआत में 34 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में ऐसे सत्र न्यायालयों को अधिसूचित किया था, जो इसे मामलों की सुनवाई के लिए विशेष अदालत का काम करेंगे। कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद हैं।

देश के पांच हाई कोर्ट को मिले मुख्य न्यायाधीश

देश के पांच उच्च न्यायालयों में नए मुख्य न्यायाधीशों की नियुक्ति कर दी गई है। कानून मंत्रालय की अधिसूचना के अनुसार उत्तराखंड(रमेश रंगनाथ), सिक्किम(विजय कुमार बिष्ट), कोलकाता(देबाशीष कुमार गुप्ता), गुवाहाटी(अज्जीकुट्टीरा सोमैया बोपन्ना) और बांबे(हरीशचंद्र पाटिल) हाई कोर्ट में चीफ चस्टिस की नियुक्ति की गई है। उत्तराखंड हाईकोर्ट के न्यायाधी केएम जोसफ को अगस्त में सुप्रीम कोर्ट का न्यायाधीश नियुक्त किए जाने के बाद से यह पद खाली था।

चीन ने इस्लामाबाद के लिए शुरू की रेल-रोड कार्गो सेवा

पाकिस्तान से जुड़ी आर्थिक गतिविधियां बढ़ाते हुए चीन ने लानझू से इस्लामाबाद के बीच रेल-रोड कार्गो सर्विस शुरू की है लानझू चीन के उत्तर-पश्चिमी प्रांत गानशू की राजधानी है।

आइआइटीयन ने बनाया स्वदेशी फूड पाइजनिंग डिटेक्शन बायो सेंसर

मध्यप्रदेश के खरगोन निवासी और आइआइटी पटना से कैमिकल इंजीनियरिंग में बीटेक मयंक तिवारी ने स्वदेशी फूड पाइजनिंग डिटेक्शन बायो सेंसर विकसित किया है। यह सेंसर किसी भी खाद्य में मौजूद बैक्टीरिया और अन्य हानिकारक तत्वों की उपस्थिति का संकेत देता है।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Share