Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

26 October 2018

जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल ने विवादास्पद स्वास्थ्य बीमा योजना रद की

जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने राज्य में सरकारी कर्मियों के लिए शुरू की गई विवादास्पद स्वास्थ्य बीमा योजना को रद कर दिया है। इससे पहले गत मंगलवार को सरकारी स्कूल-काॅलेजों के लिए उर्दू में श्री मद् भगवत्गीता और कौशुर रामायण की खरीद को वापस लिया गया था।

लखनऊ में कृषि कुंभ

तीन दिवसीय कृषि कुंभ का आयोजन शुक्रवार से लखनऊ के भारतीय गन्ना अनुसंधान संस्थान में होगा। समग्रता में खेतीबाड़ी से जुड़ी सभी विधाओं के लिए ऐसा आयोजन प्रदेश में पहली बार हो रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिये इसका उद्घाटन करेंगे। इसमें एक लाख से अधिक किसानों आएंगे।

200 किमी. की रफ्तार वाला एयरोडायनेमिक इंजन तैयार

चिरंजन रेल इंजन कारखाना (चिरेका) ने देश का पहला स्वदेशी एयरोडायनेमिक इंजन बनाकर प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में नया परचम लहरा दिया। यह रेल इंजन 200 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से पटरी पर दौड़ेगा। अभी तक देश में सबसे तेज रफ्तार ट्रेन गतिमान है जिसकी अधिकतम रफ्तार 160 किमी. प्रतिघंटा है।

भारतीय मूल के रिपब्लिकन नेता ऊर्जा आयोग के चेयरमैन बनाएगए

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने भारतीय मूल के रिपब्लिकन नेता नील चटर्जी को फेडरल एनर्जी रेग्युलेटरी कमीशन (एफईआरसी) का चेयरमैन नियुक्त किया है। चटर्जी ने कोयले पर सब्सिडी देने और एटमी पावर प्लांट्स लगाने का समर्थन किया था।

भारतीय महिला ए टीम ने ऑस्ट्रेलिया को हराया, मिताली टी-20 में देश की हाइएस्ट स्कोरर बनीं

मिताली राज के नाबाद 105 रन की बदौलत भारतीय महिला ए टीम ने दूसरे टी-20 में ऑस्ट्रेलिया ए को 28 रन से हरा दिया। इस जीत से भारत ए ने तीन मैच की सीरीज जीत ली। उसने पहला टी-20 भी जीता था। मिताली के लिए यह मैच खास रहा। वे टी-20 में भारतीय महिला टीम की हाइएस्ट स्कोरर बनीं। उन्होंने स्मृति मंधाना का रिकॉर्ड तोड़ा।

ड्वेन ब्रावो ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिया

वेस्ट इंडीज के ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो ने गुरुवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की। हालांकि, वे दुनिया भर में चल रही टी-20 लीग में खेलते रहेंगे। माना जा रहा है कि ब्रावो वेस्टइंडीज टीम में नहीं चुने जाने से निराश थे, इसी के चलते उन्होंने यह फैसला लिया। ब्रावो ने अपना आखिरी टेस्ट दिसंबर 2010, आखिरी वनडे अक्टूबर 2014 और आखिरी अंतरराष्ट्रीय टी-20 सितंबर 2016 में खेला था।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Share